- सर्वे के दौरान स्वास्थ्य अमले को नजर आए थे लक्षण, उपचार के लिए चार दिन पहले भेजा था इंदौर

- घर के सात सदस्यों की जांच में लक्षण नजर आने पर एक बच्ची के लिए सैम्पल

सुसारी (नईदुनिया न्यूज)। कु क्षी में 11 दिन बाद शुक्रवार को एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है, जो सब्जी का थोक व्यापारी हैं। पिछले चार दिन से वह इंदौर अस्पताल में भर्ती हैं। प्रशासन ने घर के सात सदस्यों की जांच की है। एक बच्ची में लक्षण नजर आने पर सैम्पल लिया है। बाकी सदस्यों को होम क्वारंटाइन कि या गया है। नगर में उक्त व्यक्ति की तबीयत खराब होने की बात स्वास्थ्य अमले के सर्वे के दौरान पांच दिन पूर्व सामने आई थी। गुजरात से कु क्षी आए व्यापारियों के संपर्क में आने की आशंका है।

कु क्षी के सिर्वी मोहल्ले के हथाई चौक से नया पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद शुक्रवार सुबह एसडीएम विवेक कु मार, तहसीलदार सुनील डावर व सीएमओ रवींद्र बोरदे टीम के साथ पहुंचे। कटेंनमेंट जोन घोषित कर मोहल्ला सील कि या गया। यह नगर में नया कंटेनमेंट जोन है। शुक्रवार सुबह ही दो जोन को 21 दिन पूर्ण होने तथा नया के स नहीं आने से हटा दिया था। अब नगर में चार कटेंनमेंट जोन हैं।

सर्वे टीम की सजगता से मरीज की हुई पहचान

नगर में स्वास्थ्य विभाग व आंगनबाड़ी की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। वार्ड क्रमांक 11 जहां से यह पॉजिटिव मरीज मिला है, वहां नर्स अनीता बामनिया, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्वेता परिहार व आशा कार्यकर्ता हेमलता चौहान ने 25 मई को सर्वे में मरीज में लक्षण नजर आने पर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी थी। उसके बाद कु क्षी सिविल अस्पताल में उपचार के बाद मरीज को धार भेज दिया गया। वहां से इंदौर रेफर कि या गया। शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने की खबर आई। कंटेनमेंट जोन में सर्वे करने वाली टीम का एसडीएम विवेक कु मार ने उत्साहवर्धन कि या और कहा कि काम को लेकर आपकी सजगता ने हमें पांच दिन पहले ही एक मरीज तक पहुंचा दिया। गौरतलब है कि नगर में घर-घर जाकर एक-एक व्यक्ति की जांच की जा रही है। अभी तक नगर में 22 हजार 570 लोगों का सर्वे व जांच की गई है, जो नगर की कु ल आबादी का 65 फीसदी है।

गुजरात से जुड़े हैं तार

नगर में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद उसकी ट्रेवल हिस्ट्री निकालने के लिए त्वरित प्रकि या दल बनाया गया। पॉजिटिव मरीज सब्जी का थोक व्यापारी हैं। दो माह से पूरा परिवार कहीं बाहर नहीं गया। पिछले 15 दिन में दो बार गुजरात से उसके यहां सब्जी लेकर कु छ व्यापारी व वाहन आए हैं। ऐसे में वाहन या गुजरात से आए व्यापारियों के सपंर्क में आने से कोरोना की आशंका लेकर प्रशासन जांच कर रहा है। वहीं 10 दिन से उक्त व्यक्ति ने सब्जी का विक्रय नहीं कि या है। यह कार्य उसके पुत्र ने कि या है। नईदुनिया पूर्व में ही आगह कर चुका है कु क्षी में कोरोना के तार महाराष्ट्र व गुजरात से जुड़े हैं।

लक्षण छुपाने की बजाए अस्पताल आकर जांच कराएं

स्वास्थ्य व आंगनबाड़ी की संयुक्त टीम घर-घर जाकर एक-एक व्यक्ति की जांच कर रही हैं इस कारण ही यह पॉजिटिव मरीज की जानकारी पहले आ गई। नगर में लोग जांच टीम का अब भी क्यों रास्ता देख रहे हैं। लक्षण हैं तो उसे छुपाने के बजाए सिविल अस्पताल आकर जांच कराएं।

-विवेक कु मार, एसडीएम, कु क्षी

फोटो-

29 सुसारी 1 कु क्षी के नए कंटेनमेंट जोन में एसडीएम विवेक कु मार, तहसीलदार सुनील डावर स्वास्थ्य सर्वे टीम से चर्चा करते हुए।

------------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना