सेंवढ़ा (नईदुनिया न्यूज)। सेंवढ़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खेरोना में दो करोड़ की लागत से 33/11 सबस्टेशन टावर का निर्माण होगा। इस बावत आगामी माह टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ हो जाऐगी। इसके सबस्टेशन से सेंवढ़ा ब्लाक के आधा सैकड़ा ग्रामों को काफी लाभ होगा। विशेषकर धान के सीजन में लोडसैटिंग और लो बाल्टेज जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जाऐगी। बतादें कि यह परियोजना दिसम्बर 2019 में तत्कालीन ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत ंसिह द्वारा स्वीकृत की गई थी। मार्च 2020 में इसकी टेंडर प्रक्रिया भी भी प्रारंभ हुई पर सरकार बदलने के बाद बिजली कंपनी ने राशि का अभाव बताकर सेंवढ़ा ब्लाक के खैरोना के साथ ग्राम अटरा में बन रहे दो 33/11 सबस्टेशनों को होल्ड पर रख दिया था। फिलहाल ऊर्जा मंत्रालय ने खैरोना में टावर निर्माण की टेंडर प्रक्रिया फिर से प्रारंभ कर दी है।

सेंवढ़ा क्षेत्र में खरीफ के सीजन में किसान प्रमुखता से धान की फसल करते हैं। जिससे सिंचाई के लिए बिजली की मांग का दबाब बिजली विभाग पर रहता हैं, पर्याप्त वोल्टेज बिजली नहीं मिलने से यहां किसान बिजली के लिए आंदोलन करते रहे। किसानों की बिजली समस्या को गंभीरता से लेते हुए सेंवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह ने तत्कालीन ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत ंसिह के समक्ष दिसम्बर 2019 में ही यह मांग रख दी। जिसके बाद महज दो माह के अंदर विभाग ने सभी स्वीकृतियों के साथ सेंवढ़ा ब्लाक के अटरा एवं खैरोना में 33/11 सबस्टेशन टावर के निर्माण हेतु प्रक्रिया प्रांरभ कर दी। अप्रेल 2021 में सरकार बदलने के बाद ऊर्जा विभाग ने राशि का अभाव बताकर पूरी प्रक्रिया को होल्ड पर रख दिया। इसके बाद से ही सेंवढ़ा क्षेत्र में इन दोनों सबस्टेशनों के निर्माण की मांग ने जोर पकड़ लिया। कई बार आंदोलन हुए। क्षेत्रीय विधायक घनश्याम सिंह ने भी इस संबंध में वर्तमान ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से चर्चा की। ऊर्जा मंत्रालय ने खैरोना में टावर स्थापना को लेकर हरी झंडी दे दी। सेंवढ़ा डीई उमेश शर्मा ने बताया कि आगामी माह टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएंगे। सेंवढ़ा को मिली इस सौगात पर लोगों में खुशी का माहौल है। विधायक ने भी ऊर्जा मंत्री प्रधुन्ना ंसिह तौमर एवं विभाग का आभार व्यक्त किया है।

इन ग्रामों को होगा लाभ

खेरोना में नवीन विद्युत सब स्टेशन स्थापित होने से ग्राम परसोन्दा गूजर, खेरी देवता, बसीट, निमोना ,कुदारी, भोवई, महरौली, ईगुई, सेन्थरी, खेरी पिपरउआ, आदि गांव के कृषकों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा थरेट विद्युत सब स्टेशन से जुड़े अन्य गांवों को पर्याप्त वोल्टेज बिजली मिलेगी।

ऊर्जा मंत्री को भेजा धन्यवाद पत्र

सेंवढ़ा क्षेत्र को मिली इस सौगात पर स्थानीय लोगों के अलावा कांग्रेसी नेताओं ने भी प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है। इस संबंध में एक पत्र में पूर्व ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत ंसिंह तथा वर्तमान मंत्री प्रद्युम्न तौमर का आभार माना है। विधायक घनश्याम ंसिह को भी धन्यवाद ज्ञापित किया है। आभार व्यक्त करने वालों में बीके जाटव ब्लॉक अध्यक्ष इन्दरगढ़, राम शर्मा ब्लॉक अध्यक्ष थरेट, राजेंद्र सिंह सरपंच बसीट, केदार सिंह पटेल, सन्तोष सिंह गुर्जर पूर्व सरपंच, रामजी शरण शर्मा पूर्व सरपंच, शैलेन्द्र चौहान, अतवल सिंह बैस, राहुल रजक भोबई, करन सिंह जाटव, छोटेराजा बुंदेला कुदारी, बिरजू कुशवाह, राजेंद्र सिंह जाट पूर्व सरपंच, सीताराम कुशवाह, रामप्रकाश खुटेलया पूर्व सरपंच, धीरेंद्र सिंह जाट पूर्व सरपंच खेरी चाचू, बंटी जाटव, बद्री प्रसाद जाटव, रामसिया जाटव, भूरे जाटव, कमल किशोर शर्मा थरेट आदि शामिल हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local