- नवरत्न आराधना में आचार्य मृदुरत्न सागरसूरीश्वरजी ने कहा

राजगढ़। नईदुनिया न्यूज

दुनिया के सभी धर्मों ने जीने का तरीका सिखाया है, लेकिन भगवान महावीर स्वामी ने जीने के साथ मरना भी सिखाया है। मृत्यु को महोत्सव कैसे बनाया जाए। यह सब जैन धर्म में बताया गया है। जीयो और जीने दो, यह भगवान महावीर का सिद्धांत था। यदि किसी व्यक्ति के प्राण बचाना पड़े तो उसके लिए हमें हर संभव प्रयास करना चाहिए। औरों के बारे में पहले विचार करो। ऐसा करने से धर्म की शुरुआत होती है।

उक्त प्रेरणादायी बातें नवरत्न आराधना भवन में चातुर्मास के लिए आचार्यश्री मृृदुरत्न सागरसूरीश्वरजी ने बुधवार को धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि बच्चों की 20-22 वर्ष आयु होने पर माता-पिता उन्हें कुछ भी कहना उचित नहीं समझते हैं। जबकि यह गलत है। यदि आपके बच्चे छोटी भी गलती करते हैं तो उन्हें भूल सुधार करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं करने से वह गलती से गलत रास्ते पर कब चले जाएंगे। हम सोच भी नहीं सकते हैं। यदि किसी समस्या के उत्पन्ना होने के दौरान ही उस पर नियंत्रण पा लिया जाए तो बाद में परेशानी नहीं झेलनी पड़ती है। स्मरणीय है कि आचार्यश्री की निश्रा में आयोजित 24 दिवसीय अष्टप्रतिहार्य तप 93 आराधकों ने किया था। इसमें सबसे कम आयु में संदिप जैन एवं सहज निर्मल जैन एवं सबसे अधिक आयु में रमणलाल संघवी एवं कमलाबाई कांतिलाल जैन आराधना कर रहे थे।

फोटो 21 आरजेएच 12---चातुर्मास समिति का लोगो।

21 आरजेएच 13- --आराधना भवन में आयोजित धर्मसभा में मौजूद श्रद्धालुजन।

21 आरजेएच 14- आराधना भवन में गुरुदेवश्री की आरती करते हुए लाभार्थी परिवार।

----------

-------

मध्या- भोजन कक्ष गेहूं, बर्तन और गैस की टंकी चोरी

नालछा॥ शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के मध्या- भोजन कक्ष में बीती रात अज्ञात बदमाशों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया। बदमाश भोजन बनाने के लिए रखा हुआ गेहूं, बर्तन, गैस की टंकी चुरा कर ले गए। जय मां अन्नापूर्णा स्व सहायता समूह अध्यक्ष रमीला यादव एवं संगीताबाई ने बताया कि 2 क्विंटल गेहूं, बर्तन व गैस की टंकी अज्ञात बदमाश चुरा ले गए है। नालछा थाने पर सूचना दी है।

21 एनएलसी 02- उत्कृष्ट विद्यालय में मध्या- भोजन कक्ष में चोरों ने गेहूं बिखेर दिया।

--------

नशा करने के बाद व्यक्ति उपराध की और अग्रेषित होता है- भदौरिया

गुजरी। शासकीय उमावि में बुधवार दोपहर एक बजे नशा मुक्ति जनसंवाद कार्यक्रम स्कूल परिसर में रखा गया। शुरुआत स्कूल प्राचार्य शिवपाल बैस ने की। सहायक पुलिस निरीक्षक राजेंद्रसिंह भदौरिया ने बच्चों को बताया कि नशा करने के बाद व्यक्ति अपराध की ओर अग्रेषित होता है। लोगों को नशा करने से रोकना चाहिए। साथ ही उन्हें इसके दुष्परिणामों से अवगत कराना चाहिए। कानून का महत्व और पुलिस किस तरह से जनता की मित्र है इस बारे में बताया। सहायक महिला पुलिस निरीक्षक हिना वास्केल व फूलकुंवर सिसौदिया ने छात्राओं को महिला कानून सहित पॉक्सो एक्ट की जानकारी दी। विद्यार्थियों को स्कूल में मोबाइल नहीं लाने की समझाईश भी दी। उन्हें नशा मुक्ति के लिए शपथ भी दिलवाई गई। कार्यक्रम में सरपंच विक्रमसिंह वास्केल, धामनोद थाना सहायक पुलिस निरीक्षक राजेंद्रसिंह भदौरिया, हिना वास्केल, फूलकुवर सिसौदिया, प्राचार्य शिवपाल बैस आदि मौजूद थे। संचालन व आभार सुधा जैन ने माना।

फोटो नही आएं----

21जीजेआर01- गुजरी के हाईस्कूल में पुलिस अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए।

21जीजेआर02- नशा मुक्ति के लिए शपथ दिलाते हुए।

----

पूर्व मुख्यमंत्री गौर के निधन पर रहा अवकाश

सरदारपुर। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निधन पर बुधवार को तहसील मुख्यालय सरदारपुर पर दोपहर पश्चात शासकीय कार्यालयों में अवकाश रहा। इसी प्रकार विद्यालयों में भी दोपहर पश्चात अवकाश रखा गया।

------------

टीम पूरी नहीं होने पर ट्रायल मैच कर किया खिलाड़ियों का चयन

सरदारपुर। विभागीय संभाग स्तरीय 19 वर्षीय बालक एवं बालिका वर्ग फुटबॉल स्पर्धा हुई। बालक वर्ग में धार विजेता रहा वहीं बालिका वर्ग में सरदारपुर, धार, खरगोन एवं बड़वानी टीम के खिलाड़ी पूर्ण नहीं होने से ट्रायल मैच खिलाकर टीम का चयन किया गया। चयनित खिलाड़ी विभागीय राज्य स्पर्धा में भाग लेंगे।

बुधवार को स्थानीय खेल परिसर में प्रथम मैच बालक वर्ग में झाबुआ व खरगोन के बीच हुआ। इसमें झाबुआ विजेता रहा। फाइनल मुकाबला झाबुआ व धार के बीच हुआ। इसमें धार विजेता बना। इसी प्रकार बालिका वर्ग में सरदारपुर, धार, खरगोन एवं बड़वानी टीम के खिलाड़ी पूर्ण नहीं होने से दो टीम बनाकर ट्रायल मैच खिलाकर टीम का चयन किया गया। चयनित खिलाड़ी आगामी दिनों में छिंदवाड़ा के जुनारदेव में विभागीय राज्य स्तरीय फुटबॉल स्पर्धा में भाग लेंगे। स्पर्धा के दौरान बीईओ आनंद पाठक, प्राचार्य डॉ. विनोद अग्निहोत्री, पीटीआई कुलदीप झाला, राकेश कुमार, निरंजन पाल, विनोद गुप्ता, शैलेंद्र पाल, सीमा यादव, सुनीता आदि उपस्थित थे। जानकारी पीटीआई संजय दीक्षित ने दी। दोपहर पश्चात वहां मौजूद सभी ने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निधन पर श्रद्धांजलि दी।

----------