*एक लाख टीकाकरण का लक्ष्‌य... अब तक जिले में 9 लाख से ज्यादा लोगों को पहली डोज लगी

*तैयार हैं हम

*जिले में 450 से ज्यादा टीमें जुटेंगी टीका

*50 मोबाइल टीमें भी टीकाकरण के लिए उपलब्ध रहेंगी

देवास। शुक्रवार को टीकाकरण महाअभियान का तीसरा चरण शुरू होगा। इसके लिए तंत्र ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। अब गण से अपेक्षा है...यदि आपकी दूसरी डोज बची है...टीकाकरण केंद्र पर जाएं और जिंदगी का टीका जरूर लगवाएं। इस तरह की समझाइश गुरुवार को जिले के गांवों में घर घर जाकर कार्यकर्ताओं ने दी। हाथों में लिस्ट लेकर आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर दस्तक दी और लोगों को महाअभियान में टीका लगवाने को कहा। इस तरह की कवायद जिले में गुरुवार को दिन भर चलती रही। ताकि महाअभियान में लक्ष्‌य पूरा किया जा सके।

जिले में शुक्रवार को टीकाकरण महाअभियान चलाया। इसमें सुबह 7 बजे से केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो जाएगा। शहर सहित जिले में 1 लाख लोगों की टीका लगाने का लक्ष्‌य रखा गया है। इसके लिए करीब 450 टीमें बनाई गई हैं। वहीं 50 मोबाइल टीम होंगी जो टीकाकरण करेंगी। जिले में अब तक 9 लाख 42 हजार 371 लोगों को टीके की पहली डोज लगी है, वहीं 2 लाख 11 हजार 754 व्यक्तियों ने दूसरी डोज लगवाई है। महाअभियान के लिए एक दिन पहले शहरी केंद्रों पर तैयारियां की गईं। ग्रामीण सेंटरों पर मुख्यालय से वैक्सीन भेज गई।

कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक

टीकाकरण का महाअभियान को लेकर गुरुवार को भी कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने अधिकारियों की बैठक ली। इसमें अपर कलेक्टर महेंद्र सिंह कवचे, एडिशनल सीईओ जिला पंचायत राजेश दीक्षित, सीएमएचओ डा. एमपी शर्मा उपस्थित थे। कलेक्टर ने महाअभियान की तैयारियों के संबंध में समीक्षा की। जिला स्तरीय कार्यक्रम मल्हार स्मृति मंदिर में होगा। टीकाकरण महाअभियान में जिले में अब एक लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्‌य रखा गया है। कलेक्टर ने जिले में लक्ष्‌य के अनुरूप शतप्रतिशत वैक्सीन लगाने के लिए कहा है। जिले में टीकाकरण के लिए अब 450 टीम बनाई गई हैं। इसमें 50 मोबाइल टीम भी शामिल हैं। कलेक्टर ने कहा कि महाअभियान में सभी एसडीएम स्वयं निगरानी करें। वैक्सीन की आवश्यकता का आकलन करके पर्याप्त संख्या वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने कहा कि टीकाकरण केंद्र पर टीम सुबह 7 बजे पहुंच जाए। बीएमओ ने जो दल बनाए हैं, उनकी सूची ब्लाक लेवल पर स्थापित कंट्रोल रूप पर उपलब्ध कराएं ताकि सभी संबंधित दल समय पर पहुंच जाने संबंधी जानकारी प्राप्त हो सके। सेक्टर आफिसर्स के ड्यूटी आदेश अनुभाग-वार जारी किए हैं।

शहरी क्षेत्र में दूसरी डोज पर होगा फोकस

महाअभियान के दौरान शहरी क्षेत्र दूसरी डोज लगाने पर फोकस होगा। इसलिए व्यापक तैयारियां की गई। सत्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। उप वन मंडल बागली में विभाग अभियान में जुटा है। परिक्षेत्र का कुछ स्टाफ ने गांवों में मुनादी करवाई है। महाअभियान के दिन कुछ स्टाफ वाहन से दूरस्थ गांवों से लोगों को वैक्सीन सेंटर तक लाने और लेकर जाने का कार्य करेगा।

सभी रेंज अफसर अपने अपने रेंज के गांवों के नोडल रहेंगे। जो सभी क्रियाविधि पर नजर रखेंगे। मुख्य लक्ष्‌य समस्त वन ग्रामों व ऐसे सभी दूरस्थ ग्राम जहां आवागमन कठिन हो, वहां शत प्रतिशत वैक्सीन लगवाना है। डीएफओ पीएन मिश्रा ने कहा कि हमारी टीम भी शतप्रतिशत वैक्सीन को लेकर जुटी है।

शुक्रवार को महाअभियान चलाया जाएगा। टीमें बना दी गई। सत्र स्थलों के लिए सेंटरों पर वैक्सीन भी भेज दी गई है। लोग छूट गए हैं, वे महाअभियान में वैक्सीन लगवाएं।

-डा. एमपी शर्मा, सीएमएचओ

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local