देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। दीपावली से पहले खाद्य विभाग और प्रशासन की टीम मैदान में उतर गई। खाद्य सामग्री की जांच को लेकर टीम ने कार्रवाई शुरू कर दी है। शनिवार को टीम दुकानों पर अचानक जांच कर खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग की है। दीपावली को देखते हुए खाद्य विभाग टीम दोपहर में एबी रोड स्थित अपना स्वीट्स दुकान पहुंची। जहां टीम ने सबसे पहले की कीचन में जाकर निरीक्षण किया। खाद्य सामग्री के साथ ही मसालों के पैकेट्स की डेट भी देखी। इसके बाद टीम ने दुकान की मिठाई और केक को लेकर भी निरीक्षण किया। टीम ने मीठाई, केक व अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लिए हैं। प्रशासनिक व खाद्य विभाग की टीम द्वारा संयुक्त रूप से अपना स्वीट्स प्रतिष्ठान से मिठाई सहित अन्य सामग्री के सैंपल लिए गए है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेश ठाकुर ने अपनी टीम के साथ ही मौके पर सैंपलिंग लेने के साथ ही कागजी कार्रवाई की। सैंपल जांच लिए भोपाल भेजे जाएंगे। जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। टीम ने मधुर स्वीट्स से भी दूध-दही और पनीर के सैंपल लिए गए हैं। टीम द्वारा शहर में अन्य दुकानों पर कार्रवाई करने की बात कही गई। कार्रवाई के दौरान खाद्य विभाग टीम के साथ तहसीलदार पुनम तोमर व थाना कोतवाली टीआई उमरावसिंह सहित बल मौजूद था।

पर्व पर शुरू होता है मिलावट का खेल

दीपावली पर्व के समय बड़ी मात्रा में मिलावटी सामग्री का खेल शुरू हो जाता है। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर मिलावट कर लोगों की सेहत से खिलावाड़ किया जाता है। दुकान संचालकों द्वारा लोगों को मिलावट युक्त सामग्री बेची जाती है। पहले भी शहर में कई जगह से मिलावटी मावे को लेकर जानकारी सामने आ चुकी है। लेकिन संबंधित विभाग द्वारा दिखावे के नाम की कार्रवाई की जाती है।

एक साल में 65 से ज्यादा सैंपल फेल हुए

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेशसिंह ठाकुर ने बताया कि एक साल में करीब 300 से ज्यादा खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए हैं। जिनमें से 65 से ज्यादा सैंपल फेल हुए हैं। जांच के लिए अलग अलग मापदंड होते हैं। इन प्रकरणों को कोर्ट ने लगाया गया है और कई मामलों में भी सुनवाई चल रही है। वहीं करीब 26 लाख से ज्यादा अर्थदंड भी एक साल में लगा है। हमारी टीम द्वारा लगातार सालभर कार्रवाई की जाती है। समय-समय पर खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए जाते हैं। त्यौहारों को लेकर विशेष ध्यान दिया जाता है अभी दीपावली पर्व नजदीक इसलिए लगातार टीम दुकानों पर जाकर खाद्य पदार्थों के सैंपल की कार्रवाई कर रही है। शनिवार को भी दो दुकानों पर हमारी टीम में सैंपल लिए हैं जो भोपाल भेजे गए हैं रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। आगे भी इस तरह की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

त्योहारों के साथ ही समय समय पर खाद्य विभाग द्वारा दुकानों से खाद्य सामग्री के सैंपल लिए जाते हैं। दीपावली पर्व को देखते हुए यह सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा। पर्व को देखते हुए आगे भी कार्रवाई चलती रहेगी।

- पूनम तोमर, तहसीलदार

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local