- मल्हार स्मृति देवास में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

देवास। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास देवास रेलम बघेल ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 17 सितंबर को देवास जिले में नवनिर्मित पांच आंगनवाड़ी भवनों का वर्चुअल उद्घाटन सिंगल क्लिक के माध्यम करेंगे। देवास जिले में मुख्य कार्यक्रम मल्हार स्मृति मंदिर देवास सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 17 सितंबर को देवास जिले में आंगनवाड़ी केंद्रों में कुपोषित बच्चों को दूध बांटा जाएगा। उन्मुखीकरण और लाड़ली लक्ष्‌मी योजना के प्रमाण-पत्र का वितरण भी होगा। जिला स्तरीय पोषण आहार कार्ययोजना के क्रियान्वयन का जिला स्तर पर शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही पंचायत स्तर पर ग्राम स्तर की पोषण कार्य योजना का विमोचन किया जाएंगा। चिहनांकित कुपोषित बच्चों को दूध वितरण सबंधित आंगनवाड़ी केंद्रों पर किया जाएंगा।

संपूर्ण कार्यक्रम की वेब कास्टिंग जिला स्तर, जनपद स्तर, ग्राम पंचायत स्तर तथा नगरीय निकाय स्तर तक की जाएगी। जिला तथा ब्लॉक स्तर पर प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में सम्मिलित होगे तथा जनपद स्तर पर संबंधित ग्राम पंचायतों के पंच/सरपंच, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, लाड़ली लक्ष्‌मी योजना के हितग्राही तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राही उपस्थित रहेंगे।

विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के लिए दिया प्रशिक्षण

देवास। विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के लिए वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों को निर्वाचन व्यय निगरानी, कोविड-19 गाइड-लाइन, आदर्श आचरण संहिता, मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी तथा सोशल मीडिया द्वारा कैम्पेन आदि विषय पर भारत निर्वाचन आयोग के विषय-विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कोविड-19 के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी को ध्यान में रखकर विधानसभा उप-चुनाव संपन्ना कराया जाएगा। मतदान-केंद्रों पर कोविड-19 की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। मतदाताओं को लाइन में लगने के लिये छह फीट की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे। प्रत्येक मतदाता का थर्मल स्क्रीनिंग द्वारा तापमान लिया जाएगा। यदि किसी मतदाता का तापमान अधिक आता है, तो उसका दोबारा तापमान लिया जाएगा। इसके बाद भी तापमान अधिक आने पर उसे मतदान के आखिरी घंटे में मतदान करने के लिये टोकन प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र में एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे। इससे अधिक मतदाता होने पर सहायक मतदान केंद्रों की व्यवस्था की जाएंगी। मतदान केंद्रों पर सेनेटाइजर आदि का इंतजाम रहेगा।

विधानसभा उप निर्वाचन के लिए देवास जिले में आदर्श आचरण संहिता के पालन के लिए पुलिस विभाग को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में आदर्श आचरण संहिता के पालन करवाने के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि पुलिस विभाग उप निर्वाचन-2020 किस प्रकार अपनी ड्यूटी निभाएं। प्रशिक्षण एएसपी जगदीश डावर की उपस्थित में डॉ. समीरा नईम और अजय काले ने दिया।

-----------

विश्व ओजोन दिवस पर जागरूकता गतिविधि आयोजित

देवास। केपी कॉलेज के इको क्लब द्वारा विश्व ओजोन दिवस पर जागरुकता के लिए ऑनलाइन पोस्टर, क्विज के साथ नारे लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विश्व ओजोजन दिवस इस वर्ष ओजोन फॉर लाइफ की थीम पर मनाया जा रहा है। महाविद्यालय के इको क्लब प्रभारी प्रोफेसर जितेंद्रसिंह राजपूत ने विद्यार्थियों को पृथ्वी पर जीवन का अस्तित्व बनाए रखने में ओजोन की भूमिका पर प्रकाश डाला। छात्र कोमल सोनी, रीना राजपूत, रेखा राजपूत, विनोद राठौर, भूपेश चौधरी, अजय अजमेरी, रोहित पोरवाल आदि छात्रों ने नारे लिखे और ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में सहभागिता की। शिक्षकों, इको क्लब प्रभारियों के लिए एप्को द्वारा आयोजित वेबिनार में क्लब प्रभारी ने सहभागिता की।

16 देवास-88ः विश्व ओजोन दिवस पर छात्रों ने बनाया पोस्टर। -नईदुनिया।

----------

कलेक्टर ने देवास जिले में घोषित किए आपदा प्रभावित क्षेत्र

देवास। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने देवास जिले के अंतर्गत खरीफ मौसम वर्ष 2020-21 में पटवारी हल्का स्तर पर अधिसूचित फसल सोयाबीन एवं मक्का में अतिवृष्टि, बाढ़ व कीट व्याधि के कारण 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान होने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए मप्र शासन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के आदेशानुसार तहसील देवास, देवास नगर, टोंकखुर्द, सोनकच्छ, हाटपीपल्या, बागली, उदयनगर, कन्नाौद, सतवास व खातेगांव क्षेत्र को आपदा प्रभावित घोषित किया है। सोयाबीन फसल को जिले की संपूर्ण तहसील क्षेत्र तथा मक्का को समस्त अधिसूचित हल्के के लिए आपदा प्रभावित घोषित किया है।

-----------

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 28 सितंबर से

देवास। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमपी शर्मा ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उपलक्ष्‌य में 28 सितंबर से सात अक्टूबर 2020 तक की पूर्व तैयारियों के लिए सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक देवास, नोडल अधिकारी शहरी क्षेत्र देवास, समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी बरोठा, सोनकच्छ, टोंकखुर्द, कन्नाौद, खातेगांव, बागली को दिशा निर्देश जारी किए है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का क्रियान्वयन स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से किया जाएगा जिसमें स्कूल शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास विभाग आदि का सहयोग लिया जाएगा। सीएमएचओ ने निर्देश दिए है किराष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन 28 सितंबर से सात अक्टूबर तक किया जाएं।

-----------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020