देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शहर के औद्योगिक क्षेत्र में व्यवस्थाओं का अंबार है। सड़क खराब होने के साथ यहां उद्योगों में आने वाले ट्रकों की पार्किंग के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है। कई सालों से ट्रक चालक सड़क पर ही वाहन खड़े करते आ रहे हैं, जिससे हमेशा दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। ट्रक पार्किंग के लिए वर्षों से जमीन आरक्षित है, लेकिन उसका उपयोग नहीं हो रहा है। जमीन की फेंसिंग कर ताला लटका दिया गया है। जिम्मेदारों का कहना है कि पार्किंग स्थल को विकसित किया जाना है। इसके मेंटेनेंस में भी किसी ने रुचि नहीं दिखाई है। इस वजह से इसे शुरू नहीं किया है साथ ही अभी कुछ समय और लगने की बात कही है।

देवास में बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है और सब मिलाकर करीब 950 इंडस्ट्री यहां हैं। इनमें कई बड़ी इंडस्ट्री भी शामिल हैं। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में ट्रकों की आवाजाही होती है, लेकिन पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां आने वाले ट्रक सड़क पर ही खड़े होते है। ट्रक ख़ड़े करने के लिए लंबे समय से क्षेत्र में जमीन आरक्षित है। कुछ वर्ष पहले जमीन को सीमेंटेड किया गया। आसपास जाली लगाकर गेट पर ताला लगा दिया गया। उसके बाद से ट्रक पार्किंग स्थल का ताला नहीं खुला। जिम्मेदारों का कहना है कि ट्रक पार्किंग स्थल पर अभी भी काम शेष हैं। इसका संचालन शुरू करने के लिए इंडस्ट्री वालों को प्रस्ताव भेजे गए थे। एक इंडस्ट्री ने रुचि दिखाई थी लेकिन कोविड के चलते उन्होंने हाथ पीछे खींच लिए।

शुल्क पर संचालनकर्ता लेंगे निर्णय

ट्रकों को पार्किंग स्थल पर खड़ा करने के लिए कितना शुल्क लिया जाएगा फिलहाल तय नहीं है। जिम्मेदारों का कहना है कि संचालनकर्ता ही इसका निर्धारण करेंगे। संचालनकर्ता को मौके पर वाहनों के पहियों में हवा डालने आदि के लिए गुमटी लगाने की अनुमति रहेगी। छोटा रेस्टोरेंट भी वह संचालित कर सकता है।

ट्रांसपोर्ट वालों की तीस गुमटियां हटाई

औद्योगिक क्षेत्र में जगह-जगह अवैध रूप से गुमटियां भी लगी दी जाती हैं। जिम्मेदारों की मानें तो ट्रांसपोर्टरों ने गुमटियां लगाई थी और उनके ट्रक यहां खड़े होते थे। करीब तीस गुमटियों को क्षेत्र से हटाया गया है। औद्योगिक क्षेत्र में कई जगह अवैध अतिक्रमण की समस्या बनी हुई है।

ट्रक पार्किंग का कार्य मेंटनेंस कमेटी देखेगी। इसके लिए कई इंडस्ट्री को मेल किया गया था। एक इंडस्ट्री ने रुचि दिखाई थी, लेकिन लाकडाउन लग गया और उसके बाद उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया। अब वापस उनसे संपर्क कर रहे हैं। सोया सीजन में ट्रकों की संख्या बढ़ेगी। कोशिश है कि आने वाले दो तीन माह में ट्रक पार्किंग का संचालन शुरू हो जाए। ट्रक पार्किंग के शुल्क का निर्धारण भी संचालनकर्ता को ही करना है।

- अशोक खंडेलिया, अध्यक्ष एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज देवास

औद्योगिक क्षेत्र में ट्रक पार्किंग के लिए खेड़ापति तौल कांटे के पास जमीन आरक्षित है। पार्किंग का संचालन हो रहा है या नहीं इस संबंध में एसोसिएशन ही जानकारी दे पाएगी।

- प्रताप सिंह राठौड़, एकेवीएन अधिकारी देवास

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local