*सेवानिवृत्त फौजी भाइयों के स्वागत में ग्रामीणों ने निकाली रैली

सोनकच्छ। ग्राम मोडरिया निवासी सूबेदार सज्जनसिंह और उनके छोटे भाई सूबेदार गोविंदसिंह सेना से सेवानिवृत्त होकर लौटे। उनका सम्मान करने के लिए वाहन तिरंगा यात्रा का आयोजन बीसाखेड़ी फाटा से हुआ। ग्राम कुमारियाराव, ग्राम बीसाखेड़ी होती हुई यात्रा ग्राम मोडरिया पहुंची। लोगों ने माला पहनाकर व पुष्पवर्षा करते हुए स्वागत किया। यात्रा में शामिल विधायक सज्जनसिंह वर्मा ने कहा कि सैनिकों का सम्मान करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

सम्मान समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष लीला अटारिया, जनपद अध्यक्ष सुरजसिंह ठाकुर, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष भारतसिंह गोहिल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह बघेल, नगर परिषद अध्यक्ष श्रुति कृष्णपाल सिंह बघेल, सदस्य महेंद्रसिंह यशोना, सरपंच कृष्णाबाई गोरधनसिंह राजपूत, भंवरलाल मालवीय, धीरजसिंह सेंधव व उदयसिंह सेठ विशेष अतिथि थे। विधायक सज्जन वर्मा ने कहा कि आजादी के बाद से ही पाकिस्तान, चीन जैसे देशों ने कई बार आक्रमण कर भारत को परास्त करने का प्रयास किया। लाख कोशिशों के बाद वह भारत को परास्त नहीं कर पाए। इसका मुख्य कारण हमारे देश के सैनिक हैं।

साथ ही सज्जन वर्मा ने सामुदायिक भवन में चद्दर शेड बनवाने के लिए राशि देने को लेकर मंच के माध्यम से स्वीकृति प्रदान की। आभार प्रदर्शन सरपंच प्रतिनिधि गोवर्धन सिंह राजपूत ने किया।

हरणगांव क्षेत्र में मनाया भुजरिया पर्व

हरणगांव। क्षेत्र में भुजरिया पर्व मनाया गया। पर्व अच्छी बारिश, अच्छी फसल और जीवन में सुख-समृद्धि की कामना के लिए मनाया गया।

क्षेत्र के ग्राम करोंदखुर्द, बंड़ी, कांकड़कुई, करोंद बुजुर्ग, लकड़ानी, सुलगांव, विक्रमपुर,ककड़़दी, निवारदी, पलासी, खातमऊ आदि गांवों में आदिवासी समुदाय विशेष कर गौंड समाज ने उत्साह से पर्व मनाया। नृत्य मंडली ने डंडा लड़ाकर महादेव, प्रकृति से जुड़े गीत गाकर पर्व का उत्सव मनाया। यहां महिलाओं ने विशेष पूजा की। भुजरिया की टोकनी को झूले में झुलाते है।

आदिवासी क्षेत्रों में कार्यरत सामाजिक कार्यकर्ता योगेश मालवीया ने बताया कि आदिवासी बहुल ग्रामों में जिन लड़के- लड़कियों की नई शादी होती है। वह भुजरिया की टोकरी रखते हैं तथा जो शादी में खूटा गड़ा रहता है उसे उखाड़ा जाता है। डा. धर्मेंद्र पारे के अनुसार आदिवासी समुदाय में भुट्टे व ककड़ी फसल आने की शुरुआत का उत्सव है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close