दतिया(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियांवयन की जमीनी हकीकत जानने के लिए कलेक्टर संजय कुमार ने अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों के साथ शुक्रवार को सेवढ़ा तहसील के ग्राम जौरा, बागपुर में पहुंचकर ग्रामीणों की चौपाल लगाई। जहां उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के निर्देश संबंधितों को दिए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी सेवढ़ा अनुराग निगवाल सहित जनपद पंचायत के विभिन्ना विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

कलेक्टर ने ग्राम जौरा बागुपर में नीम के पेड़ के नीचे ग्रामीणों के बीच बैठकर उनसे योजनाओं का लाभ मिलने की जानकारी ली। साथ ही गांव में कर्मचारियों के आने और उनके काम करने के तरीके बारे में पूछा। गांव के दिव्यांग इमरत अहिरवार ने कलेक्टर को बताया कि एक वर्ष से उसे विकलांग छात्रवृत्ति नहीं मिली। जिसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इस संबंध में तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने गांव में सचिव एवं पटवारी के नियमित रूप से न आने की शिकायत की। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सड़क नहीं है। कच्चे रास्ते में पानी भरने से आवागमन में परेशानी हो रही है। इस समस्या को दूर करने की मांग की गई।

कलेक्टर ने गांव के बाबूलाल पटवा के कोरोना के कारण मृत्यु होने पर अनुविभगाीय दंडाधिकारी सेवढ़ा को मृतक की पत्नि को नियमानुसार सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सचिव को निर्देश दिए कि गांव के ऐसे पात्र व्यक्ति जो अति गरीब है उन लोगों के नाम भी बीपीएल सूची में जोड़ने की कार्रवाई करें।

कलेक्टर को ग्रामीणों ने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन तथा अतिक्रमण के संबंध में शिकायत करते हुए बताया कि पटवारी द्वारा राजस्व प्रकरणों के निराकरण में ग्रामीणों को परेशान किया जा रहा है। जिसे गंभीरता से लेते हुए एसडीएम को निर्देश दिए गए कि संबंधित पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई करें। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे किसान जिनके द्वारा शासकीय भूमि पर अतिक्रमण किया गया है, जिससे आवागमन में आमजन को परेशानी हो रही है। उन्हें चिंहित कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करें। अतिक्रमण न हटाने की स्थिति में उन किसानों को प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के तहत लाभांवित न किया जाएं। उन्होंने टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव का एक ही माध्यम है वह है कोरोना का टीका सभी ग्रामीणजन आगे आकर कोरोना का टीका अवश्य लगवाएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags