टकरावदा। यहां पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि से खेतों में खड़ी सोयाबीन फसलें नष्ट हो गई थी। इससे सोयाबीन का औसतमान कम रहा तो दूसरी ओर सोयाबीन की सफाई करने के बाद बीज से अधिक मिट्टी निकल रही है। सोयाबीन ग्रेडिंग करने के बाद मात्र 50 प्रतिशत शुद्ध बीज मिल रहा है। इससे सोयाबीन का औसतमान और कम हो गया है। प्रति एक क्विंटल सोयाबीन में से 35 से 50 कि लो मिट्टी निकल रही है। इस बार सोयाबीन कटाई के समय हुई बारिश से खेत गीले होने के कारण सोयाबीन कटाई के साथ-साथ मिट्टी भी आई। इससे कि सानों की चिंता अधिक बढ़ गई है। आकोदा के कि सान देवेंद्रसिंह राठौर ने बताया कि उनके 9 बीघा खेत में से 8 क्विंटल सोयाबीन का उत्पादन हुआ, परंतु सोयाबीन की सफाई करने के बाद मात्र 5 क्विंटल 20 कि लो सोयाबीन बीज शुद्ध प्राप्त हुई। सिलोदाखुर्द व टकरावदा के कि सानों ने बताया कि इस बार सोयाबीन बीज में भी शुद्धता नहीं है तथा मिट्टी व कचरा अधिक निकल रहा है। इससे अगले वर्ष बोवनी करने के लिए बीज की कमी आ सकती है।

चित्र-

21टीके ेआर01टकरावदा के आकोदा में सोयाबीन निकलवाई के बाद बीज से अधिक दिख रही है मिट्टी।

----------------------------------

खरीफ फसलों का पुनः उचित आकलन करने के विधायक ने दिए निर्देश

बदनावर। विधायक राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने एसडीएम बदनावर को पत्र लिखकर खरीफ फसल में हुए नुकसान का पुन? उचित आकलन करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा कि इस वर्ष अतिवृष्टि से कई ग्रामों में फसलों को 60 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ है। जबकि कई गांवों में फसलें सड़ चुकी हैं। ऐसे में उन गांवों में उचित मूल्यांकन कर फसल बीमा दिलवाने की कार्‌रवाई की जाना चाहिए। इसी तरह पश्चिमी बदनावर क्षेत्र और तहसील के अन्य छोटे मजरों में जो आबादी के मान से बड़े हो चुके हैं, उन्हें राजस्व ग्राम घोषित करने की आवश्यकता है। राजस्व गांव के अभाव में उन मजरों में मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इस संबंध में भी विधायक ने पत्र में एसडीएम को निर्देशित कि या है कि राजस्व ग्रामों की कार्‌रवाई को पूर्ण कर लिया जाए। पात्र ग्राम व मजरों को शीघ्र ही राजस्व ग्राम घोषित कि या जाए। जानकारी कांग्रेस के तहसील प्रवक्ता मनोज सोलंकी ने दी।

स्वयंसेवकों ने निकाला पथ संचलन, जगह-जगह बरसाए फू ल

सिंघाना। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने रविवार को नगर में पथ संचलन निकाला। शाम 4 बजे से बौद्धिक हुआ। शाम 6 बजे पथ संचलन प्रारंभ हुआ। इसमें पारंपरिक गणवेश में बड़ी संख्या में स्वयंसेवक शामिल हुए। बड़वानी रोड स्कू ल परिसर से शुरु हुआ पथ संचलन मुख्य मार्गों कु क्षी रोड, झंडा चौक, सदर बाजार, सिर्वी मोहल्ला, अयोध्या चौपाटी, टंकी नगर, बस स्टैंड से होते हुए बडवानी रोड पर स्कू ल परिसर में समाप्त हुआ। संचलन का जगह-जगह पुष्पवर्षा कर नगरवासियों ने स्वागत कि या।

-----------------------------------

रोजगार सहायकों की हड़ताल पांचवें दिन भी रही जारी

तिरला। रोजगार सहायक प्रदेश संगठन के आव्हान पर जनपद पंचायत तिरला की समस्त ग्राम पंचायतों के रोजगार सहायक पांचवें दिन सोमवार को भी हड़ताल पर रहे। रोजगार सहायकों की मांग है कि प्रदेश सरकार ने 15 अक्टूबर तक समस्त रोजगार सहायक को नियमित करने का आश्वासन दिया था, परन्तु उक्त वचन नहीं निभाया गया। इसी के चलते रोजगार सहायक पांच दिन से हड़ताल पर डटे हुए हैं। जनपद तिरला संगठन के अध्यक्ष बलराम पाटीदार, जितेंद्र पाटीदार, राके श मंडवाल, ईश्वर पटेल, देवेंद्र जाट, बबलू पटेल, बालकृष्ण वसुनिया, सुरेश बैरागी, राजाराम डावर, धर्मेंद्र देवड़ा, करण, धनसिंह, रामसिंह, महेश, मोहन, राजेंद्र, बाबू, मुके श आदि उपस्थित थे।

?ोटो-

21तिरला01-हड़ताल पर बैठे जनपद पंचायत की समस्त ग्रामों के रोजगार सहायक।

--------------------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network