देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के सप्त क्रांति आंदोलन के अंतर्गत एक आंदोलन स्वास्थ्य संरक्षण हैं। जिससे देशभर में योग दिवस के अवसर पर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए विशेष आसन, प्राणायाम लोगों को सिखाया जाता है इसी कड़ी में देवास जिला जेल में भी जेल प्रबंधन एवं गायत्री परिवार के सहयोग से साप्ताहिक योग शिविर का आयोजन किया गया हैं। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए 20 जून गायत्री जयन्ती, गंगा दशहरा एवं गुरुदेव श्रीराम शर्मा आचार्यजी के महानिर्वाण दिवस पर गायत्री स्वजन अपने अपने घरों में गायत्री महायज्ञ करेंगे। गायत्री शक्तिपीठ के मीडिया प्रभारी विक्रमसिंह चौधरी ने बताया कि जेल में योग शिविर के सकारात्मक परिणाम नजर आ रहे हैं। कैदियों में योग के प्रति अच्छा उत्साह नजर आ रहा है । पूरे शिविर के दौरान सबसे बढिय़ा योग सीखने एवं अच्छे प्रदर्शन करने वाले कैदियों को गायत्री परिवार सम्मान भी करेगा । साप्ताहिक योग शिविर के माध्यम से परम पूज्य गुरुदेव शर्मा आचार्यजी के युग सृजन अभियान को गति मिलेंगी।

आठ अंगों की जानकारी दी

जिला जेल में चल रहे शिविर के शनिवार को पांचवें दिन योग के आठ अंगों की जानकारी को आगे बढ़ाया गया। अंग प्रत्याहार के विषय पर प्रकाश डाला गया। विभिन्ना आसनों को कराते हुए प्राणायाम व सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया गया। कैदियों को योग का श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर समापन के अवसर पर 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को पुरुस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा । विजय नगर प्रज्ञापीठ संरक्षिका द्वारा गायत्री जयंती पर्व के लिए विशेष निवेदन किया है कि 20 जून गायत्री जयंती एवं गंगा दशहरा पर्व पर कोविड के चलते गायत्री परिजन शक्तिपीठों एवं प्रज्ञापीठों पर एकत्रित ना हो। अपने अपने घरों पर ही गायत्री महायज्ञ का आयोजन करेंगे । आचार्यजी के महाप्रयाण दिवस पर एक एक पौधा लगाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। योग शिविर के सफल संचालन में जेल अधीक्षक रमेश आर्य, गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ प्रभारी प्रमोद निहाले, योग प्रशिक्षक विकास गिरी, सहयोगी प्रहलादसिंह सोलंकी, देवकरण कुमावत का विशेष सहयोग रहा हैं ।

सात दिवसीय योग शिविर का आयोजन देवास। विश्व योग दिवस के अवसर पर 21 जून से 27 जून तक शीलनाथ धूनी संस्थान बालगढ़ रोड पर सुबह 6-30 से 1-30 बजे तक शिविर आयोजित किया जा रहा है। जिसे योगाचार्य डा बीके तिवारी के शिष्य रमेश चंद्र सोनी द्वारा योग कराया जाएगा। जानकारी भक्त मण्डल के अध्यक्ष सुरेंद्र वर्मा और सचिव जयंत ने दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags