के सूर। स्वास्थ्य कें द्र में आसपास के करीब 30 गांव के मरीज इलाज कराने आते हैं, लेकि न हालत यह है कि कु त्ते के काटने पर मरीज को अस्पताल में एंटी रैबीज वैक्सीन नहीं मिल पाता है। ऐसे में मरीज को महंगे दामों पर बाजार से वैक्सीन खरीदना पड़ता है। बिजूर के हरिराम पटेल की पत्नी को कु त्ते ने काट लिया था। पत्नी को लेकर हरिराम अस्पताल पहुंचे, लेकि न एंटी रैबीज वैक्सीन नहीं मिलने से उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। के सूर के गजेंद्र राजावत ने बताया कि अस्पताल में इंजेक्शन लगाने पहुंचा तो मना कर दिया गया। हालांकि इसके पूर्व उन्हें दो इंजेक्शन लगा दिए गए थे। तीसरा लगाने के लिए गए तो कहा कि खत्म हो गए हैं। डॉ. रतनलाल कनाशे ने बताया कि एंटी रैबीज के इंजेक्शन आगे से ही नहीं आए हैं। इसका विकल्प हमारे पास नहीं रहता है।

-------------------------------------------

भागवत मार्ग पर चलकर सत्संग व विनम्रता को धारण करें

- बिजूर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया

के सूर। (नईदुनिया न्यूज)। समीपस्थ ग्राम बिजूर में जागेश्वर धाम पर 25वें वर्ष में श्रीमद्भागवत कथा महोत्सव के चौथे दिन वामन अवतार व श्रीराम अवतार के प्रसंग का मार्मिक चित्रण भगवताचार्य पं. विजयकृष्ण शर्मा इंदौर ने संगीत मय प्रस्तुति देते हुए कि या। उन्होंने कहा कि भागवत मार्ग पर चलकर सत्संग कर सत्य, विनम्रता को धारण करना चाहिए। कि सी भी प्रकार का अहंकार नहीं होना चाहिए। राजा बलि को जब महादानी होने का अहंकार आया तो भगवान ने वामन अवतार लेकर सबक सिखाया। हमें सत्संग करना चाहिए। जहां भी कथा, वार्ता व भजन होते हो तो अवश्य जाना चाहिए।

श्रीकृष्ण जन्म के साथ ही नंद घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की, आलकी की पालकी जय हो नंदलाल के भजन गूंज उठे। इस पर पूरा पंडाल झूम उठा। वासुदेवजी बालस्वरुप श्रीकृष्ण को गोकु ल में नंदबाबा के यहां छोड़कर जाते हैं। इसके बाद नंद भवन में उत्सव मनाया जाता है। बधाई लेने आए गोप-गोपियों के नृत्य गीतों ने समां बांधा। आदर्श सांस्कृतिक मंडल सादलपुर के लोक कलाकार एवं पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी रामभरोसे वर्मा के मार्गदर्शन में वासुदेव की भूमिका जीवनसिंह चौहान, लड्डू गोपाल की नमन देवड़ा, नंद बाबा की यजमान बद्रीलाल परमार व सखियों की वैदिका, श्रुति रावल, पीयूषी व निकि ता ने निभाई। संगीत अविनाश मौर्य, अरुण शास्त्री, गोपाल सोलंकी ने दिया। संगत हरिओम मौर्य ने दी। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने जागेश्वर महादेव के दर्शन-अभिषेक कर कथा का श्रवण कि या। आरती के बाद माखन-मिश्री की प्रसादी बांटी गई। आभार महेश पंडित ने माना।

चित्र 22 के ईआर 03। ग्राम बिजुर में चल रही भागवत कथा के दौरान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया।

----------------------------------------------

बटले के बेहतर भाव मिलने से कि सान खुश, फू लों की खेती करने वाले निराश

टकरावदा। ग्रामीण अंचल में इस बार बहुत ही कम कि सानों ने बटले की फसल लगाई थी। जिन्होंने बटले लिए थे, वे बेहतर भाव मिलने से खुश हैं। इसके विपरीत कई कि सान लगातार कई सालों से बटले की खेती कर रहे थे, लेकि न इस बार इन कि सानों ने बटले की फसल नहीं लगाई। कई कि सानों ने फू ल के अच्छे भाव मिलने की उम्मीद में खेतों में फू ल के रोप लगाए थे, लेकि न भाव उम्मीद से भी कम मिल रहे हैं। इससे कि सान निराश हैं। अंचल में कि सानों ने फू लों को तैयार करने में खर्च तो कर दिया, परंतु भाव कम मिलने से फू ल की खेती करने वाले कि सानों को लाभ नहीं मिल रहा है।

चित्र-

22टीके आर01टकरावदा में खेतों में खिलखिला रहे सफे द फू ल दिखाते कि सान, जिनमें भाव अच्छे नहीं मिल रहे हैं।

-------------------------------------------

पौषधशाला में चौदस पर्व आराधना से मनाया

बखतगढ़। यहां श्रीपौषधशाला भवन में चौदस पर्व जप, तप, त्याग, प्रत्याख्यान एवं विभिन्न धर्म आराधना कर मनाया गया। इस प्रसंग पर उपवास, एकासन, बियासन, पोरसी, रात्रि तिविहार, चौविहार आदि तप आराधना हुई। श्रावक-श्राविकाओं ने श्रीआदेश्वर श्वेतांबर जैन मंदिर में भगवान आदिनाथ दादा के दर्शन, पूजन आदि करने का लाभ लिया। शाम को चौदस का सामूहिक प्रतिक्रमण कि या गया। इसमें पाप, दोषों की विशुद्धि कर चौरासी लाख जीवायोनि से मिच्छामी दुक्कड़म कि या गया।

----------------------------------

आज चार घंटे बंद रहेगी बिजली

सरदारपुर। मेंटेनेंस के चलते नगर सहित ग्राम बड़वेली, टांडाखेड़ा मेंहगांव की विद्युत सप्लाय 23 फरवरी को सुबह 7 से 11 बजे तक बंद रहेगी। जानकारी विद्युत वितरण कंपनी के एई एसके मिश्रा ने दी।

Posted By: Nai Dunia News Network