*गत चुनावों में कम वोटिंग प्रतिशत वाले केंद्रों का किया आकलन

*बीएलओ, स्व-सहायता समूह, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं नगर निगम टीम घर-घर जाएगी

*दूसरे चरण में 13 जुलाई को देवास में होगा मतदान

देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में कुछ नगरीय निकाय चुनाव में वोटिंग प्रतिशत कम होने के बाद अब देवास जिला प्रशासन शहर में होने वाले नगरीय चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद में प्रशासन जुटा गया है। इसके लिए मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास के साथ ही अन्य विभाग की टीम घर-घर जाकर वोटरों को जागरूक करेगी। साथ ही मतदाताओं को बूथ पर आकर वोटिंग करने के लिए पीले चावल दिए जाएंगे।

वरिष्ठ अधिकारियों से कहा गया है कि वे घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन भी करें। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने दूसरे चरण में नगर पालिक निगम देवास में होने वाले चुनाव में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के संबंध में गुरुवार को अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर शुक्ला ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान निरंतर चलाए। मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया को समझाए। गत चुनावों में कम वोटिंग प्रतिशत वाले केंद्रों का आंकलन कर वहां के मतदाताओं को अधिक से अधिक प्रेरित करें। नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान, महिला बाल विकास विभाग से डीपीओ रेलम बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी एचएस खुशाल सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

केंद्रों पर चिकित्सा सुविधा होगी, मतदाताओं के लिए अतिरिक्त कक्ष होंगे

कलेक्टर ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं। बरसात को देखते हुए वाटर प्रुफ टेंट लगाएं। मतदान केंद्र पर मतदाताओं के बैठने लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की जाए। पीने के पानी, बिजली सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर शुक्ला ने कहा कि बीएलओ, स्व-सहायता समूह, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, नगर निगम घर-घर जाए और मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूकर करें। स्व-सहायता समूह, आंगनवाडी कार्यकर्ता, नगर निगम घर-घर जाकर शत-प्रतिशत मतदान के लिए पीले चावल भी देंगे। मतदाता जागरूकता रैली निकाली जाएगी।

कितने मतदाताओं को प्रेरित किया, हर दो घंटे में रिपोर्ट देनी होगी

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि मानिटरिंग के लिए दल प्रभारी भी बनाए गए हैं। मतदान के दिन कितने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया। इसकी हर दो घंटे में रिपोर्ट भी दें। बीएलओ घर-घर जाकर पर्ची बांटे और मतदान के लिए जागरूक करें। नगर पालिक निगम देवास में दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान होगा। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 18 जुलाई को प्रात 9 बजे से होगी। मतदान के लिए मतदाताओं को आयोग द्वारा जारी भी 20 पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र साथ में लाना अनिवार्य होगा।

दो लाख से ज्यादा मतदाता

नगर पालिक निगम देवास में 2 लाख 39 हजार 652 मतदाता है। इसमें 1 लाख 21 हजार 717 पुरुष मतदाता, 1 लाख 17 हजार 929 महिला मतदाता तथा 6 अन्य मतदाता है। नगर पालिक निगम देवास के 45 वार्डों के लिए 269 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close