धार। जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्रीकांत बनोठ की अध्यक्षता में हुई। इसमें सहायक कलेक्टर अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर एसएस सोलंकी ने आम जनता की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में कुल 116 आवेदन पत्र प्राप्त हुए।

धार तहसील के ग्राम नानंदवासा के रहवासियों ने ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाने की मांग की। मोहनपुरा के ग्रामीणों ने नवीन हाईस्कूल को चालू करवाने, बदनावर तहसील के ग्राम रंगाराखेड़ी के ग्रामीणों ने खेत में जाने के रास्ते से अतिक्रमण हटवाने व अन्य समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्र प्रस्तुत किए। इसके अलावा आर्थिक सहायता दिलाने, नल ठीक करवाने, वृद्धावस्था पेंशन दिलाने, विधवा पेंशन दिलाने, मुआवजा राशि दिलाने, संबल योजना के तहत राशि उपलब्ध कराने, ऋण दिलाने, छात्रवृत्ति दिलवाने, जमीन का सीमांकन करने, जमीन का पट्टा दिलवाने, मकान बनाने की अनुमति प्रदान करने व जमीन का बंटवारा करवाने से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त हुए। कलेक्टर बनोठ ने इस जनसुनवाई में उपस्थित विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि वे प्राप्त आवेदन पत्रों का शीघ्र निराकरण करें। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर विजय राय सहित विभिन्ना विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

फोटो

10डीएचआर23-जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्रीकांत बनोठ जनसुनवाई में ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए।

--------

रोजगार मेले का आयोजन 14 को

धार। यशस्वी ग्रुप जिला रोजगार कार्यालय द्वारा जिला रोजगार कार्यालय में 14 दिसंबर को धार, आलीराजपुर एवं झाबुआ जिलों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्ना पदों के लिए निर्धारित योग्यता 5वीं से लेकर स्नातक, स्नातकोत्तर, आईटीआई, डिप्लोमा उत्तीर्ण सभी युवाओं को आमंत्रित किया गया है। इच्छुक आवेदक यशस्वी ग्रुप, जिला रोजगार कार्यालय धार में सुबह 10 से सायं 3 बजे तक इस मेले में उपस्थित होकर रोजगार प्राप्त करें।

-----

प्रश्न मंच में वाणिज्य संकाय प्रथम रहा

धार। भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के 75वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में युवा संकल्प वर्ष के अंतर्गत मंगलवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषय पर केंद्रित प्रश्न मंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें महाविद्यालय की सभी संकायों की छात्राओं ने भाग लिया और सभी संकायों से 1-1 दल ने प्रतिभागी के रूप में प्रश्नों के उत्तर दिए। प्रश्न मंच प्रतियोगिता में वाणिज्य संकाय की छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया और कला संकाय द्वितीय स्थान पर रहा। प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में महाविद्यालय के प्राध्यापकगण मौजूद थे। संचालन विनोद खकरे ने किया।

----------------------------------

प्रतिभा पर्व के माध्यम से परखेंगे बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता

धार। राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार जिले की समस्त शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में 12 से 14 दिसंबर तक प्रतिभा पर्व का आयोजन किया जाएगा। इसमें कक्षा 1 से 8 में अध्ययनरत बच्चों का शैक्षिक उपलब्धियों को परखा जाएगा। साथ ही विद्यालय संचालन की सारी व्यवस्थाएं भी देखी जाएंगी। प्रतिभा पर्व के अंतर्गत प्रथम एवं द्वितीय दिवस विषयगत मूल्यांकन होगा। इसमें लगभग 3 हजार 500 सत्यापन अधिकारी, 2 हजार 500 पर्यवेक्षक एवं 45 जिला स्तरीय बाह्य मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा सत्यापन कार्य किया जाएगा। तीसरे दिन बालसभा का आयोजन होगा। इसमें बच्चों के साथ पालक व जनप्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। शासन स्तर से समस्त सांसद, प्रभारी मंत्री, केबिनेट मंत्री एवं विधायकों को पत्र प्रेषित कर प्रतिभा पर्व में सम्मिलित होने के लिए निवेदन किया गया। आगामी कक्षा 5 व 8 को बोर्ड पैटर्न की परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्रीकांत बनोठ एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा द्वारा प्रतिभा पर्व को पूर्ण पारदर्शिता, शुचिता एवं गंभीरता के साथ संपन्ना किए जाने के लिए निर्देशित किया गया है।

जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केंद्र कमल ठाकुर ने बताया कि धार जिले में प्राथमिक विद्यालयों के 1 लाख 41 हजार 962 विद्यार्थी एवं माध्यमिक विद्यालयों के 80 हजार 470 विद्यार्थी परीक्षण में सम्मिलित होंगे। आयोजन के दौरान पाई गई शैक्षिक एवं सह शैक्षिक क्षेत्र की कमियों को आगामी कार्य दिवसों में दूर किया जाएगा। आयोजन शाला संचालन एवं शैक्षिक गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए किया जा रहा है।

आचार्य प्रसन्ना सागरजी का धार में मंगल प्रवेश 15 को

धार। आचार्य प्रसन्ना सागरजी 15 दिसंबर को धार में मंगल प्रवेश करेंगे। आचार्य मानतुंगगिरी तीर्थ पर हो रहे आचार्यश्री भरत सागरजी के जन्म जयंती समारोह में शामिल होकर कार्यक्रम को अपना सान्निाध्य प्रदान करेंगे। आचार्यश्री के साथ उनका पूरा संघ भी रहेगा। मीडिया प्रभारी सुभाष जैन ने बताया कि प्रातः 8 बजे आचार्यश्री की अगवानी लालबाग घोड़ा चौपाटी से की जाएगी। आचार्यश्री को हाल ही में पुष्पगिरी तीर्थ में उनके गुरु आचार्य पुष्पदंत सागरजी ने आचार्य की पदवी से विभूषित किया है। आचार्यश्री की पदवी मिलने के बाद धार में उनकी प्रथम यात्रा है।

मानतुंगगिरी पर होने वाले जन्म जयंती कार्यक्रम के अनुसार 15 दिसंबर को मुख्य कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। कार्यक्रम के अनुसार नित्य पूजन के बाद मंगलाचरण के साथ कार्यक्रम शुरू होकर पाद प्रक्षालण, गुरुपूजन, आचार्य प्रसन्ना सागरजी के मंगल प्रवचन, सामधिस्थ आचार्य भरत सागरजी की स्मृति में अतिथियों द्वारा विनयांजलि कार्यक्रम होगा। संध्या को मानतुंगगिरी तीर्थ पर महाआरती, आनंद यात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। सभी कार्यक्रम क्षुल्लिका चंद्रमति माताजी के मार्गदर्शन में होंगे। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर विभिन्ना समितियों का गठन भी किया गया है। हिंदुस्तान सेवा संघ के अध्यक्ष आरसी गांधी अहमदाबाद, हिंदुस्तान सेवा संघ के कार्याध्यक्ष नरेश गंगवाल, सचिव संजय गंगवाल, प्रबंध कमेटी सचिव के अतिरिक्त समाज अध्यक्ष वीरेंद्र जैन, विनय छाबड़ा उपाध्यक्ष, सचिव नवीन गोधा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार समारोह में कई त्यागीगण भी आ रहे हैं। भक्तजनों की संख्या के बारे में कहा कि गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, मप्र से 500 भक्तों के आने की सूची आ चुकी है। सभी की आवास व भोजन व्यवस्था की जा रही है। आचार्य प्रसन्ना सागरजी ससंघ का विहार 16 दिसंबर को प्रातः इंदौर की ओर होगा। आचार्यश्री की कुछ समय अनाथ आश्रम पीपलखेड़ा में भी रुकने की संभावना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket