देवास(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में टीकाकरण को लेकर केंद्रों पर विवाद की स्थिति निर्मित हो रही हैं। गुरुवार को शहर सहित जिले में 40 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया। शहरी क्षेत्र में आनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लाट बुकिंग के बाद टीकाकरण हो रहा है। वहीं ग्रामीण इलाकों में आनसाइट वैक्सीनेशन की सुविधा है। गुरुवार को बरोठा के गांव देवर में विवाद की स्थिति निर्मित हो गई। सेंटर पर गांव के लोगों ने दूसरे गांवों के लोगों को टीका लगाने पर विवाद करना शुरू कर दिया। ग्रामीणों के बीच विवाद के बाद हंगामा शुरू हो गया। लोगों के बीच झूमाझटकी हो गई। हंगामे के कारण टीकाकरण रुक गया। स्वास्थ्यकर्मियों ने बीएनपी पुलिस के साथ ही तहसीलदार को सूचना दी गई। हंगामे की वजह से करीब एक घंटे तक टीकाकरण बंद रहा। पुलिस के पहुंचने के बाद टीकाकरण सुचारू रूप से शुरू हो सका। बीएमओ धर्मेंद्र चौधरी ने बताया कि गांव वालों के बीच विवाद और झूमाझटकी हो गई थी। हमारा काम लोगों का कोविड टीकाकरण करना है। हमें तो सभी को टीका लगाना है। विवाद की सूचना के बाद स्टाफ डर गया था। पुलिस और तहसीलदार को घटना की जानकारी दी। बीएनपी थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को संभाला। इसके बाद टीकाकरण शुरू हुआ। गांव वालों के बीच टीकाकरण को लेकर झूमाझटकी हुई थी। पुलिस की उपस्थित में व्यवस्थित वैक्सीनेशन हुआ।

-स्लाट बुकिंग के बाद भी घंटों इंतजार के बाद लग रहा टीका

19 जुलाई से शहरी क्षेत्रों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लाट बुकिंग के बाद ही टीकाकरण किया जा रहा है ताकि लोगों की सेंटरों पर भीड़ ना हो। लोगों का समय बर्बाद ना हो और जल्द टीका लगा जाए, लेकिन स्लाट बुकिंग के बाद भी घंटों इंतजार के बाद टीका लग रहा है। विकासनगर स्थित सेंटर पर टीकाकरण करवाने आए वीरेंद्रसिंह ने बातया कि दो दिन पहले स्लाट बुक किया था। सुबह 8.30 बजे से खड़ा हू, लेकिन दो घंटे से नंबर नहीं आया है। अगर स्लाट बुक हो रहे हैं तो लाइन क्यों लग रही है। लोगों को समय से टीका लगना चाहिए।

-कई लोगों को मैसेज नहीं आ रहे

मल्हार स्मृति भवन में टीकाकरण के दौरान लाइन में लगने को लेकर भी विवाद होते रहे। पुलिस ने लोगों की समझाइश दी। टीका लगवाने आए जसवंतसिंह ने बताया कि उन्होंने 14 अप्रैल को टीका लगवाया था। मैसेज नहीं आया था। अब दूसरी डोज लगवाने पहुंचा तो नहीं लगा रहे हैं। पहले डोज का मैसेज मांग रहे हैं। इसी तरह से कई लोगों ने मैसेज नहीं आने की समस्या बताई।

इधर...जिले में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण आज से

जिले में आनसाइट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से टीका लगाया जाएगा

देवास। जिले में 23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा एमपी शर्मा बताया कि गर्भवती महिलाओं में कोविड संक्रमण की संभावनाएं आम नागरिकों की तरह ही होती है, लेकिन इनमें संक्रमण होने के पश्चात गंभीर जटिलताओं से मृत्यु की आशंका अधिक होती है। विशेषकर जिन महिलाओं में डायबिटिज, उच्च रक्तचाप, आर्गन ट्रांसप्लांट, अस्थमा, सिकल सेल बीमारी, हार्ट की बीमारी, डायलिसिस या किडनी संबंधी रोग सहित अन्य बीमारियां होती है। उनमें जोखिम ज्यादा होता है। कोविड संक्रमित गर्भवती महिला में प्री मैच्योर डिलीवरी, नवजात शिशु के मृत्यु की आशंका भी अधिक होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार गर्भावस्था में कोविड 19 टीकाकरण के लाभ अधिक होने के कारण गर्भवती महिलाओं में टीकाकरण की अनुशंसा की गई है। 23 जुलाई से प्रदेश सहित जिले में वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जा रहा है।

यहां लगेगा गर्भवती महिलाओं को जिंदगी का टीका

जिले में बीमा अस्पताल उज्जैन रोड देवास, सिविल अस्पताल कन्नाौद, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोठा, सोनकच्छ, टोंकखुर्द, बागली, खातेगांव में गर्भवती को कोविड का टीका लगाया जाएगा। जिले मे केंद्रों पर आनसाइट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से टीका लगाया जाएगा। महिलाएं अपना आधार कार्ड व मोबाइल नंबर अवश्य साथ लेकर जाएं। टीकाकरण नियमित टीकाकरण दिवसों (मंगलवार एवं शुक्रवार) को शासकीय स्वास्थ्य संस्था पर संचालित एएनसी क्लीनिक में किया जाएगा। प्रथम चरण में टीकाकरण समस्त शासकीय मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल एवं सामुदायिकस्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाएगा।

इस स्थिति में नहीं लगेगी वैक्सीन

डा शर्मा बताया कि जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कोविड का संक्रमण हो चुका है उनका प्रसव के तुरन्त बाद कोविड टीकाकरण किया जाएगा। किसी गर्भवती महिला को यदि इंजेक्शन, भोज्य पदार्थों अथवा फार्मास्युटिकल प्रोडक्टस से एलर्जी का इतिहास हो तो उन महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। टीकाकरण के पश्चात गर्भवती महिलाएं डबल मास्क लगाना, हाथ धोना, भीड़भाड़ वाले इलाके नहीं सहित कोविड गाइड लाइन का पालन करें। टीकाकरण सुबह 9 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags