दतिया-सेवढ़ा । नईदुनिया प्रतिनिधि

विधायक निधि से होने वाले निर्माण कार्यों में पंचायतें मनमानी बरत रही है। जिससे इस निधि का दुरुपयोग हो रहा है। ऐसा ही एक मामला सेवढ़ा अनुभाग की ग्राम पंचायत बेरछा का सामने आया है। जहां पंचायत द्वारा डलवाई जा रही घटिया सीसी रोड निर्माण को लेकर गांव के लोगों ऐतराज जताते हुए इसकी शिकायत सेवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह से कर दी। उन्होंने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मौके पर जांच के लिए संबंधित अधिकारियों को भेजा तो ग्रामीणों की शिकायत सही निकली। पंचायत ने जो सीसी डलवाई थी उसकी परतें हाथ से उखड़ रही थी। घटिया निर्माण को तत्काल रुकवा दिया गया है। विधायक ने घटिया रोड निर्माण मामले में जिम्मेदारों पर मामला दर्ज करवाने की बात भी कही है।

सेवढ़ा अनुभाग की ग्राम पंचायत बेरछा के बुढ़ेरा गांव से रतनगढ़ माता मंदिर तक जाने के लिए एक कच्ची सड़क गांव के अंदर से निकली है। इस कच्ची दलदल नुमा सड़क की लंबाई 5 किलोमीटर से अधिक है। ग्रामीणों की मांग के बाद क्षेत्रीय विधायक घनश्याम सिंह ने 150 फीटर के शुरुआती हिस्से में आरसीसी डलवाने के लिए 5 लाख रुपये ग्राम पंचायत बेरछा को स्वीकृत किए थे। इस राशि से 3 मीटर चौड़ी सीसी रोड और नाली बननी है। पिछले माह सड़क का निर्माण प्रांरभ हुआ। निर्माण के दौरान जो सीमेंट लगाई गई उसकी गुणवत्ता पर सबसे पहले सवाल खडे़ हुए। इसके बाद जैसे ही सड़क का कुछ हिस्सा बना वह दो तीन दिन में ही दरकने लगा। किनारों पर दरार आने लगी। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत विधायक घनश्याम सिंह से की । जिसके बाद जनपद सीईओ ओएन गुप्ता ने आरईएस के अधिकारियों के साथ सड़क का निरीक्षण किया । सड़क का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों के सामने ही लोगों ने उसके ऊपरी सतह को हाथ से उखाड़कर घटिया निर्माण के प्रमाण दिखा दिए । ग्रामीणों ने सड़क निर्माण में उपयोग किए जा रहे घटिया मटेरियल के सैम्पल जांच के लिए भेजने की मांग की। सीईओ गुप्ता ने मामले की जांच करवाने के लिए आरईएस के अधिकारियों को निर्देश दिए तथा ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही काम होगा।

इनका कहना है

ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि विधायक निधि से बन रही सड़क काफी घटिया किस्म की डाली जा रही है। इसके बाद अधिकारियों को जांच के लिए कहा था। अधिकारी अपने स्तर पर कार्य की उच्च गुणवत्ता तय करेंगे। उप चुनाव बाद मैं स्वयं सड़क का निरीक्षण करूंगा और कमी पाए जाने पर जिम्मेदार लोगों पर मामला दर्ज करवाया जाएगा।

- घनश्याम सिंह विधायक सेवढ़ा।

सब इंजीनियर ने मौके पर जाकर जांच की है। प्रथम दृष्टया कार्य का घटिया दर्जे से निर्मित होना प्रमाणित हुआ है। काम को रुकवाया गया है। जांच के बाद ही रिपोर्ट आने पर अग्रिम कार्रवाई होगी।

संजय सिंह कुशवाह, एसडीओ आरईएस।

फोटो 4 निरीक्षण के दौरान सीईओ ओएन गुप्ता सड़क का मटेरियल देखते हुए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020