- प्रदेश में खरगोन के बाद देवास में दूसरा मेगा फू ड पार्क शुरु

- कें द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कि या शुभारंभ

- पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, मंत्री जीतू पटवारी और भाजपा महासचिव कै लाश विजयवर्गीय हुए शामिल

देवास। नईदुनिया प्रतिनिधि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक कि सानों की आमदनी को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। खाद्य प्रसंस्करण वह तरीका है जिसके माध्यम से कि सान अपनी उपज में मूल्य वृद्धि करके अपनी आमदनी को दोगुना करने में सफल हो सकता है। कें द्र सरकार खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को मजबूती प्रदान कर रही है ताकि कि सानों को उनकी उपज का अधिक मूल्य मिल सके और उनकी आमदनी को बढ़ाया जा सके । मेगा फू ड पार्क, कोल्ड चेन, मिनी फू ड पार्क आदि के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह उद्योग न के वल कि सानों की आमदनी को बढ़ाने में सहायक है बल्कि क्षेत्र के युवाओं को भी बड़ी संख्या में रोजगार देने में आगे हैं। देशभर में भारत सरकार द्वारा 40 मेगा फू ड पार्क विकसित कि ए जा रहे हैं, जिनमें से देवास मेगा फू ड पार्क सहित 18 मेगा फू ड पार्क प्रारंभ हो चुके हैं। इनमें से अके ले मध्यप्रदेश में 2 फू ड पार्क खरगोन व देवास में चालू हुए हैं।

यह बात कें द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने बिंजाना देवास में मेगा फू ड पार्क के शुभारंभ अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि देवास ऐसी पहली जगह है जहां फू ड पार्क के भूमिपूजन और शुभारंभ दोनों कार्यक्रम में मुझे शामिल होने का मौका मिला। आज भारत दूध उत्पादन में दुनिया में पहले तो सब्जी उत्पादन में दूसरे नंबर का देश बन गया है। कें द्रीय मंत्री ने कहा कि अफसोस है कि इसके बाद भी कि सान के हालात नहीं बदले है, उसकी मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। कर्जा माफी की बात पर सरकार बना दी जाती है। इस प्रदेश में यूरिया की कु छ कमी है। बाकी राज्यों में नहीं है। इंड्रस्टी और कि सान की पार्टनरशिप से ही आय बढ़ेगी। इससे उच्च स्तर पर रोजगार भी उपलब्ध होंगे। कें द्रीय मंत्री बादल ने कहा कि 2008 से 2014 तक जहां महज दो फू ड पार्क बने थे, वहीं 2014 से 2019 में 17 फू ड पार्क बन गए। देवास में यह 18वां फू ड पार्क है। कें द्रीय मंत्री ने अपने विभाग की योजनाओं से उपस्थित कि सानों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि घर में बैठकर अचार-पापड़ बनाने वालों के लिए भी नई स्कीम लेकर आने वाले है। पिछले पांच साल में प्रदेश को हमारी सरकार ने 27 प्रोजेक्ट दिए है। प्रदेश के 13-14 जिलों में प्रोजेक्ट लगाए गए है।

जिले के प्रभारी मंत्री व प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण तथा उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मेगा फू ड पार्क के रुप में देवास जिले को एक बहुत अच्छी सौगात मिली है। अधिक उत्पादन की स्थिति में यह मेगा फू ड पार्क कि सानों के लिए संबल बनेंगे और कि सानों के उत्पादों को खरीदकर दामों को गिरने पर रोक लगाने में सहायक होंगे। जब फसलों का उत्पादन अधिक होता है तो कि सानों को अपनी उपज सस्ते दामों में बेचना पड़ती है। खाद्य प्रसंस्करण व भंडारण की सुविधा मेगा फू ड पार्क में मिलने से कि सान अब अपनी उपज का भंडारण कर व वैल्यू एडिशन के माध्यम से अपनी फसल अधिक दामों पर बेचकर ज्यादा कमाई कर पाएंगे। प्रदेश सरकार विकास के कार्यों में हर प्रकार से सहयोग हेतु कटिबद्ध है।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण की सुविधा का लाभ कि सानों को उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से कि सानों को उनकी उपज के अच्छे भाव मिलेंगे तथा सब्जियां आदि जो विनाशशील होती है, उनको कोल्ड स्टोरेज में रखकर तथा खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों में बेचकर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। मेगा फू ड पार्क देवास में रेडिएशन की सुविधा होने से यहां के प्याज उत्पादक कि सानों को ज्यादा लाभ होगा। वे यहां अपनी उपज का भंडारण कर सही समय पर उपज बेचकर अधिक आमदनी प्राप्त कर पाएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा फू ड प्रोसेसिंग यूनिट को मिलने वाली सुविधाओं से भी अवगत कराया।

कें द्रीय राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुरुप कि सानों की आय दोगुना करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी क्रम में खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा मेगा फू ड पार्क की स्थापना हेतु अनुदान दिया जा रहा है। देवास के अवंति मेगा फू ड पार्क को भारत सरकार द्वारा 50 करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया है। कें द्रीय राज्यमंत्री तेली ने कहा कि हर एक राज्य में फू ड पार्क दिए जाने का प्रयास कर रहे है। प्राथमिकता उन राज्यों को दी जा रही है, जहां सब्जी अधिक बर्बाद होती है।

पूर्व मंत्री कै लाश विजयवर्गीय ने मालवा के कि सानों को मेगा फू ड पार्क की सुविधाओं का लाभ उठाने का आह्वान कि या और कहा कि यह परिसर मालवा के कि सानों को संपन्न बनाने में महत्ती भूमिका बनाएगा। कार्यक्रम को सांसद महेंद्र सोलंकी, विधायक गायत्रीराजे पवार ने भी संबोधित कि या। नाबार्ड के जीएम डॉ. दुष्यंत चौहान ने भी फू ड पार्क यूनिट की जानकारी दी। सुयश भाई ने सभी का स्वागत कि या। आभार मनोज शर्मा ने माना।

---------------

मंच पर सब एक, हंसते-खिलखिलाते रहे भाजपाई-कांग्रेसी

देवास। नईदुनिया प्रतिनिधि

मेगा फू ड पार्क शुभारंभ अवसर पर क्या भाजपाई और क्या कांग्रेसी... सब एक हो गए। मंच पर दोनों विरोधी दल के नेता न के वल कानाफू सी करते रहे बल्कि हंसते-खिलखिलाते भी रहे। इसे लेकर दर्शक दीर्घा में चर्चा होती रही।

आयोजन शुरु होने के पहले कें द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और राज्यमंत्री रामेश्वर तेली पहुंच गए थे। वे एक कमरे में बैठे रहे और कु छ ही देर बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह और मंत्री जीतू पटवारी भी पहुंच गए। वे दोनों अलग कमरे में बैठे। इसके बाद कें द्रीय मंत्री फू ड पार्क का निरीक्षण करने चली गई तो पूर्व मुख्यमंत्री आयोजन स्थल पर पहुंच गए। कु छ देर तक वे मंच के सामने ही खड़े रहे। कें द्रीय मंत्री के आने के बाद वे भी मंच पर पहुंचे।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कै लाश विजयवर्गीय अचानक ही इस आयोजन में शामिल हो गए। मंच पर अतिथियों के बाद वे भी पहुंचे और उनका भी स्वागत सत्कार कि या गया। वे दिग्विजयसिंह और जीतू पटवारी के बीच में बैठे। शुरुआत में तो दिग्जिवयसिंह और कै लाश विजयवर्गीय कानाफू सी कर हंसते-खिलखिलाते रहे और बाद में कै लाश विजयवर्गीय और जीतू पटवारी की जुगलबंदी चलती रही। कै लाश विजयवर्गीय ने अपने भाषण की शुरुआत में कह दिया कि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह की मुझ पर बड़ी कृपा रही है। इसी तरह दिग्विजयसिंह ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि अभी तो यह बंगाल में जद्दोजहद कर रहे है। इसी तरह कें द्रीय मंत्री बादल ने भी कांग्रेस पर कटाक्ष कि या कि कर्जा माफी की बात पर तो सरकार बना दी जाती है।

यह भी हुआ

- कार्यक्रम स्थल पर विधायक गायत्रीराजे पवार पहुंची तो एसपी चंद्रशेखर सोलंकी ने उनका अभिवादन कि या। कु छ ही देर बाद सांसद महेंद्र सोलंकी पहुंचे तो एसपी ने उनसे मुंह मोड़ लिया।

- कै लाश विजयवर्गीय ने बताया कि मैं इस पार्क के भूमिपूजन अवसर पर नहीं आ पाया था जबकि मैं तब प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री था। अब रात में एक बजे कै लाश सहारा ने मुझे आमंत्रण दिया और मैंने अपना पूरा कार्यक्रम रिशेडयूल करते हुए यहां के लिए समय निकाला।

- हाटपीपल्या विधायक मनोज चौधरी और आष्टा विधायक राधेश्याम मालवीय को बाद में मंच पर बुलाया गया। देवास महापौर सुभाष शर्मा दर्शक दीर्घा में बैठे रहे।

- संचालन के दौरान अतिथियों के स्वागत और भाषण का क्रम गड़बड़ाता रहा। आयोजन में प्रभारी कलेक्टर शीतला पटले भी मौजूद रही।

05 देवास-81ः कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह। मंच पर हाटपीपल्या विधायक मनोज चौधरी, प्रभारी मंत्री जीतू पटवारी, भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कै लाश विजयवर्गीय, कें द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, विधायक गायत्रीराजे पवार, राज्यमंत्री रामेश्वर तेली, सांसद महेंद्र सोलंकी, आष्टा विधायक राधेश्याम मालवीय। -नईदुनिया।

05 देवास-82ः दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कें द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल। साथ में विधायक गायत्रीराजे पवार, राज्यमंत्री रामेश्वर तेली, प्रभारी मंत्री जीतू पटवारी, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह। -नईदुनिया।

---------

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket