देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की पंचवर्षीय योजना 2021-22 से 2025-26 के लिए लोगों से सुझाव लिए जाएंगे। साथ ही सांसद ने कलाकारों के लिए ऑडिटोरियम बनाने के लिए भी कहा है। दरअसल, सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी की अध्यक्षता में नगर निगम सभा कक्ष में देवास रोड मेप कार्य योजना की बैठक आयोजित हुई।

बैठक में देवास जिले की पंचवर्षीय योजना 2021-22 से 2025-26 तक के रोड मेप कार्य योजना की समीक्षा की गई। जिले के गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, उद्योगपतियों, समाजसेवी से पांच वर्षीय रोड मेप के लिए सुझाव लिए जाएंगे। बैठक में सांसद सोलंकी ने कहा कि देवास कला साहित्य की नगरी है। यहा कवि, गायक कलाकार, साहित्यकार, लेखक, चित्रकार और अन्य कलाकारों के लिए ऑडिटोरियम बनाया जाए और कार्य योजना में शामिल किया जाए। बैठक में सांसद सोलंकी ने देवास में प्रस्तावित मिनी सुपर कॉरिडोर की समीक्षा की जो 232 हेक्टेयर जमीन में 370 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। इसके बन जाने से 14 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। शंकरगढ़ पहाड़ी को आने वाले पांच साल में मालवा के हिल स्टेशन के रूप में पहचान मिलेगी।

बैठक में सांसद सोलंकी ने कहा कि देवास में स्थित रिसोर्सेज के माध्यम से राजस्व बढ़ाने की कार्रवाई की जाए। आत्मनिर्भर भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए मास्टर प्लान बनाए। देवास में स्थित पर्यटन स्थलों का विकास करें। शहरी गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान उपलब्ध कराएं जाए। बाइपास पर बस स्टैंड का मास्टर प्लान बनाए। उन्होंने मक्सी रोड पर बनने वाले नवीन फ्लाय ओवर ब्रिज, दीनदयाल रसोई योजना, नेकी की दीवार, शिक्षा की दीवार, रोटी बैंक, शहरी मूलभूत अधोसंरचना, सीवरेज, जल प्रदाय, आदि की समीक्षा भी की।

बैठक में बताया गया कि देवास शहर में 250 किलोमीटर की लाइन डाली है, अब तक 15 हजार घरों में कनेक्शन जुड़ चुके हैं। शहर में स्मार्ट पब्लिक टॉयलेट बनाए जाएंगे तथा हाकर कार्नर बनाए जाएंगे। सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा जिससे नगर निगम में होने वाले कार्यों को ऑनलाइन किया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला, नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान, सुभाष शर्मा, रवि जैन, राजेश यादव सहित अन्य अधिकारीगण व जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

ट्रैफिक रोड का प्लान बनेगा

बैठक में बताया गया कि नगर निगम के तीन जोनल कार्यालय बनाए जाएंगे। मीठा तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। कलेक्टर कार्यालय बनाया जाएगा और नगर निगम का विस्तार किया जायगा। भगवती सराय को व्यवस्थित किया जाएगा, वहां पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। देवास में अधिकारी कर्मचारियों के लिए नए सरकारी भवन बनाए जाएंगे। इंदौर-देवास रोड पर इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जा रहा है। देवास शहर के लिए ट्रैफिक रोड का प्लान बनाया जाएगा। एमजी रोड पर ट्रैफिक को व्यवस्थित किया जाएगा। योजना अंतर्गत जिले में नई सड़कों का निर्माण किया जाएगा तथा सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा। यातायात को व्यवस्थित किया जाएगा। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। मिसिंग सिंगल निकाले जाएंगे। बैठक में बताया गया कि टेकरी पर डेवलपमेंट और सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस