Heavy Rain in Datia: अजय तिवारी, दतिया नईदुनिया। दतिया जिले में रविवार रात 12:30 बजे से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अब तक नहीं थमा है। रिमझिम बारिश तो कभी तेज बौछारों ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। सेवढा ब्लॉक में सिंध नदी खतरे के निशान के नजदीक है। सभी पुल पुलिया पर शासकीय कर्मचारी व पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं, ताकि कोई हादसा ना हो। दतिया पुलिस लाइन मैं भी बारिश से काफी नुकसान हुआ है। तेज बारिश से पुलिस लाइन की एक दीवार ढह गई है और कई शहर के निचले एरिया में स्थित कई कॉलोनियों में पानी भर गया है।

दतिया जिले में पिछले 12 घंटे में अब तक 6 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। सीता सागर के समीप स्थित बुंदेला कॉलोनी के कई घरों में घुटनों तक पानी भर गया है। इसके चलते लोगों के परिवार अपने रोजमर्रा के सामान को ऊपरी मंजिल पर पहुंचा रहे हैं। शहर के लाल का ताल, करण सागर और सीता सागर मे भी जल स्तर बढ़ गया है। पुलिस लाइन स्थिति एक दीवार तेज बारिश के कारण गिर गई है। इधर उन्नाव में सूर्य मंदिर में पहुंच नदी का जलस्तर बढ़ा है। स्थानीय लोगों ने बहुत समय बाद पहुंच नदी का जलस्तर इतना देखा है। सावन का दूसरा सोमवार होने के कारण उन्नाव सूर्य मंदिर में काफी भीड़ है। ऐसे में बड़ी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है। सेवढा एसडीएम ने सिंध नदी वाले क्षेत्रों में जल स्तर ज्यादा होने के कारण पुल पुलिया पर पटवारी तथा पुलिस कर्मचारियों को निगरानी के लिए लगाया है। किसी भी पुलिया के ऊपर पानी तो नहीं है, फिर भी एहतियात बरता जा रहा है। इसके साथ ही दूरदराज क्षेत्रों में वैक्सीनेशन केंद्रों पर भी बारिश के कारण स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भारी परेशानी आ रही है। कई जगह स्वास्थ्य कर्मचारी बारिश की वजह से नहीं पहुंच पाए हैं। शहर की स्थानीय बुंदेला कॉलोनी सहित अन्य निचली कॉलोनियों में पानी भरने की शिकायत कलेक्टर तक पहुंची है। इसके बाद नगर पालिका का अमला इन क्षेत्रों में नालों व नालियों को अवरोध मुक्त करने में जुटा है। जिले के इंदरगढ़ बसई ब्लॉक में भारी बारिश जारी है।

भांडेर में भी तेज बारिश, पुलिया पर चढ़ा पानीः दतिया, सेवढ़ा के साथ ही भांडेर में भी तेज बारिश का सिलसिला जारी है। यहां पर भी नालाें पर बनी पुलिया पर पानी चढ़ गया है। एहतिहात के ताैर पर शासकीय कर्मचारियाें की तैनाती की गई है।

प्रशासनिक अफसराें ने किया निरीक्षणः सिंध नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, इसके चलते दतिया कलेक्टर संजय कुमार के निर्देश पर इंदरगढ़ तहसीलदार सुनील भदौरिया, तहसील दीपक यादव, पटवारी रामखिलावन ने सिंध नदी के ग्रामीण क्षेत्र लाच अंडाेर, बिलासपुर, खैरोना कुलैथ आदि ग्रामों का अवलाेकन किया। ग्रामवासियों से चर्चा कर नदी के पास नहीं जाने की अपील की। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने सिंध नदी के आसपास बनी पुलिया पर प्रशासनिक अमले की तैनाती कर दी है, जो बारिश में वहां से निकलने वाले वाहनों पर निगरानी रखेगा और यातायात को नियंत्रित करेगा।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local