धार। नईदुनिया प्रतिनिधि

दीपावली पर्व के मद्देनजर खरीदारी का दौर शुरू हो चुका है। सोमवार को पुष्य नक्षत्र के अवसर पर बाजार में व्यापक स्तर पर खरीदारी हुई। तमाम अटकलों के बीच कारोबार की गति बेहतर रही। ऑटोमोबाइल क्षेत्र से लेकर सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदारी में उत्साह बरकरार रहा। इसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदारी भी उत्साहजनक रही। माना जा रहा था कि इस बार बाजार में मंदी का असर रह सकता है, लेकिन जरूरी सेगमेंट पर इसका कोई विशेष असर नहीं रहा।

यहां पर पुष्य नक्षत्र पर शुभ मुहूर्त में वाहनों से लेकर सोने-चांदी के आभूषण लोग अपने-अपने स्तर पर खरीदते हैं। इसके लिए पहले से ही बुकिंग का दौर शुरू हो गया था। खासकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में बड़े स्तर पर बुकिंग हुई। बाइक खरीदने वालों में उत्साहजनक रुझान देखा गया। पहले से ही बुकिंग होने के कारण बड़ी संख्या में वाहन की डिलीवरी ली गई। हाथोंहाथ चांदी का सिक्का भी दिया गया।

सराफा बाजार में सोने-चांदी का कारोबार भी बेहतर रहा। शुभ मुहूर्त में लोगों ने आभूषण खरीदे। इसके अलावा मंगलवार के लिए अनेक ग्राहकों ने बुकिंग भी करवाई। इस बार पुष्य नक्षत्र पर विशेष रूप से दो दिन खरीदारी का योग रहेगा। प्रति मंगलवार को धार में साप्ताहिक अवकाश होने से बाजार बंद रहता है लेकिन माना जा रहा है कि आज सभी बाजार पूर्ण रूप से खुले रहेंगे। रविवार को साप्ताहिक हाट लगता है। ऐसे में मंगलवार को पुष्य नक्षत्र के दिन साप्ताहिक अवकाश के बावजूद सुबह से ही शुभ मुहूर्त में बाजार खुलेंगे और खरीदी का दौर शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है कि पहले ही दिन धार में करीब 3 करोड़ का कारोबार हुआ है। जबकि मंगलवार को भी पुष्य नक्षत्र पर धार शहर में 8 से 10 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

फोटो

21डीएचआर21-राजपुरोहित बजाज शोरूम पर बाइक खरीदने वालों की भीड़ उमड़ी।-नईदुनिया

21डीएचआर22-धार में संगम ज्वेलर्स पर पुष्य नक्षत्र के चलते बुकिंग कराने व खरीदारी करने वाले ग्राहकों की भीड़ रही।-नईदुनिया

Posted By: Nai Dunia News Network