शिवपुरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 जनवरी को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने अपने कार्यालय में अधीनस्थ अधिकारी, कर्मचारियों को 25 जनवरी को चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने व स्वतंत्र निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से मतदान में मदद करने तथा लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने संबंधी शपथ दिलाएं। साथ ही निर्देशित किया गया है कि इस कार्यक्रम में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

1338 दंपत्तियों को दी अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन राशि

शिवपुरी। प्रदेश में सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के मकसद से अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना में पिछले 2 वर्षों में 1338 दंपत्तियों को अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग ने 16 करोड़ 76 लाख रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी है। विभाग ने वर्ष 2019-20 में 742 दम्पत्तियों को 14 करोड़ 84 लाख रुपये और वर्ष 2020-21 में अब तक 596 दंपत्तियों को 11 करोड़ 92 लाख रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी है। योजना में समाज में ऊंच-नीच और छुआछूत के विचारों को त्याग कर इन विचारों से ओत-प्रोत सवर्ण युवक अथवा युवती द्वारा अनुसूचित-जाति की युवती अथवा युवक से विवाह करने पर ऐसे दम्पत्तियों को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया जाता है। योजना में प्रत्येक अंतरजातीय विवाह करने वाले आदर्श दम्पत्ति को प्रोत्साहन राशि के रूप में 2 लाख रुपये विभाग द्वारा दिए जाते हैं।

सदभावना शिविर का आयोजन

समाज में अस्पर्शता निवारण के लिये प्रत्येक जिले में सदभावना शिविर एवं सह-भोज का आयोजन अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। इसमें समाज के सभी वर्गों के लोग व जन-प्रतिनिधि एक साथ सामूहिक भोज में शामिल होते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags