देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सयाजी द्वार के आसपास आन-बान और शान से तिरंगा लहरा रहा है। सयाजी द्वार के आसपास करीब आधा किमी का एरिया में तिरंगे के रंग में रंग नजर आया। देशभक्ति गीतों की गूंज की बीच हाथों में तिरंगा लिए भारता माता बग्घी पर सिर पर मुकुट पहनकर बैठी हैं। महात्मा गांधी भी हाथ में लाठी लेकर सड़क पर चल रहे हैं, भगतसिंह भी जोश के साथ इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं। घोड़े पर झांसी की रानी पीठ पर बच्चे को बांधकर बैठी हैं, हाथों में तलवार भी है। हिंदुस्तान जिंदाबाद, भारत माता की जय के नारे गूंज रहे हैं। हर हाथ में तिंरगा लहरा रहा है। उमस से हर चेहरे पर पसीना है, लेकिन जय हिंद के नारे में गूंज कम नहीं हो रही है। जहां तक नजर जा रही है, वहां तक सिर्फ हिंदूस्तान का रंग तिरंगे के रंग में नजर आ रहा है। कुछ युवा ढोल-ढमाकों पर हाथों में तिरंग लहारते हुए झूम रहे हैं।

ये सारा देशभक्ति का नजारा शनिवार को सयाजी द्वार पर तिरंगा रैली के दौरान नजर आया है। 22 हजार से ज्यादा विद्यार्थी हाथों में तिरंगा लेकर हर घर तिरंगा अभियान के तहत महोत्सव के दौरान हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर रैली में शामिल हैं। कई नागरिक भी रैली में देशभक्ति के नारे के साथ शामिल हुए। सुबह करीब 11 बजे सयाजी द्वार से रैली शुरू हुई। सजायी द्वार से लेकर आसपास के करीब ढाई किमी के दायरे में स्कूल के विद्यार्थी हाथों में तिंरगा थाम हुए रैली में शामिल हुए। रैली में प्रायवेट से लेकर सरकारी स्कूल के विद्यार्थी शामिल थे। विद्यार्थी जोश और उत्साह के साथ रैली में शामिल हुए। इसमें स्कूल स्टाफ के साथ अन्य लोग भी बच्चों को जोश बढ़ाते हुए नजर आए। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला व महापौर गीता अग्रवाल भी रैली में शामिल हुए। जिला शिक्षा अधिकारी एचएल खुशाल ने बताया कि बड़ी संख्या में स्कूल के विद्यार्थी शामिल हुए। उत्साह के साथ करीब 21 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया। शेष अन्य स्टाफ भी रैली में शामिल थे।

-बेटियों ने लहराया तिरंगा, शक्ति स्वरूप में नजर आई बेटियां

रैली में बड़ी संख्या में बेटियों ने देशभक्ति का संदेश दिया। बेटियां हाथों में तिरंगा लहराते हुए जोश से नारे लगाते हुए रैली शामिल हुए। कई स्कूल की बेटियों ने नारी शक्ति का भी संदेश दिया। कोई बेटी झांसी की रानी बनी तो कोई भारता माता के रुप में शामिल हुए। कोई बालक सैनिक बना तो कोई भगत सिंह बना।

-कई जगहों पर रैली पर बरसते रहे फूल

रैली को लेकर लोगों में उत्साह का मौहाल रही। जहां जहां से रैली गुजरी। वहां वहां लोगों ने आगे आकर बच्चों पर फुल बरसाए। कई लोग भी हाथों में झंडा लेकर शामिल हुए। कई लोगों ने बाइक पर तिरंगा लगाकर देश भक्ति का संदेश दिया। देशभक्ति को लेकर झांकी भी सजाई गई। जिसमें विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों पर नृत्य भी किया।

आकंड़ों में तिरंगा यात्रा

-औसत रूप से एक स्कूल से 400 से 700 विद्यार्थी सम्मिलित हुए

-चिमनाबाई स्कूल से 300 बालिकाएं तिरंगा लेकर शामिल हुईं

-सुबह 11 बजे रैली शुरू हुई,

-1 बजे भोपाल रोड स्थित स्टेडियम पहुंची

-करीब 2 मिनट तक शहर में रैली निकली

-करीब 3 किमी का मार्ग तय किया

-सबसे खास ढाई किमी तक विद्यार्थियों की लंबी रैली रही

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close