Road Safety Campaign: दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में डायवर्सन को लेकर कोई इंतजाम नहीं है। हर रोज यहां दिन में कई बार जाम की स्थिति बनती है। निर्धारित प्वाइंट्स किला चौक, टाउनहाल, तिगैलिया, राजगढ़ चौराहा आदि मार्गों पर पर ट्रैफिककर्मी निर्धारित समय पर खड़े नहीं रहते हैं। दिनभर यहां से भारी वाहन शहर में प्रवेश करते रहते हैं। जिससे जाम की समस्या से लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है।

शहर में ट्रैफिक की समस्या के चलते आमजन परेशानी में है। सड़कों पर बढ़ते अतिक्रमण व ट्रैफिक विभाग की अनदेखी के चलते आमजन इस समस्या से जूझ रहे हैं। शहर के मुख्य बाजारों में अस्थाई अतिक्रमण के कारण अक्सर जाम की समस्या रहती है। दुकानदारों की फुटपाथ पर सामान रखने की आदत और आसपास लगे ठेलों से रास्ता घिरा रहता है। ऐसे में आमने-सामने दो बड़े वाहनों के आ जाने से जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। सबसे अधिक समस्या ट्रैक्टर ट्रालियों के गुजरने से होती है। जिसके कारण यातायात प्रभावित होता है। वहीं मुख्य सड़क पर ही वाहन खड़े कर देने की आदत के चलते दिन में कई बार यहां जाम की स्थिति पैदा होती है। उक्त स्थिति में सड़क से गुजरने वाले राहगीरों एवं दो पहिया वाहनों का निकलना मुश्किल हो जाता है। यातायात पुलिस के रिटायर्ड कर्मी एसबी यादव से जब व्यवस्थाओं के लेकर राय जानी गई तो उनका कहना था कि शहर के ट्रेफिक प्वाइंटस पर अगर नियमित पुलिस कर्मी मौजूद रहकर वनवे का सख्ती से पालन कराएं तो सुधार आ सकता है।

एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर संकेतक और रोशन की व्यवस्था नहीं

नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे से एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर भी यातायात सुरक्षित और व्यवस्थित रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस का इंतजाम नहीं है। जिसके कारण वाहन तेज गति से निकलते हैं। वहीं रांग साइड, गति निर्धारण या किसी अन्य बिंदु पर ट्रैफिक पुलिस जांच नहीं करती। शहर में प्रवेश के ग्वालियर, झांसी व शिवपुरी की ओर से चार प्रमुख मार्ग हैं। इनमें से 3 मार्गों पर कोई संकेतक या रोशनी की व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण यहां अक्सर हादसे होते हैं। इसके साथ ग्वालियर झांसी हाइवे पर सुरक्षा छाया पानी के समुचित प्रबंध नहीं है।

हाइवे पर आधा दर्जन पेट्रोल पंपों पर प्रसाधन की सुविधा नहीं

हाइवे पर करीब आधा दर्जन पेट्रोल पंप हैं। लेकिन इन पेट्रोल पंपों में से अधिकांश पर कोई प्रसाधन सुविधा नहीं है। इसके साथ ही पेट्रोल पंपों पर वाहनों के लिए हवा भरने की भी व्यवस्था नजर नहीं आती। जबकि पेट्रोल पंपों पर इनका होना नियमानुसार आवश्यक है। जिनकी लगातार अनदेखी की जा रही है। झांसी हाइवे पर पड़ने वाले टोल पर एंबुलेंस की व्यवस्था है। लेकिन हाइवे पर नियमित पेट्रोलिंग ना होने के कारण हादसों के समय सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close