देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला की अध्यक्षता में लोकसभा संसदीय क्षेत्र 28-खण्डवा अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 174-बागली के उपचुनाव 2021 के संबंध में जिला स्तरीय स्टेडिंग समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में मंगलवार को हुई। बैठक में कलेक्टर ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन के सम्बंध में जानकारी दी। समिति की बैठक के बाद कलेक्टर ने सभाकक्ष में लोकसभा संसदीय क्षेत्र 28-खंडवा अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 174-बागली के उपचुनाव 2021 से संबंधित विभिन्ना गतिविधियों के संबंध में पत्रकार वार्ता आयोजित की। जिसमें कलेक्टर ने उप निर्वाचन से संबंधित गतिविधियों से अवगत कराते हुए बताया कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र 28-खंडवा के उप निर्वाचन 2021 के लिए नामांकन प्राप्ति की कार्रवाई कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी खंडवा द्वारा की जाएगी। एसडीएम बागली सहायक रिटर्निंग आफिसर रहेंगे। अनुमति के लिए आवेदन एसडीएम कार्यालय में देने होंगे। निर्वाचन घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है।

-स्टार प्रचारक की सभा में 1 हजार व्यक्ति होंगे शामिल

मतदान सामग्री वितरण वापसी तथा मतगणना की कार्रवाही जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नारायण विद्या मंदिर क्रमांक 2 में की जाएगी। मतदान के लिए 11 प्रकार के दस्तावेज मान्य होंगे। नमिनेशन के समय तीन गाड़ियों की परमिशन होगी। सभागृह में बैठक व्यवस्था के 30 प्रतिशत व्यक्तियों को बैठने की अनुमति होगी। यदि सभागृह बड़ा है तो अधिकतम 200 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे। जो भी सभा में जाएगा उनकी रजिस्टर में इंट्री होगी। बाहर मैदान में सभाएं कर रहे हैं तो मैदान के 50 प्रतिशत क्षमता के साथ व्यक्ति उपस्थित हो सकेंगे या अधिकतम 500 लोग उपस्थित हो सकेंगे। स्टार प्रचारक की सभा में अधिकतम एक हजार व्यक्ति शामिल हो सकेंगे।

-रोड शो, वाहन रैली होगी प्रतिबंधित

कलेक्टर शुक्ला ने बताया कि रोड शो, वाहन और साइकिल रैली प्रतिबंधित रहेगी। नुक्कड़ सभाओं में 50 लोगों की अनुमति कोरोना गाइडलाइन के पालन करते हुए रहेगी। डोर-टू-डोर कैंपेन में अधिकतम 5 लोग रहेंगे। निर्वाचन के दिन अधिकतम दो गाड़ी और एक गाड़ी में 3 लोग ही बैठ सकेंगे।

-वैक्सीन के दोनों डोज लगाना आवश्यक होगा

निर्वाचन में लगे सभी कर्मचारियों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाना आवश्यक होगा। इसी प्रकार कैंडिडेट के एजेंट को भी दोनों वैक्सीन लगवा होगा। हर निर्वाचन केंद्र पर एक हेल्थ वर्कर रहेगा। गाडियों से नेम प्लेट हटाने की कार्रवाई की जाएगी। अवैध शराब पर कार्रवाई की जाएगी। बागली विधानसभा क्षेत्र में चैक पोस्ट बनाये जाएंगे।

-13 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं

कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार 1 अक्टूबर 2021 को निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा। इसके साथ ही नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है। 11 अक्टूबर को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 13 अक्टूबर नियत की गई हैं। 30 अक्टूबर को मतदान कराया जाएगा। मतगणना 02 नवंबर को होगी।

क्षेत्र में ये स्थिति मतदाताओं की, 2 लाख 34 हजार 896 मतदाता

-बागली विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 34 हजार 896 मतदाता है।

- 1 लाख 21 हजार 329 पुरूष मतदाता

- 1 लाख 13 हजार 562 महिला मतदाता

- 5 अन्य मतदाता है।

-क्षेत्र में 355 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

-जिसमें 293 मुख्य मतदान केंद्र हैं

-62 प्रस्तावित सहायक मतदान केंद्र होंगे

-52 शहरी और 303 ग्रामीण मतदान केंद्र होंगे

-क्षेत्र में 38 संवेदनशील मतदान केंद्र है

-जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया

कलेक्टर बताया कि कोई भी व्यक्ति चुनाव संबंधित शिकायत जिला निर्वाचन कार्यालय के कंट्रोल में दर्ज करा सकता है। जिला स्तरीय नियंत्रण केंद्र स्थापित है जिसको 24 घंटे के आधार पर क्रियान्वयन के लिए अधिकारी और कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 07272-250666 है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local