- डूब के गांव बाजरीखेड़ा का मामला, पुनर्वास स्थल पर बना सकेंगे नए आशियाने

सुसारी (नईदुनिया न्यूज)। निसरपुर ब्लॉक के डूब प्रभावित गांव बाजरीखेड़ा में उन 37 परिवारों को भी डूब प्रभावित मान लिया गया है, जिन्हें डूब से बाहर कर दिया गया था। नईदुनिया ने 23 जुलाई के अंक में समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद शासन ने इन सभी परिवारों को पुनर्वास पैकेज का पात्र मान कर 37 परिवारों के लिए कुल दो करोड़ 14 लाख 60 हजार रुपये की स्वीकृति दी है। इससे अब ये परिवार भी पुनर्वास स्थल पर नए आशियाने बना सकेंगे।

ग्राम बाजरीखेड़ा में 184 परिवार रहते थे। साल 2019 तक यहां 37 परिवारों को डूब से बाहर माना गया था। शेष परिवारों को डूब का मान कर पुनर्वास पैकेज की राशि दे दी गई थी। सितंबर 2019 में जब सरदार सरोवर बांध पूर्ण रूप से भर गया, तो इन 37 परिवारों के घर भी डूब से प्रभावित होने लगे। ऐसे में इन्हें भी डूब का मान कर सर्वे किया गया। 12 माह बाद इनके घर डूबने लगे हैं। इस पर शासन ने इन्हें भी डूब का मान लिया है व प्रति परिवार 5 लाख 80 हजार की राशि दी जाएगी।

लोगों के घरों में पहुंचा बैक वाटर

बाजरीखेड़ा गांव में एक नाले के माध्यम से बैक वाटर लोगों के घरों में आता है। इस साल जैसे ही पानी भरने लगा, तब स्थल निरीक्षण एसडीएम विवेक कुमार व भूअर्जन अधिकारी जानकी यादव ने अधिकारियों के साथ किया। पिछले साल लोगों के घरों में कहां तक पानी भरा था, वह भी देखा गया। उसके बाद शासन के डूब के नियम के तहत मामले का प्रतिवेदन बनाकर कलेक्टर को भिजवाया गया। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद अब बाजरीखेड़ा को पूर्ण रूप से डूब में माना गया है।

नियमानुसार जो प्रभावित है, उसे पैकेज देंगे

डूब के लोगों के लिए जो शासन ने गाइड लाइन तय की है, उसके अनुसार जो डूब प्रभावित हैं, उन्हें पुनर्वास पैकेज की राशि दी जाएगी। बाजरीखेड़ा में 37 परिवारों को यह राशि दी जाएगी।

विवेक कुमार, एसडीएम कुक्षी

घरों में पानी भर गया था

पिछले साल ही बाजरीखेड़ा के इन परिवारों के घरों में डूब का पानी भर गया था। इस साल भी मौका निरीक्षण किया गया। इसके बाद नियमानुसार पुनर्वास पैकेज की राशि का पात्र माना गया है।

जानकी यादव, भूअर्जन अधिकारी कुक्षी

फोटो 22 सुसारी 2 बाजरीखेड़ा के इन परिवारों को अब डूब में मान कर मिलेगी पुनर्वास पैकेज की राशि (फाइल फोटो)

22 सुसारी 3 - 23 जुलाई के अंक में नईदुनिया में प्रकाशित खबर।

---------------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020