दतिया. नईदुनिया प्रतिनिधि। आज नवरात्रि का पहला दिन है और पीतांबर पीठ पर पहुंचे देश के कोने कोने से साधक पहुंच गए हैं। ये साधक नौ दिन तक देवी मां की साधना करेंगे। इन साधकों के लिए न केवल आवास की व्यवस्था की गई है, बल्कि सुरक्षा के इंतजाम भी किए गए हैंं। सुरक्षा के इंतजाम खासतौर से विशिष्ट व्यक्तियों के आगमन को देखते हुए भी किए गए हैं। प्रसिद्ध शक्ति पीठ मां पीतांबरा के दरबार में भी नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ भाड़ रहेगी। मंदिर के नवीन द्वार का उपयोग भी नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए किया जाएगा।

इधर नगर के विजयाकाली बड़ी माता मंदिर सहित खैरी माता, तारापीठ, रतनगढ़ माता व भांडेर स्थित रामगढ़ की कालीमाता मंदिरों पर भी श्रद्धालुओं का तांता रहेगा। बड़ी माता मंदिर पर अलसुबह से ही माता के जलाभिषेक के लिए महिलाओं का पहुंचाना शुरू होगा। इस दौरान मंदिर पर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस बल तैनात रहेगा। मंदिर पर नवरात्रि के दौरान अन्य आयोजन भी होते हैं। रतनगढ़ माता मंदिर पर पहुंचने के लिए अभी सुगम मार्ग न होने के कारण श्रद्धालुओं को वैकल्पिक रास्तों से ही दर्शन करने पहुंचना पड़ेगा।

मां पीतांबरा के दरबार में रहेगी श्रद्धालुओं की भीड़

पीतांबरा पीठ पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसे लेकर पीठ पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। मंदिर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर प्रबंधन और पुलिस विभाग की ओर व्यवस्था रहेगी। पूरे नवरात्रि पीतांबरा पीठ पर सुरक्षा के खास इंतजाम रहेंगे। इस दौरान शनिवार को पीठ के नवीन प्रवेश द्वार से मां धूमावती के दर्शन के लिए के श्रद्धालुओं के आने जाने की व्यवस्था रहेगी। ताकि मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन के दौरान सुविधाजनक स्थिति बनी रहे। मंदिर में प्रवेश के सभी द्वार सहित वीआईपी द्वार की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस के संभालेगी। मंदिर के प्रवेश द्वार के मैटल डिटेक्टर से श्रद्धालुओं की जांच की जाएगी। शारदीय नवरात्रि के दौरान पीतांबरा पीठ पर शतचंडी पाठ का विधि विधान से आयोजन होगा। परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जाएगी। पीतांबरा मंदिर पर स्थित पुलिस चौकी पर भी जवानों की संख्या बढ़ाई गई है।

मंदिरों पर सुरक्षा के खास इंतजाम

नवरात्रि में पीतांबरा पीठ पर वीआईपी मूवमेंट भी बढ़ जाएगा। जिसे देखते हुए यहां सुरक्षा के खास इंतजाम रहेंगे। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मां के दरबार में हाजिरी लगाने दतिया आते हैं। साथ ही कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी पीठ पर पहुंचकर साधना में शामिल होते हैं। इस सबको देखते हुए पीठ पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके साथ ही अन्य मंदिरों पर भी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Koo App
पूरे राष्ट्रवासियों को शारदीय नवरात्रि की पतंजलि परिवार और पूरे भारत के ऋषि सत्ता, सनातन धर्म की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं। आज नवरात्रि का प्रथम दिन हैं और नवरात्रि में व्रत-उपवास करते हुए, उपासना करते हुए, शक्ति की अराधना करते हुए, बल की उपासना करते हुए शरीर बल, इन्द्रिय बल, मनोबल, आत्म-बल बढ़ाएं। आज नवरात्र है, तो शैलपुत्री की देवी की, शक्ति की उपासना, मानें जितने भी स्वरूपों में, केवल इस मूर्ति के रूप में ही नहीं, जितने भी स्वरूपों में हमें इस पूरे अस्तित्व में यह जो पूरी प्रकृति है, यह प्रकृति ही शक्ति स्वरूपा है। - परम पूज्य योगऋषि स्वामी रामदेव जी महाराज #Navratri2022 #PatanjaliProducts - स्वामी रामदेव (@swamiramdev) 26 Sep 2022

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close