अजय तिवारी, दतिया नईदुनिया। रतनगढ़ माता पर दाैज मेले के आयोजन की अनुमति भले ही प्रशासन ने नहीं दी है, किंतु धार्मिक भावनाओं के मद्देनजर रतनगढ़ माता मंदिर पर भारी संख्या में दर्शनार्थी पहुंचते हैं। इसके चलते प्रशासन ने व्यापक तैयारियां कर वहां पर सुरक्षा प्रबंध किए हैं। बताया जाता है कि रतनगढ़ माता मंदिर पर भाई दाैज के दिन लगभग 15 से 20 लाख लाेग कई जिलाें से यहां पहुंचते हैं।

कलेक्टर संजय कुमार द्वारा आदेश जारी कर रतनगढ़ माता मंदिर पर दीपावली दौज पर्व के लिए प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए है। जारी आदेश के मुताबिक जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर मोबा.नं. 9993635444 को संपूर्ण दीपावली दौज पर्व व्यवस्था हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सेवढ़ा अनुराग निगवाल मोबा.नं. 8010126450, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी धनंजय मिश्रा मोबा.नं. 8319105250, और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सेवढ़ा मोबा.नं. 9826500617 को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। कानून व्यवस्था बनाए रखने में इनके सहयोग के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी विभिन्न स्थान और सेक्टरों पर लगाई गई है। सभी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट 15 नवम्बर को दोपहर 2 बजे ड्यूटी स्थल पर उपस्थित होकर मोबाईल, वायरलैस से कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे। इसके अलावा मेडिकल सुविधा के लिए भी स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है। पेयजल आपूर्ति एवं दर्शनार्थियों के लिए मूलभूत सुविधाओं के इंतजाम सेवढा नगर पंचायत द्वारा किया गया है।

मन्नत पूरी करने आते हैं दूर-दूर से लोग

रतनगढ़ माता पर दौज के दिन सोमवार को दूर-दूर से लोग अपनी मन्नत पूरी करने आते हैं। मान्यता है कि किसी भी जहरीले जीव के काटने पर रतनगढ़ माता के नाम पर एक डोरा उस स्थान पर बांध दिया जाता है। इससे जहर का असर नहीं होता है। मान्यता है कि दीपावली के दूसरे दिन दौज पर यह श्रद्धालु उस पीड़ित को लेकर माता के मंदिर पहुंचते हैं। इस दौरान वही प्रक्रिया दाेहराइ जाती है। इसके कुछ देर बाद रतनगढ़ माता का जल छिड़कने पर वह प्रक्रिया समाप्त हो जाती है और व्यक्ति पुनः स्वस्थ हो जाता है। इसी धार्मिक मान्यता के कारण यहां पर बड़ी संख्या में भक्तजन दौज के दिन आते हैं।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस