देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को मिले है। इसी कड़ी गुरुवार को अफसरों की टीम औद्योगिक क्षेत्र स्थित विप्पी इंडस्ट्री प्रालि पहुंची। अधिकारियों ने प्लांट से सोयाबीन तेल और सोयाबीन बड़ी के सैंपल लिए है। सैंपल को जांच के लिए भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

गुरुवार को औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी के प्लांट पर तहसीलदार पूनम तोमर, खाद्य अधिकारी सुरेंद्र ठाकुर, पटवारी जगदीश्वर मिश्र सहित अमला जांच के लिए पहुंचा। यहां सोयाबीन तेल प्लांट में तैयार किया जाता है। सोयाबीन की बड़ी भी बनाई जाती है। यहां से तैयार माल विदेशों में भी जाता है। जांच के दौरान अधिकारियों ने साफ सफाई का जायजा लिया। अधिकारियों का कहना है कि साफ सफाई बेहतर थी। जांच के दौरान विप्पी इंडस्ट्री के लोगों ने अफसरों को बताया कि यहां से तैयार माल विदेश भेजा जाता है और माल लेने के पहले वे खुद सारी व्यवस्थाएं देखते है। संतुष्ट होने पर ही ऑर्डर मिलता है। लैब से टेस्ट सर्टिफिकेट लेकर माल भेजा जाता है।

पर्यावरणीय नियमों के उल्लंघन पर जारी होगा नोटिस

13 और 14 जनवरी को मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड देवास के दो सदस्यीय दल जिसमें पीसी उचारिया, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी दिलीप केशरे,कनिष्ठ वैज्ञानिक शामिल थे, औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। उद्योगों में सोया आयल की रिफाइनिंग का कार्य किया जाता है। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि उद्योगों में उत्पन्ना दूषित जल बगैर उपचार किए परिसर के बाहर किया जा रहा है जो नागधमन नाले में प्रवाहित हो रहा था। प्रदूषण बोर्ड के दल द्वारा उद्योगों के उक्त दूषित जल का वैधानिक नमूना लिया गया व विश्लेषण के लिए इंदौर प्रयोगशाला भेजा गया है। उद्योगों को इस संबंध में सूचना पत्र भेजा जाएगा।

मिलावटखोरों पर छोड़ा नहीं जाएगा। कार्रवाई सतत जारी रहेगी। इसी के तहत जांच कर सैंपल लिए गए है। सफाई व्यवस्था यहां बेहतर थी। सैंपलों को जांच के लिए भेजा गया है।

- पूनम तोमर, तहसीदार

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस