देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। योग दिवस पर पूरे प्रदेश के साथ ही जिले में भी कोरोना वैक्सीनेशन का महा अभियान प्रारंभ हुआ। प्रभारी मंत्री उषा ठाकुर ने मल्हार स्मृति मंदिर में वैक्सीनेशन महा अभियान का शुभारंभ किया। मंत्री ठाकुर की उपस्थिति में 78 वर्षीय कमलाबाई को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया गया। कमलाबाई ने टीका लगवाने के पश्चात बताया कि इस टीकाकरण के लिए उनके मन में बहुत उत्साह था। टीकाकरण से वह बहुत ही गौरवांवित महसूस कर रही हैं। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि टीकाकरण अवश्य कराएं।

प्रभारी मंत्री ठाकुर ने कहा कि जिले के 176 केंद्रों पर 30 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्‌य रखा गया है। वैक्सीनेशन के प्रति जिलेवासियों में उत्साह है। वैक्सीनेशन के लिए इस प्रकार से लाइन लगी है, जिस प्रकार से मतदान करने के लिए लगती है। यह वैक्सीनेशन के प्रति लोगों का उत्साह है। मंत्री ठाकुर ने सभी को कोविड-19 टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का संकल्प दिलाया। जिले के कई केंद्रों में शाम पांच बजे बाद भी वैक्सीनेशन के लिए कतार लगी हुई थी। कई केंद्रों पर रात तक वैक्सीनेशन हुआ। यही कारण है कि 30 हजार का लक्ष्‌य भी पार हो गया। रात तक 40 हजार 240 से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाया।

चिमनाबाई स्कूल में सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी, विधायक गायत्रीराजे पवार, कन्नाौद के पानीगांव में विधायक आशीष शर्मा, शासकीय गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल हाटपीपल्या में विधायक मनोज चौधरी, भौंरासा में जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्रसिंह राजपूत, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उदयनगर में विधायक पहाड़सिंह कन्नाौजे, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनकच्छ में विधायक सज्जनसिंह वर्मा ने वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ किया।

कलेक्टर ने बताया कि जिले में लगातार टीकाकरण अभियान जारी है। कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति शासन की गाइडलाइन अनुसार टीकाकरण करवा सकता है। 18 वर्ष से अधिक के पात्र व्यक्ति टीका लगवाएं एवं स्वयं व अपने परिवार को सुरक्षित करें। वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी के लिए कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है, जिसका नंबर 07272-222202 है।

-------------

सिख और बोहरा समाज ने भी उत्साह से लिया भाग

देवास। योग दिवस पर पूरे प्रदेश के साथ ही जिले में भी कोरोना वैक्सीनेशन का महा अभियान प्रारंभ हुआ। जिले में वैक्सीनेशन महा अभियान में प्रथम दिवस सिख समाज और बोहरा समाज ने भी उत्साह से भाग लिया। समाज के लोग वैक्सीनेशन के लिए दूसरों को प्रेरित भी कर रहे हैं। सिख समाज ने श्रीगुरुद्वारा साहिब एबी रोड में वैक्सीनेशन कराया। जिले में सिख समाज का 85 प्रतिशत वैक्सीनेशन पहले ही हो चुका है। बोहरा समाज के लोगों ने शालिनी रोड स्थित दाउदी बोहरा कम्यूनिटी हाल में वैक्सीनेशन करवाया। वैक्सीनेशन के लिए संकल्प दिलाया कि कोरोना महामारी के बचाव का एकमात्र अस्त्र टीकाकरण है, हम स्वयं इसे लगवाएंगे। साथ ही सभी को समझाएंगे कि कोविड-19 बीमारी जानलेवा है। इसकी रोकथाम टीकाकरण से ही संभव है। जिले में सोमवार को 176 केंद्रों पर 30 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्‌य रखा गया था। जिले में मतदान की तर्ज पर वैक्सीनेशन किया गया। जिलेवासियों उत्साह से वैक्सीन लगवाया। सभी केंद्रों पर लोगों की कतार लगी रही।

-------------------

जिला कारोना संक्रमित मरीजों से मुक्त होने की ओर

जिले में अब सिर्फ चार एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीज

देवास। जिले में कोरोना संक्रमित एक्टिव मरीजों में लगातार कमी आ रही है। जिले में अब सिर्फ चार एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीज मौजूद है। जिले में सोमवार को एक व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त हुआ। जिले में आज तक दो लाख तीन हजार 444 सैंपल लिए गए, जिनमें आज दिनांक तक लैब से दो लाख तीन हजार 318 सैंपलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई। एक लाख 94 हजार 356 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में अभी तक कुल सात हजार 723 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुए तथा अभी तक सात हजार 668 कोरोना संक्रमित मरीज उपचार उपरांत कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए। जिले में अब तक का कोविड-19 रिकवरी रेट 99.29 प्रतिशत है तथा मृत्युदर 0.66 प्रतिशत है।

---------------

जिले में सभी 655 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

देवास। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण और बीमारी की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरतंर प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में 21 जून को प्राप्त 655 सैंपल की रिपोर्ट में सभी 655 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या चार है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से ग्रसित 51 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags