*जिले में प्रथम चरण में बागली, कन्नाौद तथा खातेगांव विकासखंड में शनिवार को मतदान होगा

*10 जिला पंचायत सदस्य, 73 जनपद पंचायत सदस्य, 275 सरपंच, 4380 पंच पदों के लिए होगा मतदान

आंकड़ों में समझिए मतदान

-बागली, कन्नाौद तथा खातेगांव विकासखंड में मतदान के लिए 842 मतदान केंद्र

-4 लाख 54 हजार 507 मतदाता मतदान करेंगे

-2 लाख 35 हजार 552 पुरुष मतदाता

-2 लाख 18 हजार 946 महिला मतदाता तथा 9 अन्य मतदाता

देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शनिवार सुबह 7 बजे से लोकतंत्र का पर्व शुरू हो जाएगा। जिले में पहले चरण में बागली, कन्नाौद तथा खातेगांव विकासखंड में मतदान होगा। इस चरण में 10 जिला पंचायत सदस्य, 73 जनपद पंचायत सदस्य, 275 सरपंच, 4380 पंच पदों पर निर्वाचन करवाया जाएगा। 842 मतदान केंद्रों पर करीब 4 साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग मतदान करेंगे।

शुक्रवार के तीनों विकासखंड़ों पर सुबह से मतदानकर्मी पहुंच गए, जहां से उन्हें अपने क्षेत्र के हिसाब से सामग्री का वितरण किया गया। इसके बाद कर्मचारी उत्साह के साथ चुनावी सामग्री लेकर बसों से पोलिंग बूथों के लिए रवाना हुए। दूरस्थ क्षेत्रों में जाने वाले मतदान दल को पहले रवाना किया गया। कन्नाौद की एसडीएम प्रिया वर्मा ने बताया कि सुबह से सामग्री वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। दोपहर तक भी मतदान दल को रवाना कर दिया गया। संवेदनशील केंद्र पर विशेष सुरक्षा के इंताजम किए गए हैं। निरीक्षण के दल भी बनाए हैं।

01-बागली की स्थिति

बागली विकासखंड में 1 लाख 83 हजार 901 मतदाता हैं। इसमें 94 हजार 631 पुरुष मतदाता, 89 हजार 269 महिला मतदाता तथा 1 अन्य मतदाता हैं।

02-कन्नाौद की स्थिति

कन्नाौद विकासखंड में 1 लाख 50 हजार 921 मतदाता है। जिसमें 78 हजार 536 पुरुष मतदाता, 72 हजार 380 महिला मतदाता तथा 05 अन्य मतदाता हैं।

03-खातेगांव की स्थिति

खातेगांव विकासखंड में 01 लाख 19 हजार 685 मतदाता है। जिसमें 62 हजार 385 पुरुष मतदाता, 57 हजार 297 महिला मतदाता तथा 03 अन्य मतदाता हैं।

मतपत्रों के ऐसे रंग होंगे

निर्वाचन में विभिन्ना पदों के लिए मतपत्रों का रंग अलग-अलग होगा। जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला, सरपंच के लिए नीला तथा पंच के लिए सफेद रंग के मतपत्रों का उपयोग किया जाएगा। मतदान के लिए मतदाताओं को आयोग द्वारा जारी भी 23 पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र साथ में लाना अनिवार्य होगा। पंच एवं सरपंच पद की मतगणना मतदान समाप्ति के बाद मतदान केंद्र पर ही की जाएगी। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य की मतगणना का सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा विकासखंड मुख्यालय पर की जाएगी। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण एवं परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य के मतों का विकासखंड स्तरीय सारणीकरण 14 जुलाई को करने के बाद जिला मुख्यालय पर सारणीकरण करते हुए निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।

----

कलेक्टर और एसपी ने विकासखंड बागली में तैयारी का लिया जायजा

कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला और पुलिस अधीक्षक डाक्टर शिवदयाल सिंह ने विकासखंड बागली में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के मतदान कार्य की तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने विकासखंड बागली में पंचायत निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारी, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी बागली शोभाराम सोलंकी, एसडीओपी, आरओ, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर शुक्ला ने निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों से कहा कि अपने दायित्वों का निर्वहन अच्छे से करें। अधिकारी निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। अधिकारी त्रि-स्तरीय पंचायत मतदान कार्य निष्पक्षता के साथ पूर्ण पारदर्शिता बरतते हुए संपन्ना कराएं। किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। सेक्टर अधिकारियों की मतदान के दिन सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। कोई परेशानी आती है तो उसका तत्काल निराकरण भी सेक्टर अधिकारी को करना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close