देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मिलावटखोरों के हौंसले बुलंद है और वे बिना किसी डर के लोगों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे है। इस बीच मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने मिर्च मसाले के एक मिलावटखोर के खिलाफ कार्रवाई की है। 15 लाख से अधिक का 13 क्विंटल मिलावटी मसाला पुलिस ने जब्त किया है। कारखाने को भी सील कर दिया है। आरोपित को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है।

जिले में मिलावटखोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत नगर पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह चौहान और उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) किरण कुमार शर्मा के नेतृत्व में थाना कोतवाली द्वारा मूखबिर की सूचना पर मिलावटखोर कारोबारी के विरूद्ध बड़ी कार्रवाई की गई। मंगलवार रात को मिलावट मिर्च मसाले के गौरखधंधे का पर्दाफाश करते हुए शुक्रवारिया हाट स्थित जय माता दी मसाले की दुकान से आरोपित रमेश साहू पुत्र स्व.चांदमल साहू उम्र 55 साल निवासी शुक्रवारिया हाट देवास के कब्जे से मिलावटी मसाले जैसे लाल मिर्च, धनिया, हल्दी आदि मसाले लगभग 13 क्विंटल कीमत 15 लाख 70 हजार 800 रुपये का नकली मिलावटी माल जब्त किया गया। मौके से मसाले के अलावा चक्की, ग्राइंडर भी जप्त किए गए है। आरोपित रासायनिक नारंगी एवं लाल कलर मिलाकर उनकी पैकेजिंग कर पैकेट को बाजारों में उच्च दामों में सप्लाय करता था। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के द्वारा नमूना लेकर जप्त किया गया। कोतवाली थाने में भी आरोपित के खिलाफ धारा 272 में प्रकरण दर्ज किया गया है। इस तरह के रासायनिक कलर मसाले में मिलावट से कैंसरजनक घातक रोग होते है। आरोपित को हिरासत में लेकर पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है।

ऐसे करता था मिलावट

आरोपित खड़े मसाले मिर्च, धनिया, हल्दी को बाजार से खरीदकर चक्की व ग्राइंडर की मदद से पीसकर उसमें अमानक नारंगी और लाल रंग के रसायन आदि मिलाता है। मसाले की पैकेजिंग कर मार्केट में उच्च दामों में सप्लाय करता है।

कारोबारी को चखाया नारंगी रंग

दुकान संचालक आरोपित रमेश साहू सालों से मसाले का कारोबार कर रहा है। पुलिस के अनुसार आरोपित मसालों में मिलावट कर उसे शहर में सप्लाय करता था। मौके पर मिला मसालों में मिलाने वाला नारंगी रंग भी पुलिस ने आरोपित को चखाया। रंग इतना तेज था कि आरोपित की जुबान थोड़े से ही रंग से पूरी तरह लाल हो गई।

न्यू सूरज इंडस्ट्री से हल्दी-मिर्ची और धनिया के लिए सैंपल

वहीं बुधवार शाम प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा उज्जैन रोड़ देवास स्थित गोयल ब्रान्डेड स्पाईस के फर्म न्यू सूरज इंडस्ट्री में कार्रवाई की गई है। कार्रवाई के दौरान हल्दी, मिर्ची और धनिया के सैंपल लिए गए। अपर कलेक्टर प्रकाश सिंह चौहान ने बताया कि गोयल ब्रांडेड स्पाईस के फर्म न्यू सूरज इंडस्ट्री में हल्दी, मिर्ची, गुलाब जामुन पैकेट की पैकेजिंग की जाती है। हल्दी और मिर्ची के मौके पर सैंपल लिए गए, जो प्रथम दृष्टि में संदिग्ध पाए गए। उन्होंने बताया कि हल्दी के चार सैंपल लिए गए है। मिर्ची के दो सैंपल लिए गए तथा धनिया के सैंपल भी लिए गए है। कार्रवाई में नायब तहसीलदार पूनम तोमर सहित राजस्व विभाग तथा खादय सुरक्षा विभाग देवास की टीम शामिल थी।

आरोपित रमेश साहू का घर-दुकान एक ही है। वहीं पर मिलावट के कारखाने का संचालन भी वह करता था। कारखाने को भी सील कर दिया गया है। मामले में आरोपित से पूछताछ की जा रही है।

- उमराव सिंह, कोतवाली थाना प्रभारी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस