देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में टीकाकरण महाअभियान से टीकाकरण में तेजी आई है। अब प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभाग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर महाअभियान चले रहे हैं। जिसके बेहतर रिजल्ट मिल रहे हैं। टीम घर-घर जाकर लोगों का टीकाकरण कर रही है। जिले में 10 नवंबर से टीकाकरण महाअभियान शुरू हुआ था। उसके बाद लगातार बीते कुछ दिनों से हर दिन को महाअभियान चल रहा है। 14 दिनों में दूसरी डोजी की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इन 14 दिनों में करीब दो लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया है। जिसमें करीब एक लाख 90 हजार दूसरी डोज है। जिले में करीब 300 से ज्यादा मोबाइल टीम काम करती है। सीएमएचओ डाक्टर एमपी शर्मा ने बताया कि शासन स्तर से स्वास्थ विभाग को एक सप्ताह के हिसाब से टारगेट मिला, लेकिन हमारी जिले में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत करने की प्लानिंग है। इसलिए प्रतिदिन लक्ष्‌य बनाकर महा अभियान चलाया जा रहा है। इन 14 दिनों में टीकाकरण में तेजी आई है। हमारी प्लानिंग है कि दिसंबर तर जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण हो सके। सीएमएचओ ने कहा कि लोगों टीके को लेकर किसी प्रकार की भ्रांतियों में ना रहे। टीका सुरक्षित हैं। उनकी दूसरू डोज ड्यू हैं वे टीकाकरण करवाएं।

कोवैक्सीन ज्यादा लगा रहे हैं

जिले में दो प्रकार की वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाई जा रही है। स्वास्थ विभाग अब प्राथमिकता से कोवैक्सीन लगा रहा है, क्योंकि कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन के बाद लगाई जाती है। जिससे कि जल्द से जल्द दोनों डोज का लक्ष्‌य पूरा किया जा सके। वहीं कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 84 दिन के बाद लगती है, इसलि ड्यू डोज का आकंड़ा बढ़ता है। अब वैक्सीन की उपलब्धता भी पर्याप्त है। इसलिए कोवैक्सीन ज्यादा से ज्यादा लोगों की लगाई जा रही है। बता दें कि जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। पहले कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही थी जिसकी दूसरी डोज 84 दिन बाद लगती है। इसलिए दूसरी डोज के बीच लंबा गेप हो जाता है।

पाबंदिया हटी है, इसलिए टीकाकरण ज्यादा जरूरी

जिले में अब कोविड-19 को लेकर पाबंदियों को बहुत कम किया गया है। इस वक्त शादी विवाह के कार्यक्रम भी चल रहे हैं। इसलिए लोगों को जरूरी है कि वह टीकाकरण को लेकर जागरूकता का परिचय दें और टीकाकरण करवाएं, क्योंकि टीके की दोनों डोज व्यक्ति को सुरक्षित करती है। जिला टीकाकरण अधिकारी डाक्टर सुनील तिवारी ने बताया कि गुरुवार को भी करीब 75 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‌य रखा गया था। उसके लिए करीब 350 से ज्यादा सत्र आयोजित किए गए। आगे भी कुछ दिन और महाअभिायन चलाकर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local