देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य सुधीर कुमार सोमानी ने बताया कि उत्कृष्ट विद्यालय में गठित विधिक साक्षरता क्लब के माध्यम से हिन्दी दिवस के अवसर पर तात्कालिक भाषण, श्रुत लेख काव्यपाठ, मुहावरा अभिव्यक्ति, पद/दोहा गायन व स्वरचित कविता व कहानी प्रतियोगिता तथा कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि निहारिका सिंह ने कहा कि विद्यालय में आयोजित बालसभा व विभिन्ना आयोजन से विद्यार्थियों का व्यक्तित्व निखरता है। आप सभी विद्यार्थी अपने विद्यालय की गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेकर अपने व्यक्तित्व को निखारें।

अपर सत्र एवं जिला न्यायधीश व विधिक सेवा प्राधिकरण देवास की सचिव निहारिका सिंह मुख्य अतिथि थीं। जिला विधिक साक्षरता अधिकारी शक्ति रावत जिला न्यायालय देवास ने अध्यक्षता की। विशिष्ट अतिथि अजय सोलंकी थे। प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन किया। अतिथियों का स्वागत संस्था के प्राचार्य सुधीर कुमार सोमानी ने किया। वरिष्ठ व्याख्याता मोहनलाल वर्मा ने स्वागत भाषण दी। विद्यालय की छात्रा पूनम शर्मा, स्व. रामधारी सिंह दिनकर की कालजयी रचना में से 'श्रीकृष्ण की चेतावनी' प्रस्तुत की। इसे सभी ने खूब सराहा एवं यश्स्विनी शर्मा ने भी अपनी प्रस्तुति दी। विद्यालय की हिन्दी शिक्षिका तृप्ती चौबे ने भी अपनी रचना प्रस्तुत की।

कार्यक्रम के वशिष्ठ अतिथि अजय सोलंकी ने अपने उद्बोधन में कहा की मातृभाषा का सम्मान ही देश का सम्मान होता है। जिला विधिक साक्षरता अधिकारी शक्ति रावत ने विधिक साक्षरता के विषय में विद्यार्थियों को जानकारी प्रस्तुत की। इस अवसर पर विद्यालय के स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन संतोष स्वर्णकार ने किया व आभार मिर्जा मुशाईद बेग ने माना।

इनरव्हील क्लब ने मनाया हिंदी दिवस

देवास। इनरव्हील क्लब देवास 304 की अध्यक्ष मीना वर्मा ने हिंदी दिवस पर भाषण व कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता का विषय हिंदी को राष्ट्रभाषा क्यों और कब घोषित किया गया। इस विषय पर विद्यार्थियों द्वारा स्वरचित कविता व भाषण दिया गया। प्रतियोगिता में कविता पाठ में प्रथम आठवीं की इंशा शेख व सातवीं से युवराज यादव। द्वितीय सातवीं से आरिफा शेख। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम आठवीं से वंदना भानुदिया। द्वितीय सातवीं की रीफा पठान। इनरव्हील क्लब की सचिव नीलू सक्सेना और आइएसओ लता सोनी उपस्थित रहीं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local