देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। आपको रिहायशी इलाकों में पटाखे बेचने का अधिकार है क्या। इनका लाइसेंस तो तुंरत कैंसिल होना चाहिए। आपको पता है अगर कोई घटना हो गई तो कितने लोग मरेंगे। ये सख्ती एसडीएम प्रदीप सोनी ने एक पटाखा व्यापारी पर दिखाई। एसडीएम रिहायशी इलाके में बड़ी संख्या में पटाखा रखने को लेकर कार्रवाई करने मालवा फायर वर्क की दुकान पर पहुंचे थे। इस दौरान दुकान संचालक कागज दिखाकर एसडीएम से बहस करने लगा, लेकिन एसडीएम ने सख्ती बरती और व्यापारी से कहा कि सैंपल के नाम पर यहां इतना बड़ा स्टाक रखा है। अगर कोई घटना हो गई तो कितने लोग मरेंगे। सख्ती बरते हुए प्रशासन ने बड़ी मात्रा में पटाखों को जब्त कर कोतवाली थाने भिजवाया। पांच दुकानों से चैकिंग की गई। जिसमें दो दुकानों पर अनियमिताएं मिली। एक दुकान को सील भी किया गया।

शुक्रवार को दोपहर में एसडीएम प्रदीप सोनी, तहसीलदार पूनम तोमर, सीएसपी विवेकसिंह सहित अन्य अधिकारी शहर के पीठा रोड स्थिति मालवा फायर वर्क की दुकान पर पहुंचे। जहां अधिकारी पटाखों के स्टाक को देखकर हैरान रहकर गए। डेमों को नाम पर दुकान पर बड़ी मात्रा में पटाखे निकले। जिस पर एसडीएम ने नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसे व्यापारी का लाइसेंस तुंरत कैंसिल होना चाहिए। अगर ऐसी स्थिति में कोई घटना हो जाए तो कितने लोग मरेंगे। पहले दुकान संचालकों को दिशा निर्देशों की जानकारी दे दी गई थी फिर भी यह हालात हैं। इस दौरान दुकान संचालक ने एसडीएम को लाइसेंस दिखाने का भी प्रयास किया, लेकिन एसडीएम कागज नहीं देखे और कहा कि आपको रिहायशी इलाके में ऐसे पटाखे बेचने की अनुमति नहीं हैं। कार्रवाई के दौरान लगातार दुकान संचालक और उसके परिवार के लोग दलील देते रहे, लेकिन टीम ने पटाखों को पुलिस के वाहनों में भरकर कोतवाली थाने भिजवाया। टीम ने शहर में पांच दुकानों पर चैंकिंग की। जिसमें दो दुकानों पर अनियमिताएं मिली। बुरहानी फायर वर्क की दुकान को सील करने की कार्रवाई की गई।

कुछ दिन पहले ही बैठक लेकर दिए थे निर्देश

प्रशासन ने कुछ दिन पहले ही पटाखा व्यापारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें सभी व्यापारियों को दिशा निर्देशों की जानकारी दी गई। इसके बावजदू व्यापारी लापरवाही बरत रहे थे। रिहायशी इलाकों में दुकानों पर फुल स्टाक रखकर लोगों की जान जोखिम में डाली जा रही थी। एसडीएम ने कहा कि आगे भी इस तरह से कार्रवाई करेंगे। लोगों की सुराक्षा हमारी जिम्मेदारी है। व्यापारी नियमों का पालन करें।

शहरी क्षेत्रों में दुकान लगाकर बेचने की अनुमति नहीं हैं। शहर में बुरहानी स्कूल के पास फुल स्टाक मिला। उसे सील किया गया। मालवा पटाखा दुकान पर अनियमितताएं मिली है। वहां उनके घर था इसलिए सील नहीं किया है। प्रतिवेदन बनाकर वरिष्ठ अधिकारियों के भेज गया है। लोगों की सुरक्षा से बढ़कर कोई चीज नहीं है। जप्त की कार्रवाई की गई है। आगे नियम अनुसार कार्रवाई करेंगे।

- प्रदीप सोनी, एसडीएम

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local