बेहरी (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में बुधवार को दोपहर तीन बजे से तेज बारिश बारिश हुई। इससे गुनेरा-गुनेरी नदी के रपटे के ऊपर से पानी बहने लगा। रपटे पर पनी बहने से दोनों ओर का रास्ता रात तक बंद रहा। इससे गांव के लोगों का तहसील मुख्यालय से संपर्क कट गया। इधर सुरक्षा की दृष्टि से बागली थाना प्रभारी शैलजा भदोरिया के निर्देशन में सब इंस्पेक्टर देवीसिंह निमामा, आरक्षक आशीष मकवाना, रोहित पारस, राजेंद्र प्रसाद के साथ गांव के भेरू चौकीदार, केदार पाटीदार, बालाराम दांगी, इंदर पाटीदार, घनश्याम पाटीदार ने मोर्चा संभाला और लोगों को अधिक पानी की स्थिति को देखते हुए आनेजाने से रोका। रात तक नदी का रौद्र रूप बना रहा। समीप के भोमियाजी मंदिर में राजगढ़ नदी के रपटे पर भी पानी होने से यातायात बंद हो गया। मंदिर में दर्शन के लिए बाहर से आए श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर जो किसान बाहर दूध लेकर बेचने के लिए जाते हैं, वे भी नदी के उफान पर होने से नहीं जा सके।

16 डीईडब्लयू 15ः बेहरी में गुनेरा-गुनेरी नदी के उफान पर होने से पुलिया नजर नहीं आ रही।-नईदुनिया

-------------------

निकासी नहीं होने से नगर में कई जगह जमा हो गया पानी

बागली। लगातार हो रही बारिश से नगर में अनेक जगह पानी जमा हो गया है। जल निकासी नहीं होने से नाली का पानी सड़क पर बह रहा है। सरकारी अस्पताल के प्रवेश द्वार पर भी घुटने तक पानी जमा है। उपचार के लिए आए मरीजों को भी पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। थाना चौराहे से लेकर जनपद पंचायत एवं वन विभाग से लेकर हायर सेकंडरी स्कूल तक सड़क किनारे घरों में भी पानी प्रवेश कर गया। यहां जल निकासी के पाइप छोटे होने से समस्या हो रही है। बागली-चापड़ा मार्ग के दोनों ओर नाला था, लेकिन नवीन कॉलोनी के सामने से लेकर तहसील तक नाला बंद हो चुका है। इससे सड़क का पूरा पानी एक तरफ आ जाता है। स्वच्छता प्रभारी प्रमोद शर्मा ने सफाई दल के साथ भ्रमण कर जल जमाव की स्थिति का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि हायर सेकंडरी स्कूल से अस्पताल तक एवं शिवाजी चौराहे से लेकर गांधी कॉलोनी तक नाले की सफाई की जाएगी। नाले के कार्य को प्राथमिकता से किया जाएगा।

16 डीईडब्लयू 05ः बागली में सरकारी अस्पताल से पानी में निकल रहे मरीज व उनके स्वजन।-नईदुनिया

---------------------------------

सोयाबीन में नहीं निकल रही लागत

कई किसानों ने काटकर लगा दी आग

करनावद। सोयाबीन की फसल में इस बार लागत से ज्यादा खर्च हुआ है। फसल को किसी ने ट्रैक्टर से रौंदा तो किसी ने काटकर मेढ़ पर ढेर लगा दिए। कुछ किसानों ने तो काटकर आग लगा दी। जिस सोयाबीन में फली थी, उन्हें विगत पांच दिनों से हो रही बारिश ने चौपट कर दिया। किसान बद्रीलाल पाटीदार ने बताया कि सोयाबीन में फली नहीं होने से कटवाकर खेत की मेढ़ पर ढेर लगवा दिया है। रामचंद्र रामोतिया ने बताया कि सोयाबीन की सात बीघा में फली नहीं होने से काटकर आग लगा दी। अनोखी पाटीदार ने बताया कि सोयाबीन में कल्टीवेटर चला दिया, क्योंकि लागत से ज्यादा खर्च हो गया था। किसान श्रीराम पाटीदार ने बताया कि पांच दिनों से रोज हो रही बारिश से सोयाबीन की कटी हुई फसल सड़ने लगी है और अंकुरित भी हो रही है। ऐसे में उत्पादन नहीं के बराबर होगा। बोवनी से लेकर काटने तक का खर्च जेब से लगा है। इस फसल से बहुत उम्मीद थी, लेकिन किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया।

16 डीईडब्लयू 02ः करनावद में सोयाबीन की फसल काटकर ढेर लगाते हुए किसान बद्रीलाल पाटीदार व अन्य।-नईदुनिया

बारिश से 80 प्रतिशत फसल खराब

पीपरी। पिछले कुछ दिनों से रोज बारिश हो रही है। इससे सोयाबीन के खराब होने की आशंका है। बुधवार को भी 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। इससे खेतों में जलजमाव हो गया। वसूली पटेल लीलाधर डावर, तुलसीराम बामनिया, बाबूलाल वास्केल, जगदीश शर्मा, उमाशंकर बर्फा ने बताया कि लगभग 80 प्रतिशत फसल खराब हो चुकी है। समय पर बीमा राशि एवं क्षतिपूर्ति मिलना जरूरी है।

16 डीईडब्लयू 04ः पीपरी स्थित खेत में जलजमाव की स्थिति।-नईदुनिया

प्लॉट डालकर सोयाबीन का औसत निकाला

पानीगांव। क्षेत्र में सोयाबीन फसल की नुकसानी का आकलन किया जा रहा है। पटवारी महेश मौर्य, जितेंद्र मंडलोई, बीमा कंपनी के राजेश मालवीय ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार पटवारी हल्का नंबर दो में किसान कैलाशचंद्र सेठी के यहां पांच बाय पांच वर्ग मीटर में प्लाट डाले गए। इसमें सोयाबीन का वजन 410 ग्राम प्राप्त हुआ। गिरधारी बारेला के यहां 310 ग्राम वजन आया। इस तरह अनावरी निकालकर रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत की जाएगी। इस अवसर पर किसान नेता चंद्रशेखर पालीवाल, हरीश बोयनिया, मयंक अकोतिया, रमेश सोठिया, कनसिंह बारेला, ताराचंद एलछा, कोटवार मल्लू खां मौजूद थे।

16 डीईडब्लयू 11ः पानीगांव के खेत में सोयाबीन का वजन लेते हुए किसान नेता चंद्रशेखर पालीवाल, हरीश बोयनिया, मयंक अकोतिया व अन्य।-नईदुनिया

क्रॉप कटिंग की

कुलाला। ग्राम कुलाला के खेतों में पटवारी शांतिलाल शर्मा, बीमा कंपनी के एजेंट सत्यनारायण कुमावत की उपस्थिति में क्रॉप कटिंग कर सोयाबीन का औसत निकाला। इस अवसर पर करणसिंह यादव, कैलाश यादव, सिंगाराम मालवीय आदि उपस्थित थे।

----------

सुबह आसमान में छाई रही धुंध, बारिश ने बढ़ाई आफत

कांटाफोड़। नईदुनिया न्यूज

नगर सहित क्षेत्र में बुधवार सुबह पांच बजे धुंध छा गई। इससे पास के लोग भी नजर नहीं आ रहे थे। धुंध छाए रहने से वाहन चालक भी हेडलाइट ऑन कर हाइवे से गुजर रहे थे। धुंध छाने से वातावरण खूबसूरत दिख रहा था। सुबह 6.30 बजे तक आसमान में धुंध छाई रही। दोपहर में कुछ समय के लिए धूप खिली। दोपहर तीन बजे जमकर बारिश हुई। क्षेत्र में कभी तेज तो कभी कम बारिश और धूप निकलने से मौसम में काफी नमी हो गई है। इससे फसलों को भारी नुकसान हुआ है। पहले ही क्षेत्र में पीले मोजैक रोग से सोयाबीन फसल नष्ट हो चुकी है। बची हुई फसल को किसान निकालने में जुटा है, लेकिन लगातार बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है।

16 डीईडब्लयू 06ः कांटाफोड़ में सुबह धुंध छाए रहने से वाहनों में हेडलाइट ऑन करना पड़ी।-नईदुनिया

--------------------

फसल नुकसानी का मुआवजा मांगा

उदयनगर। भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों एवं किसानों ने नायब तहसीलदार सुभाष सुनहरे को जिलाधीश के नाम ज्ञापन दिया। इसमें फसल नुकसानी का मुआवजा, रबी फसल के लिए यूरिया की अग्रिम व्यवस्था करने, प्रधानमंत्री सम्मान निधि से वंचित किसानों को लाभ देने, सब्जियों का भी बीमा देने जैसी मांग की गई। संघ के गणेश रावत, केशरसिंह हम्मड़, जगदीश शर्मा ने बताया कि अधिकतर किसानों ने सोयाबीन की बोवनी की थी, लेकिन बारिश से फसल नष्ट हो चुकी है। शीघ्र ही मुआवजा दिया जाना चाहिए।

16 डीईडब्लयू 16ः उदयनगर में भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी तहसीलदार सुभाष सुनहरे को ज्ञापन सौंपते हुए।-नईदुनिया

---

कृषि मंत्री का सम्मान कर सौंपा ज्ञापन

हाटपीपल्या। कृषि मंत्री कमल पटेल नगर आगमन पर सहकारिता नेता रमेशचंद्र जायसवाल के निवास पर पहुंचे। यहां मंत्री पटेल का साफा बांधकर स्वागत किया गया। उन्नात कृषि सहकारी संस्था हाटपीपल्या के फसल बीमा राशि से वंचित 145 किसानों को बीमा राशि दिलाए जाने के संबंध में जायसवाल ने चर्चा की व ज्ञापन दिया। इस अवसर पर भाजपा नगर अध्यक्ष नीलकंठ जोशी, तेजसिंह राणा, अजय जोशी, श्याम तंवर, भुजराम जाट, कैलाशचंद्र जायसवाल, चेतन रघुवंशी, रामेश्वर सारण उपस्थित थे। इसके बाद कृषि मंत्री लायंस क्लब के अध्यक्ष संजयप्रेम जोशी के निवास पर भी गए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020