कॉलेजों के शिक्षकों को मिला प्रशिक्षण, अब विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे अंग्रेजी

- उधा शिक्षा विभाग पायलेट प्रोजेक्ट के तहत देवास सहित 11 जिलों में केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर से शिक्षकों को दिला रहा है प्रशिक्षण

गजेन्द्र विश्वकर्मा

देवास। नईदुनिया

उधा शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की अंग्रेजी बेहतर करने के प्रयास शुरू किए हैं। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों के सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों को कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश की मदद ली जा रही है। शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू हो गया है। देवास, इंदौर, उज्जौन, धार और अन्य जिलों के सरकारी कॉलेजों को इसके तहत प्रशिक्षण दिया जा चुका है। छात्रों को अंग्रेजी सीखाने के पीछे बेहतर नौकरी के अवसर बढ़ाना है। मध्यप्रदेश स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना के अधिकारी भी उधा शिक्षा विभाग को पहले ही इस बारे में कह चुके हैं कि प्रदेश के सरकारी कॉलेजों के छात्रों की अगर अंग्रेजी बेहतर कर दी जाए तो इन्हें नौकरी मिलने के अवसर बढ़ जाएंगे।

अंग्रेजी सिखाने का प्रोजेक्ट अगर सफल रहता है तो इसे प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया जाएगा। सालभर इसके तहत प्रशिक्षण काम होगा। सभी शिक्षकों को इसका लाभ मिलने से कॉलेज में पहले ही वर्ष से छात्रों को अन्य विषयों के साथ अंग्रेजी भाषा को मजबूत करने के लिए भी कक्षाएं लगेगी। स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना के निदेशक डॉ. आदित्य लूणावत का कहना है कि नौकरियां देने वाली कंपनियों से बात करने के बाद हमने भी उधा शिक्षा विभाग को यह बात कही थी कि कॉलेजों में अगर अंग्रेजी भाषा को बेहतर कर दिया जाए तो इससे छात्रों को नौकरी मिलने में आसानी होगी।

130 देशों में पांच मिलियन से अधिक लोगों से जुड़ा है कैम्ब्रिज

कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय का एक गैर-लाभ विभाग है। यह लोगों को अंग्रेजी सीखने और दुनिया में अपने कौशल को साबित करने में उनकी मदद के लिए बना है और ये हर साल 130 देशों में पांच मिलियन से अधिक लोगों के लिए अंग्रेजी भाषा की परीक्षाएं प्रदान करता है। कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश की परीक्षाएं जैसी कि बीईसी बिजनेस इंग्लिश सर्टिफिकेट और कैम्ब्रिज की अन्य अंग्रेजी अर्हताएं व्यापक रूप से भारतीय स्कूलों, विश्वविद्यालयों और कार्यस्थलों में उपयोग की जाती हैं।

16 सितंबर को तय होगी आगे की रूपरेखा

उज्जौन संभाग के छह और इंदौर संभाग के सात जिलों में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 16 सितंबर को प्रमुख सचिव के साथ सभी जिलों की वीडियों कांफ्रेंसिंग होगी। इसमें अंग्रेजी प्रशिक्षण के पायलेट प्रोजेक्ट को आगे किस तरह संचालित किया जाना है विस्तार से बात होगी।

- आरसी जटवा, अतिरिक्त संचालक, इंदौर-उज्जौन संभाग, उधा शिक्षा विभाग

-----

पेट्रोल-डीजल रेट

पेट्रोल- 77.12 रुपए

डीजल-68.71 रुपए

----------

गैस सिलेंडर

घरेलू- 646 रुपए

व्यवसायिक- 1183 रुपए

---------------

आज का तापमान

अधिकतम- 27

न्यूनतम- 23