बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए प्रशासन एवं स्वास्थ्य अमले को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। कोरोना संक्रमण का खतरा कम होने के बाद से ही लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के प्रति लापरवाह हो गए हैं। प्रतिदिन वैक्सीन कैंप आयोजित किए जा रहे हैं, किंतु टीकाकरण के लिए लोग कैंप में आने में बहानेबाजी करते हुए कोताही बरत रहे हैं। अब दूसरी डोज कैसे लगाई जाए और टीकाकरण से वंचित व्यक्ति को कैसे तलाशा जाए, प्रशासन के लिए यह काम चुनौतीपूर्ण हो गया है।

सौ फीसद टीकाकरण करवाने के लिए वंचित लोगों को तलाशने और वैक्सीन लगवाने का जिम्मा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सौंपा गया है। इस संबंध में एसडीएम वीरेंद्र कटारे ने शनिवार को जनपद पंचायत के सभाकक्ष में एकीकृत बाल विकास परियोजना वृत्त क्रमांक दो की कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर प्रभावी टीकाकरण के लिए निर्देशित किया है। एसडीएम ने कहा कि अनुभाग में प्रभावी टीकाकरण करना है। वैक्सीन की दूसरी डोज से करीब 35 हजार लोग वंचित हैं, जिनका टीका लगवाने का समय निकल चुका है। सूची के मुताबिक ऐसे लोगों को कैसे ट्रेस करना और किस प्रकार तलाशकर उनका टीकाकरण करवाना है, इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही निर्देशित किया कि हर परिस्थिति में लोगों का टीकाकरण करवाना है। कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन उपस्थित थे।

मौके पर ही डोज का समय वेरिफाइ करेगी कार्यकर्ता

एकीकृत बाल विकास परियोजना क्रमांक दो अधिकारी जया रत्नाकर ने बताया कि बैठक में कानवन, नागदा, बिड़वाल, कड़ौदकलां व खाचरौदा सेक्टर की 130 कार्यकर्ताएं बैठक में उपस्थित थीं। उन्होंने बताया कि सर्वेयर के पास उपलब्ध सूची के मुताबिक वैक्सीनेशन के लिए एक दिन पहले गांव-गांव में डोर टू डोर सर्वे कर वैक्सीन से वंचित लोगों को सूचित करने तथा अगले दिन वैक्सीन कैंप लाकर टीकाकरण करवाने का लक्ष्‌य दिया गया है। हालांकि बीते समय सर्वे के दौरान यह पाया गया कि कुछ लोग शादी व कुछ अभी समय नहीं होने का हवाला देकर टीका नहीं लगवाने का बहाना कर रहे हैं। इसके लिए कार्यकर्ताओं को मोबाइल पर हितग्राही की जानकारी दर्ज कर मौके पर ही वेरिफाइ करने की ट्रेनिंग दी गई, ताकि दूसरी डोज के लिए हितग्राही को कितने दिन हुए यह डोर टू डोर सर्वे में ही पता चल सकेगा, ताकि उनको तत्काल वैक्सीनेशन कैंप में लाकर टीका लगवाया जा सके। कार्यकर्ताओं ने माह के अंत तक दूसरी डोज के लक्ष्‌य को पूर्ण करने का संकल्प लिया है।

लग चुकी है ढाई लाख डोज

अनुभाग में अब तक दो लाख 59 हजार 334 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। इनमें एक लाख 55 हजार 236 लोगों को पहली तथा एक लाख चार हजार 98 दूसरी डोज शामिल हैं। हालांकि वंचित लोग में वे भी शामिल हैं, जिनमें से कुछ की मृत्यु हो गई तथा कुछ पलायन कर गए। इसके अलावा कुछ नाम ऐसे भी सामने आए हैं, जिन्होंने अन्यत्र शहरों में वैक्सीन लगवा ली है, किंतु यहां पेंडिंग लिस्ट में नाम आ रहा है, जिनकी भी पहचान की जा रही है। इस प्रकार करीब 30 से 35 हजार को डोज लगनी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local