Datia News बसई (नईदुनिया न्यूज)। बसई क्षेत्र में नल से पानी के साथ मछलियां भी निकल रही है। इससे पहले घरों में नल से आने वाले पानी में गंदगी के साथ पक्षियों के पंख निकलने की शिकायतें भी सामने आई थी। लेकिन हद तो तब हो गई जब शुक्रवार सुबह बसई के ग्राम बरधुवां में मातोबाय निवासी दीपक लोधी जब नल से पानी भर रहे थे तभी अचानक पानी के साथ उनके बर्तन में नल से मछली भी आ गिरी। यह देखकर वह चौंक गए। पेयजल सप्लाई में इस तरह की लापरवाही पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है। ग्रामीणों का कहना है कि जिस तरह जल जीवन मिशन द्वारा स्वच्छ जल प्रदाय का प्रचार प्रसार किया जा रहा है उसकी वास्तविक हकीकत बसई में आसानी से देखी जा सकती है।

जल निगम द्वारा लगभग एक वर्ष पूर्व ही बसई क्षेत्र के गांवों में स्वच्छ जल प्रदाय के लिए पाइप लाइनें डालकर घरों में नल लगाए गए थे। जहां पेयजल सप्लाई भी शुरू हो गई है। इसके बदले कनेक्शन के लिए ग्रामीणों से 500 रुपये की राशि भी ली गई। जबकि अब हर माह पानी बिल के रूप में 60 रुपये की राशि ली जाती है। सिर्फ बीपीएल कार्डधारकों को इसमें कुछ छूट मिली है।

ग्रामीणों का कहना है कि जब पेयजल की राशि भी ली जा रही है तो व्यवस्थाओं में संबंधित कोताही क्यों बरत रहे हैं। बिना फिल्टर किए पानी नलों में सप्लाई किया जा रहा है। जिसका नतीजा है कि पानी के साथ कभी गंदगी तो कभी मछलियां निकल रही हैं। तीन दिन पहले सतेंद्र पंडित के नल से भी पानी के साथ छोटी सी मछली निकली थी।

इस मामले में राकेश सेन बरधुवां, पुरुषोत्तम पटैरिया बसई, सुनील राजपूत ग्राम जनकपुर सहित अन्य गांवों के लोगों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि पीने योग्य पानी में इस तरह की गंदगी से क्षेत्र के लोग बीमारियों का शिकार होंगे। नल से मछली निकलने से साफ है कि बिना फिल्टर पानी सीधे बांध से इस कार्य का जिम्मा उठाने वाले सप्लाई करने में जुटे हैं। वरिष्ठ अधिकारियों को इसे संज्ञान में लेना चाहिए।

- मेरे पास तो ऐसी कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। इस मामले में जानकारी प्राप्त करता हूं। - अनंत शर्मा प्रभारी जल निगम अधिकारी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close