पुलिस अब जिले में वैक्सीनेशन के लिए चलाएगी विशेष ड्राइव

दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में वैक्सीनेशन का औसत अन्य जिलों की तुलना में काफी कम है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग इसके लिए अनेक प्रयास कर भी रहा है। कोरोना काल में पुलिस ने कर्फ्यू के दौरान जहां लॉ एंड आर्डर संभालने के साथ राशन वितरण और कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने तथा आक्सीजन कंस्ट्रेटर उपलब्ध कराने का काम किया था, वहीं अब कोरोना वैक्सीनेशन के लिए विशेष ड्राइव चलाने का निर्णय लिया है।

पुलिस विभाग के सभी वाहनों से वैक्सीनेशन के प्रचार-प्रसार के साथ ही पुलिस अब शहर में चलने वाली मिनीडोर, आटो रिक्शा सहित परिवहन के अन्य साधनों पर दिलचस्प स्लोगन लिखवाना शुरू करेगी। इसके साथ अन्य योजनाएं वैक्सीनेशन के लिए शुरू करने वाली है। यह वैक्सीनेशन ड्राइव प्रशासन के प्रयासों के समांतर चलाई जाएगी, ताकि इसका अधिक अधिक लाभ मिल सके।

सड़कों पर सफर करते समय अक्सर हमारी नजर मिनीडोर, रिक्शा व ट्रकों तथा बसों के पीछे लिखे स्लोगन व शायकी पर बरबस चली जाती है और वह वहां जो शायरी लिखी होती है, वह सहसा ही दिल को छू जाती है। इनकी कुछ पंक्तियां बहुत ही प्रभावी होती है और उसकी शैली और अंदाज के कारण कई लोग उसे पढ़ने के बाद गुनगुनाते भी हैं। इसी तर्ज पर दतिया पुलिस भी कुछ अनोखा वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए कुछ इसी तरह का करने जा रही है। वह अब वाहनों पर वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने संबंधी स्लोगन लोक परिवहन के वाहनों पर लिखवाने की शुरुआत कर रही है। जिले में चल रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम को मदद मिलेगी। लोग ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कराने के प्रोत्साहित हो सके। इसलिए वैक्सीनेशन स्लोगन चयन के लिए पुलिस विभाग एक टीम भी बना रहा है।

यह एक प्रयास और सामाजिक जिम्मेदारी है : एसपी अमन सिंह राठौड़

पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर ने कहा कि पुलिस शांति व्यवस्था के साथ ही अन्य कई सामाजिक कार्य और सोशल पुलिसिंग के कार्य करती है। अब पुलिस वैक्सीनेशन के लिए एक विशेष ड्राइव चलाने जा रही है। जिसमें लोगों को जागरूक करने के लिए वाहनों पर विभिन्न तरीकों के स्लोगन व शायरियां वैक्सीनेशन से संबंधित लिखवाने का कार्य शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस तरह की शायरी का स्तर हालांकि ठीक नही होता, मगर सामान्य जन उसे खूब पढ;ता है और मनन करता है। इसी उद्देश्य से अब मिनी डोर और लोक परिवहन के साधनों पर वैक्सीनेशन से संबंधित शायरी लिखवाने का काम किया जाएगा। इसके अलावा पुलिस के वाहनों से भी वैक्सीनेशन का प्रचार प्रसार किया जाएगा, ताकि दतिया जिले में अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेशन करवाएं। इससे पूर्व भी हमने कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी होने पर आक्सीजन के लिए एक पुलिस विंग ही बना दी थी, जो दूरस्थ गांव में जहां चिकित्सा सुविधा नहीं पहुंच पा रही थी वहां भी हमने आक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराए थे। इसी तरह कुछ दिनों पूर्व ही आक्सीजन कंसंट्रेटर भी पुलिस महानिरीक्षक व गृहमंत्री की उपस्थिति में लोगों के स्वास्थ्य के लिए समर्पित किए हैं। अब वैक्सीनेशन की बारी है। इसे भी हम पूरी तरह से योजनाबद्घ करेंगे और टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में स्वास्थ्य विभाग की मदद करेंगे।

वाहनों पर लिखी जाने वाली शायरियों का ये होगा अंदाज

प्यार मोहब्बत तो दिल-ए-इजहाह होता है

लग जाए वैक्सीन तो इरादा भी बुलंद होता है

तुम हमें देखो मगर प्यार से

कोरोना डरता है वैक्सीन की मार से।

-----

मैं खूबसूरत हूं मुझे नजर ना लगाना

जिंदगी भर साथ दूंगी वैक्सीन जरूर लगवाना

----

यदि करते रहना है सौंदर्य दर्शन रोज-रोज

तो पहले लगवा लो वैक्सीन के दोनों डोज

----------

चलती है हमारी गाड़ी तो उड़ती है धूल

वैक्सीन नहीं लगवाया तो होगी बड़ी भूल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags