*दिशा-निर्देश जारी : बस आपरेटर मार्ग पर लगे संकेतकों का कड़ाई से पालन करें

:::

*जलमग्न सड़कों एवं पुलिया पर जल जमाव की स्थिति में वाहन क्रास नहीं करें

*जिले के समस्त बस आपरेटरों तथा स्कूल बस संचालकों के लिए

देवास। जिले में समस्त स्कूल बस संचालक वाहनों के समस्त वैधानिक दस्तावेज 18 जुलाई तक तैयार करें। स्कूल बसों में फर्स्ट एड बाक्स, अग्निशमन यंत्र, आपातकालीन द्वार, गति नियंत्रक यंत्र अनिवार्य रूप से लगवाएं। अगर तय समय में ये सब प्रक्रिया नहीं की तो कार्रवाई होगी।

जिला परिवहन अधिकारी जया वसावा ने देवास जिलान्तर्गत संचालित होने वाले समस्त स्कूल बस संचालकों को कहा कि वे अपनी स्कूल बसों का संचालन सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार ही करें। समस्त स्कूल बस संचालक अपने-अपने वाहनों के समस्त वैधानिक दस्तावेज जैसे पंजीयन, फिटनेस, परमिट, टैक्स, बीमा, पीयूसी प्रमाण पत्र इत्यादि 18 जुलाई तक तैयार करवा लें। इसके अतिरिक्त वाहनों के फर्स्ट एड बॉक्स, अग्निशमन यंत्र, आपातकालीन द्वार, गति नियंत्रक यंत्र भी अनिवार्य रूप से लगवाए। वाहन संचालक समस्त दस्तावेज वाहनों में चैकिंग के दौरान उपलब्ध रखें।

बस आपरेटरों को भी कहा- वर्षा को लेकर बरसे सावधानी

जिला परिवहन अधिकारी वसावा ने बताया कि वर्षाकाल में शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार बस संचालकों को अवगत कराने एवं सुगम यातायात की दृष्टि से जिले के समस्त बस आपरेटरों तथा स्कूल बस संचालकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिनका पालन किया जाना समस्त बस ऑपरेटरों को अनिवार्य है अन्यथा की स्थिति में ऐसे वाहन स्वामियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी। बस संचालक वाहन का समय-समय पर रखरखाव करें। कुशल चालक एवं परिचालकों द्वारा यात्री वाहनों का संचालन किया जाए। मार्ग पर लगे संकेतकों का कड़ाई से पालन किया जाए। वाहन के टायर अच्छी कंडीशन में हो ताकी वाहन स्लीप नहीं हो। मार्ग पर जलमग्न सड़कों एवं पुलिया पर जल जमाव की स्थिति में वाहन क्रास नहीं करें। तेज गति से वाहन का संचालन तथा मार्ग पर रेसिंग नहीं करें। वाहनों में गति नियंत्रक यंत्र अनिवार्य रूप से चालू अवस्था में लगा हुआ हो। वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियों नही बैठाई जाए।

---

18 जुलाई के बाद कार्रवाई करेंगे। सभी को समझाइश व निर्देश दिए गए हैं। तय समय के बाद अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे। बस चालक वर्षा काल में लापरवाही नहीं करें। पुलिया पर पानी होने पर वाहन नहीं निकले।

-जया वसावा, जिला परिवहन अधिकारी, देवास

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close