देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहली बार शंकरगढ़ पहाड़ी पर बड़े स्तर पर पतंग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रशासन और नगर निगम की तरफ से इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। पहाड़ी तक शहरवासी पहुंचे इसे लेकर यहां लगातार गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसे पर्यटन का नया केंद्र बनाया जा रहा है।

नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान ने बताया कि कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन, नगर निगम तथा देवास टूरिज्म द्वारा मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर गुरुवार 14 जनवरी को देवास में इन्दौर भोपाल बायपास स्थित शंकरगढ पहाड़ी पर पतंग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पतंग उत्सव में बच्चों के लिए किड जोन, फूड जोन व संगीत आदि के कार्यक्रम भी होंगे। पतंग उत्सव में दुर्घटना से बचाव हेतु नायलोन व चीनी डोर प्रतिबंधित रहेगी तथा पतंग उत्सव का स्थान निर्धारित रहेगा। उन्होंने शहर के नागरिकों, बच्चों से पतंग उत्सव में भाग लेने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि आम नागरिक व बच्चे अधिक से अधिक संख्या मे सम्मिलित होकर उत्सव का आनंद लें तथा निर्धारित स्थानों पर पतंग उडाए व कोरोना के नियम का पालन अवश्य करें।

हिन्द रक्षक संगठन करेगा तिलगुड़, पतंग व चकरी का वितरण

देवास। संस्था हिन्द रक्षक संगठन द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष 16 वें वर्ष में भी मकर सक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। कार्यक्रम आयोजक संगठन संयोजक व पूर्व नेता सत्तापक्ष मनीष सेन ने बताया कि 14 जनवरी, गुरूवार को दोपहर 12 बजे नावेल्टी चौराहा पर पतंग महोत्सव के अंतर्गत तिलगुड़, बच्चों को पतंग व चकरी का निशुल्क वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम के पूर्व आर्केस्टा होगा, जिसमें सुमधुर भजनों व देशभक्ति के एक से बढ़कर एक गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। भगवा वाहन रैली भी निकाली जाएगी। संगठन के प्रवेश पंचोली ने बताया कि वाहन रैली नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए नावेल्टी चौराहे पर समाप्त होगी।

शहर कांग्रेस करेगी आज पतंग और तिल गुड़ का वितरण

देवास। प्रतिवर्ष अनुसार शहर जिला कांग्रेस के द्वारा मकर सक्रांति पर इस वर्ष भी जवाहर चौक में 14 जनवरी को सुबह 10.30 बजे निशुल्क पतंग तिल गुड का वितरण किया जाएगा। शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी व प्रवक्ता सुधीर शर्मा ने बताया कि पूर्व मंत्री विधायक सज्जन सिंह वर्मा विशेष रूप से कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। कांग्रेस के समस्त वरिष्ठ नेताओं पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं से अपील है कि वे कार्यक्रम में आवश्यक रूप से भाग ले।

मंगल तिलक लगाकर किया जाएगा तिलगुड़ और पतंग का वितरण

देवास। भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ द्वारा मकर सक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाएगी। जिला संयोजक दिनेश एम भूतड़ा ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी प्रातः 11 बजे पुराना बस स्टैंड स्थित लोहिया चौक पर सभी नगरवासियों को मंगल तिलक लगाकर तिलगुड़ के लड्डू से मुंह मीठा कराया जाएगा व बच्चों को पतंग बांटी जाएगी। पूर्व एल्डरमैन अरविंद महाजन, दिनेश बी भूतड़ा, जिला सह संयोजक वीरेंद्र विजयवर्गीय, महेश नेरनिया, प्रकाश लखमानी, प्रतेश जैन, सीनियर अध्यक्ष विशाल अग्रवाल, जुनियर अध्यक्ष अनुप जैन, प्रमोद गुप्ता आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है। उक्त जानकारी जिला प्रवक्ता राजेश गुप्ता ने दी।

मकर संक्रांति पर भवानी ग्रुप द्वारा होगा पांच हजार पतंग का वितरण

देवास। मकर संक्रांति 14 जनवरी को प्रातः 11 बजे सामाजिक संस्था भवानी ग्रुप द्वारा पांच हजार पतंग का वितरण किया जाएगा। संस्था के आयोजक विकास सांगते ने बताया कि भवानी ग्रुप द्वारा भवानी सागर चौराहे पर देवास विधायक गायत्री राजे पवार के मुख्य आतिथ्य, वार्ड क्र. 38 के समस्त रहवासियों व नगर के सम्माननीयजन की उपस्थिति में पतंग का वितरण किया जाएगा। सांगते ने अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कार्यक्रम को सफल बनाए।

लायनेस क्लब ने खिचड़ी और तिल्ली के लड्डू का वितरण किया

देवास। लायनेस क्लब द्वारा मकर सक्रांति महापर्व के पूर्व खिचड़ी व तिल्ली के लड्डू का वितरण किया गया। अध्यक्ष अरुणा सोनी ने बताया कि क्लब की महिलाओं ने 12 जनवरी को मकर सक्रांति के पर्व महात्मा गांधी मार्ग स्थित श्री खेड़ापति मंदिर के सामने देवभोग स्थल पर 400 से अधिक व्यक्तियों को खिचड़ी व तिल्ली के लड्डूओं का वितरण किया। इस अवसर पर वरिष्ठ श्यामा दीदी, अध्यक्ष अरुणा सोनी, तरुणा जाट, राजेश्री सोनी, सीमा पौराणिक, शीतल सोनी व सचिव मधु बंसल उपस्थित थी।

कोरोना स्लोगन लिखी पतंगों का शहर के 45 वार्डों में होगा वितरण

देवास। हिन्दू उत्सव समिति व धर्मेंद्र सिंह बैस मित्र मण्डल द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी मकर सक्रांति पर्व उत्साह व पारंपरिक रूप से मनाया जाएगा। बैस ने बताया कि 14 जनवरी को प्रातः 11 बजे स्टेशन रोड़ स्थित गजरा गियर्स चौराहा पर पतंगबाजी प्रतियोगिता के साथ तिलगुड़, स्लोगन लिखे 16 हजार पंतग व चकरी का वितरण किया जाएगा। कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता अभियान चलाते हुए दो गज की दूरी मास्क है जरूरी का स्लोगन लिखी हुई पतंगे वितरित की जाएगी। तत्पश्चात चलित वाहन से शहर के 45 वार्डों के मुख्य चौराहों पर पतंग का वितरण बच्चों को किया जाएगा। कार्यक्रम विधायक गायत्रीराजे पवार व अन्य नेतागणों के आतिथ्य में संपन्ना होगा। उक्त जानकारी नितिन जलोदिया ने दी।

संक्रांति पर्व के तहत माहेश्वरी समाज की महिलाओं ने किया दान

देवास। देवास माहेश्वरी संगठन, सखी संगठन व भौंरासा माहेश्वरी महिला संगठन द्वारा संक्रांति दान महादान के रूप में खेड़ापति मंदिर व शनि मंदिर पर गरीबों को कंबल, तिल्ली व खिचड़ी वितरित की। समाज की 30 महिलाएं उपस्थित रही। इसमें आध्यात्मिक समिति, पर्व व साहित्यिक समिति के सदस्य भी उपस्थित थे। सभी के सहयोग से कार्यक्रम संपन्ना हुआ।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस