देवास (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बड़ी मुश्किल से पीएससी और पुलिस में भर्ती निकली है। पुलिस विभाग में चार आरक्षकों के पदों पर बंपर भर्ती विज्ञापित की गई है। टालमटोल के बाद आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। भर्ती में आवेदक का रोजगार कार्यालय में पंजीयन होना अनिवार्य है। ऐसे में युवाओं की फौज रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराने निकली तो बेवसाइट ही क्रेश होकर बंद हो गई है। तीन चार से दिन बेरोजगार युवा पंजीयन कराने के लिए परेशान है और वे रोजगार कार्यालय के चक्कर लगा रहे है।

शुक्रवार को भी पंजीयन नहीं होने की समस्या लेकर कई युवा रोजगार कार्यालय पर पहुंचे। उन्हें कोई ठोस जवाब अभी तक नहीं मिला है। 30 जनवरी आवेदन की अंतिम तिथि है, इसके पहले युवाओं को बेरोजगार होने को लेकर रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना होगा। युवाओं में बेचैनी और निराशा छाई हुई है। मामले में अफसरों का कहना है कि रोजगार पंजीयन विभाग का पोर्टल क्रेश हो गया है। उसे सुधारने की प्रक्रिया जारी है। अभी कम से कम एक-दो दिन और लग सकते हैं। तब तक आवेदकों को धैर्यपूर्वक इंतजार करना होगा। वहीं अफसरों ने उन्हें आश्वस्त किया कि इस संबंध में भोपाल स्तर से कार्यवाही होना है। उनकी वरिष्ठ अफसरों से बात हुई है। शनिवार शाम तक संभवतः साइट शुरू हो जाएगी।

ऑनलाइन की व्यवस्था लेकिन प्रचार प्रसार नहीं

रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराने के लिए पहले बेरोजगार युवाओं को कार्यालय पर आना पड़ता था। पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन ही थी। मगर अब इसे ऑनलाइन कर दिया गया है। युवाओं को कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। मगर प्रचार प्रसार के अभाव में आज भी युवा कार्यालय ही आते है। अधिकारियों के द्वारा उन्हें बताया भी जाता है कि पंजीयन की सुविधा ऑनलाइन भी है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले युवाओं का समय और पैसा दोनों आने जाने में बर्बाद होता है।

कुल 45 हजार से अधिक बेरोजगार

30 दिसंबर की स्थिति में जिले में बेरोजगार युवाओं की कुल संख्या 45290 है। इतने युवा रोजगार पंजीयन कार्यालय में रजिस्टर्ड है। जिसमें 15 हजार 125 महिलाएं है। शेष 30 हजार 165 पुरुष है। अफसरों की माने तो तीन साल में नवीनीकरण नहीं कराने पर पंजीयन निरस्त हो जाता है। हाल ही में लगे दो रोजगार मेले में करीब 1857 युवाओं को रोजगार दिलाने का दावा अधिकारियों ने किया है।

लाइन बिजी होने से पोर्टल क्रेश हो गया है, जिसकी मरम्मत जारी है। जल्द ही पंजीयन होना शुरू हो जाएगा।

- वीरेंद्रसिंह चौहान, जिला रोजगार अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags