देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में साल 2023 तक शुद्ध पेयजल पहुंचने को लेकर कार्य चल रहा हैं। जल जीवन मिशन को लेकर सभी गांवों में योजना को लेकर कार्य शुरू हो गया है। करीब 113 से ज्यादा गांवों में 2023 तक पीने का शुद्ध पानी टंकियों के जरिए नलों से पहुंचाया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रो में हर घर जल पहुंचाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा नेमावर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना को संचालित कर रही है। इस योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत देवास के 38 एवं जनपद पंचायत बागली के 75 ग्रामों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए शुक्रवार को एक दिवसीय ब्लाक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत सभागार में सम्पन्ना हुआ।

कार्यशाला में एसडीएम प्रदीप सोनी ने बताया गया कि पानी कि महत्वता को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। जल ही जीवन है यह बात सभी लोगों को समझनी चाहिए। पुराने समय में कुओं, तालाबों, नहरों आदि में 12 महीने पानी रहता था। आज केवल हमकों बारिश के समय ही उपलब्ध हो पाता है। जल स्तर की बात करे तो ग्राम में गर्मियों के समय पानी का स्तर काफी नीचे चला जाता है। ग्रामीण जन इन दिनों में अपना आधा समय केवल पानी को भरने में ही व्यतीत करते है। उन्होंने कहा कि जिला देवास के लिए मध्यप्रदेश जल निगम की नेमावर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना काफी महत्वपूर्ण है। कार्यशाला में मप्र जल निगम के डिप्टी मैनेजर रविंद्रराय ने बताया कि देवास जिले के 113 ग्रामों में 2023 तक शुद्ध पेयजल कि आपूर्ति किए जाने का लक्ष्‌य निर्धारित हुआ है। जिसको समय से पूर्ण करने के लिए जल निगम प्रयासरत है। कार्यशाला में जनपद अध्यक्ष देवास, जनपद उपाध्यक्ष, सदस्य, जनपद स्तरीय सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, ग्राम सचिव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रेलवे स्टेशन पर ठंडा पानी पीकर यात्रियों को मिल रही राहत

देवास। भीषण गर्मी के मौसम में प्यासे को पानी पिलाने का कार्य अपने आप में अलग महत्व रखता है। इससे बड़ा पुण्य का कार्य क्या हो सकता है। गर्मी में यात्रा करने वाले यात्रियों को पानी की आवश्यकता रहती है। बोतल में पानी ज्यादा देर तक ठंडा नहीं रहता है। स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में कोई भी यात्री प्यासा न रहे। यही बात भारत स्काउट एवं गाइड जिला संघ देवास के द्वारा रेलवे स्टेशन पर चलाए जा रहे हैं जल शिविर में स्काउट के वरिष्ठ रोवर अक्षय जोशी(रायुयो इकाई समन्वयक)ने कही। स्काउट की रेंजर एवं राष्ट्रीय युवा योजना इकाइ देवास की महिला दल प्रभारी पूजा जोशी ने बताया कि जब ट्रेन आती है तो स्काउट गाइड रोवर रेंजर बाल्टी में पानी लेकर रेल की बोगियों के पास पहुंचकर यात्रियों को पानी उपलब्ध कराते हैं। यह शिविर जिला संगठन आयुक्त मनोज पटेल के नेतृत्व में चल रहा है। तनुजा राठौर ने बताया कि मैंने जब न्यूज पेपर में खबर पढ़ी कि स्काउट गाइड के माध्यम से रेलवे स्टेशन पर जल सेवा की जा रही है। मुझे प्रेरणा मिली तो में भी स्टेशन पर जाकर यात्रियों को पानी पिलाने में सहयोग करने लगी। अक्षय जोशी, विकास जाट, तनुजा राठौर, पूजा जोशी, हरिओम यादव, मनीष यादव, अनिल जाट, प्रवीण जाट,अपनी सेवा दे रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close