- पौधों पर दाने में अंकुरण, उत्पादन प्रभावित होने व दाग लगने के आसार

बदनावर (नईदुनिया न्यूज) क्षेत्र में मंगलवार शाम को हुई झमाझम बारिश से खेतों में पानी भर गया है। इसमें कुछ किसानों की कटी हुई सोयाबीन फसल में नुकसान हुआ है। पूर्व में हुई बारिश का पानी खेतों में भरा रहने से फलियों में दाने अंकुरित हो रहे हैं। इससे उत्पादन प्रभावित होने के साथ सोयाबीन में दाग लगने के आसार है।

कठोड़िया के किसान अर्जुनसिंह डोडिया व इंदरसिंह की 12-12 बीघा, मांगीलाल पंवार की आठ बीघा, लक्ष्मीनारायण पंवार व दशरथ पंवार की चार-चार बीघा, ग्राम पालीबड़ौदा के किसान चतरसिंह, गोकुलसिंह व घनश्यामसिंह की आठ-आठ बीघा भूमि में पानी भरने से खेतों में कटी पड़ी फसल में नुकसान हुआ है। पानी को निकालना भी संभव नहीं हो पा रहा है। उधर, बुधवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में नगर में 11.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पूर्वी क्षेत्र में इससे अधिक बारिश हुई है। अब तक 1030.6 मिमी यानी करीब 41 इंच बारिश हो चुकी है। गत वर्ष 15 सितंबर को ही तीन घंटे में रिकॉर्ड तोड़ करीब छह इंच बारिश हुई थी। उधर, पूर्व में अतिवृष्टि, कीट व्याधि, पीला मोजेक बीमारी से प्रभावित फसलों का सर्वे कार्य अब भी जारी है। राजस्व व कृषि अमले के साथ बीमा प्रतिनिधि गांव-गांव जाकर फसलों की नुकसानी का सर्वे कर रहे हैं।

चित्र-

16 बीडीएन 01- बदनावर क्षेत्र में सोयाबीन की फलियों में हो रहा है अंकुरण।

16 बीडीएन 02- बदनावर के छोटा कठोड़िया क्षेत्र में खेतों में जलमग्न कटी फसल।

एक घंटा झमाझम बारिश

खलघाट। क्षेत्र में सुबह से लोग गर्मी और उमस से परेशान थे। दोपहर बाद मौसम में अचानक बदलाव आया और बारिश शुरू हो गई। एक घंटे तक जोरदार बारिश हुई। इससे मौसम में ठंडक घुल गई। सड़कों पर नालियों का गंदा पानी आ गया। शाम तक रिमझिम बारिश हुई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020