देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। हमारे देवास जिले की पुलिस प्रदेश में जिंदगी का टीका लगवाने में नंबर वन हैं। जिले में करीब 98 प्रतिशत पुलिसकर्मियों ने कोविड का टीका लगवाया है। जिले में 1251 पुलिसकर्मियों की संख्या है। इसमें से 1224 पुलिसकर्मियों ने वैक्सीनेशन करवाया है। जबकि 27 किसी कारण से टीका नहीं लगवा सके। इसमें भी 17 महिला पुलिसकर्मी हैं। जो गर्भवती और मातृत्व अवकाश के चलते टीका नहीं लगवा सकी। वहीं 10 पुलिसकर्मी ऐसे हैं जिन्होंने बीमारी के चलते टीकाकरण नहीं करवाया। पुलिसकर्मियों को वैक्सीन से भी कोरोना से जंग लड़ने में मदद मिली है। 45 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए थे, लेकिन वैक्सीन लगने की वजह से कोरोना जीतकर फिर से फील्ड में ड्यूटी कर रहे हैं। पुलिस विभाग ने कोविड काल में अपने एक पुलिसकर्मी को भी कोविड के चलते खोया है। ट्रैफिक डीएसपी किरणकुमार शर्मा ने बताया कि एसपी डॉक्टर शिवदयालसिंह के मार्गदर्शन में शुरू से ही टीकाकरण को लेकर पुलिस की टीम सजग और जागरूक थी। सभी ने टीकाकरण में उत्साह से भाग लिया। एसपी ने भी पहले टीका लगवाया और अपनी टीम को प्रेरित किया। हमारा पुलिस विभाग वैक्सीनेशन करवाने में प्रदेश में पहले नंबर पर हैं। 98 प्रतिशत पुलिसकर्मियों ने टीकाकरण करवाया है। दो प्रतिशत अलग-अलग कारण से टीका नहीं लगवा सके। डीएसपी शर्मा ने बताया कि डोज लगने के बाद कई पुलिस संक्रमित हो गए थे, लेकिन उनकी इम्यूनिटी बेहतर थी और वे कोविड से लड़कर जीते।

-आंकड़ों में

1251 पुलिसकर्मी।

1124 ने लगवाया टीका।

27 का वैक्सीन नहीं।

-जिले में फरवरी में दूसरा चरण-

जिले में टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ था। इसमें स्वास्थ्यकर्मियों का पहले टीकाकरण किया था। इसके बाद 8 फरवरी से दूसरे चरण में फ्रंट लाइन योद्धा का टीकाकरण शुरु हुआ था। इसमें पुलिसकर्मियों का भी वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। इसमें पुलिसकर्मियों ने उत्साह से भाग लिया। अन्य फ्रंटलाइन योद्धाओं की अपेक्षा पुलिसकर्मियों के टीका लगवाने की संख्या ज्यादा थी। दूसरे चरण में महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर निगम और पंचायत विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण शुरु हुआ था।

टीकाकरण की शुरुआत से ही हमारी टीम को प्रेरित किया। मैंने खुद भी पहले टीका लगवाया। टीका सुरक्षित है, इसको लेकर किसी प्रकार की भ्रंतियों में नहीं आना चाहिए। जिले के कुछ पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में भी आए, लेकिन उन्होंने कोरोना को हराया।

- डॉक्टर शिवदयालसिंह एसपी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags