देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सूची हाथों में लेकर लोगों को फोन किया...घर-घर जाकर आमंत्रण दिया। कहा कि सोमवार को टीकाकरण महाअभियान है। जिले को कोविड से सुरक्षित करना है। इसलिए आप सोमवार को टीकाकरण करवाने अवश्य आइए...सुबह 7.30 बजे से सेंटरों पर टीकाकरण शुरू हो जाएगा। यह समझाइश स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों को दी। इस प्रकार से सारी कवायद रविवार को भी जिले में चलती रही।

जिले में सोमवार को वैक्सीन महाअभियान चलाया जाएगा। इसमें 80 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि यह आंकड़ा टीके की उपलब्धता के आधार पर परिवर्तित हो सकता है, लेकिन रविवार शाम तक स्वास्थ्य विभाग ने 80 हजार लोगों को टीका लगाने की प्लानिंग की। लक्ष्य के हिसाब से टीमें गठित कर दी गई। जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए सिर्फ 45 से 50 हजार लोगों को पहली डोज लगाई जाना शेष है अगर यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया तो जिले में पहली डोज का शतप्रतिशत लोगों को लग जाएगी।

-50 से ज्यादा मोबाइल टीम घर जाकर करेगी टीकाकरण

जिले में स्वास्थ्य विभाग ने 80 हजार लोगों के टीकाकरण के लिए 500 टीमें बनाने का दावा किया है। इसमें से करीब 50 मोबाइल टीम रहेंगी। जो शहरी क्षेत्र के साथ ही ब्लाक स्तर पर रहेंगी और लोगों का घर-घर जाकर टीकाकरण करेंगी। इसमें गर्भवतियों पर भी फोकस रहेगा। उनका भी 27 सितंबर तक शतप्रतिशत टीकाकरण करना है।

वोटर लिस्ट और गांवों में सर्वे के बाद लक्ष्य कम हुआ

जिले में 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू हुआ था। उस वक्त जिले में करीब 12 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन अब सर्वे और वोटर लिस्ट के आधार पर लक्ष्य में परिवर्तन आया है। कई लोगों गांव छोड़कर दूसरे स्थानों पर बस गए हैं। कई लोगों अन्य कारणों सें गांवों में नहीं हैं फिर भी उनका नाम लिस्ट में है। कई लोगों ने दूसरे प्रदेश और जिलों में टीका लगवा लिया है। सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा ने बताया कि सर्वे के बाद लक्ष्य कम हुआ है। जिले में 26 सितंबर तक की स्थिति में अब तक नौ लाख 83 हजार 137 लोगों को कोविड-19 की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं जिले में अब तक दोनों डोज करीब 13 लाख से ज्यादा लोगों को लगी है।

महाअभियान में ये रहेगा लक्ष्य

ब्लाक लक्ष्य

देवास शहरी 15000

बरोठा 7000

सोनकच्छ 13000

बागली 15000

टोंकखुर्द 5000

खातेगांव 10000

कन्नाौद 15000

कुल 80000

मोबाइल टीमें घर घर जाकर टीकाकरण करेंगी। अभी हमने वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से 80 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। ग्रामीण इलाकों में रविवार को ही टीमें भेज दी हैं। जिन्होंने टीका नहीं लगवाया और जरूर सेंटरों पर पहुंचकर वैक्सीन लगवाएं।

-डॉ.एमपी शर्मा, सीएमएचओ देवास

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local