दतिया (बसई)। नईदुनिया प्रतिनिधि। क्षेत्र के जैतपुर गांव में सोमवार की सुबह करीब 11 बजे विस्फोट से भरा गोला गिरने से लोगों में हड़कंप मच गया। उसकी आवाज से गांव में सनसनी फै ल गई। लोगों ने जब उसमें से धुंआ निकलते देखा तो सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने मौके पर पहंुचकर गोले को कब्जे में ले लिया है। जिस जगह पर यह गोला गिरा उसके समीप ही एक स्कू ल संचालित था। गोला फट जाता तो निश्चित ही कोई बड़ा हादसा हो सकता था।

बसई के जैतपुर गांव से 2 कि मी दूरी पर आर्मी का एरिया है यहां अक्सर ट्रेनिंग के दौरान फायरिंग होती रहती है। सोमवार को जो गोला गांव में गिरा उसके बारे में लोगों का कहना था कि गोला आर्मी रेंज से ही आया है क्योंकि पूर्व में भी इस प्रकार के गोले यहां पर गिरते रहे हैं।

सोमवार की 11 बजे जब यह गोला गिरा तो उसकी आवाज से पूरा गांव दहल उठा और लोग मौके पर जुट गए। उसमें से धुंआ निकलता देख सभी लोग इधर-उधर हो गए। जिस जगह पर गोला गिरा है। उसके 150 मीटर की दूरी पर ही शासकीय स्कू ल संचालित था। बच्चे बाहर बैठकर पढ़ाई कर रहे थे यदि यह गोला फट जाता तो निश्चित ही कोई बड़ा हादसा हो सकता था। गांव में गोला गिरने की सूचना ग्रामीणों की ओर से तुरंत ही पुलिस को दी गई।

पुलिस ने अपने कब्जे में लिया

पुलिस ने गोले को अपने कब्जे में ले लिया और इसकी छानबीन के लिए आर्मी के अफसरों को सूचना दी गई है। गोला पूरी तरह से पीतल का था और करीब उसकी लंबाई एक फीट से अधिक है और उसके अंदर विस्फोटक सामग्री भरी है। हालांकि अभी तक आर्मी की ओर से इस संबंध में कि सी प्रकार की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

पूर्व में हो चुका है हादसा

सरपंच पति महेन्द्र सिंह लोधी ने बताया कि करीब दो वर्ष पूर्व इसी प्रकार का गोला गांव में गिरा था। इसे गांव के कु छ मजदूर अपने घर ले गए थे और उसमें से कीमती धातू को निकाल रहे थे तभी विस्फोट हो गया था और उसमें दो लोगों की मौत भी हो गई थी। इसके बावजूद भी यहां पर सुरक्षा को लेकर प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

इनका कहना है

गांव में विस्फोट भरा गोला गिरने की सूचना मिलने पर तुंरत ही पुलिस को भेजकर उसे अपने कब्जे में ले लिया है। यह गोला कहां से आया है इसकी जांच की जा रही है। प्रथम द्ष्टया लगता है कि आर्मी एरिया होने से जंगलों में ऐसे गोले गिरते है जिसे कोई यहां पर उठाकर रख गया हो। हालांकि इसकी जांच की जा रही है। वहीं आर्मी के अधिकारियों को भी सूचना दी गई है। उनके आने पर ही स्थिति साफ हो पाएगी।

कै री सिंह परिहार, थाना प्रभारी बसई।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket