दतिया/सेवढ़ा/भांडेर/बसई (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पिछले 24 घंटे से भी अधिक समय से रुक-रुककर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में हो रही बारिश के चलते निचली बस्तियों में पानी भर गया है। सिंध नदी पर स्थित सनकुआं का छोटा पुल गुरुवार रात लगभग 9.15 बजे फिर डूब गया। सीजन में यह तीसरा मौका है जब पुल डैम से पानी छोड़े जाने के कारण डूब में आया है। लगातार तीसरी बार पुल डूबने से एक बार फिर सेवढ़ा क्षेत्र का समीपस्थ इलाके की ओर आवागमन बंद हो गया है। सेवड़ा एसडीएम अनुराग निंगवाल ने बताया कि फिलहाल नदी पर 3700 क्यूसिक पानी चल रहा है। इसलिए अभी जलस्तर और बढ़ना संभव है। उन्होंने नदी से लगे इलाके के लिए अलर्ट जारी किया है। नदी का जलस्तर इतनी तेजी से बढ़ा कि 12 फीट ऊंचाई का पुल महज 3 घंटे में ही डूब गया।

वहीं बसई की बेतवा नदी का उफान बढ़ने लगा है। माताटीला बांध के एसडीओ ने बताया कि अभी माताटीला बांध के 20 गेट 8-8 फुट तक खोले हैं। जिनसे करीबन 3 लाख क्यूसिक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। 15 सितम्बर को जिले? में कुल 55.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिसमें दतिया में 62 मिमी, सेवढ़ा में 30 मिमी, भांडेर में 264 मिमी और इंदरगढ़ में 65 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

भांडेर पहुंज नदी का रपटा डूबा

भांडेर नगर की सीमा से सटकर बहने वाली पहुंज नदी का जलस्तर बुधवार की देर रात बढ़ गया। जलस्तर बढ़ने से एक बार फिर भांडेर-मोंठ संपर्क मार्ग ठकुरास मोहल्ला-शाहपुर बसस्टैंड के बीच पहुंज नदी पर बना रपटा इस वर्षाकाल में तीसरी बार डूब जाने से दोनों तरफ का आवागमन बाधित हो गया। रपटा डूबने की सूचना पर भांडेर थाना और उधर शाहजहांपुर थाना पुलिस सक्रिय हुई और दोनों तरफ सुरक्षाबल तैनात कर जोखिम उठाकर रपटा पार करने वाले लोगों को रोका जाने लगा। इस बीच दिन में करीब 11 और बारह बजे के बीच भांडेर तरफ से एक व्यक्ति ने उफान के बीच रपटा पार करने का प्रयास किया और पानी के तेज बहाव में बह गया। इस मामले में थाना प्रभारी भांडेर शशिकुमार ने बताया कि रपटा डूबने की जानकारी मिलते ही वे सुबह 6 बजे यहां पहुंच गए थे। यहां तैनात पुलिसकर्मियों के रोकने के बावजूद भी वह व्यक्ति उफनते रपटा पर चढ़ा और बह गया। इस व्यक्ति के संबंध में अब तक किसी प्रकार की पुष्टि नहीं हो पाई है कि वह कौन था। इस मामले में थाना क्षेत्र के लगभग सभी गांवों को सूचना करवा दी गई है। बारिश के चलते सोन तलैया कुंड में भी काफी पानी आ चुका है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close