बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। जान है तो जहान है। अभी तो शुरुआत और यदि अभी नहीं संभले तो आगे परिणाम भयावह हो सकते हैं। जिस तेजी से कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं, उससे स्थिति चिंताजनक हो रही है। लोग अब भी कोरोना के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं। नगर की बजाए ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण के केस अधिक मिल रहे हैं। अब से सख्ती बरती जाएगी तथा कोरोना गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। हालाकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति अस्पताल में भर्ती नहीं है, किंतु सरकार ने भी माना है कि स्थिति कभी भी परिवर्तित हो सकती है। इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है।

उक्त बातें एसडीएम वीरेंद्र कटारे ने शुक्रवार को जनपद पंचायत के सभाकक्ष में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कही। उन्होंने बताया कि संक्रमण को देखते हुए अनुभाग को तीन सेक्टरों में बांट दिया गया है। इसके लिए नगर में सीमएओ आशा भंडारी, ग्रामीण में तहसीलदार अजमेरसिंह गौड़ एवं नागदा क्षेत्र में नायब तहसीलदार सोनिका सिंह को दायित्व दिए गए हैं। इनके अधीनस्थ चिकित्सक एवं स्टाफ की भी डयूटी लगाई गई है। सिविल हॉस्पिटल में कोविड आइसीयू व वार्ड तैयार है, जिसके लिए डॉ. संदीप श्रीवास्तव को प्रभारी नियुक्त किया गया है। पेयजल टंकी के पास मिडिल स्कूल परिसर में स्थित छात्रावास को कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है, जिसके लिए डॉ. बीएल पाटीदार को प्रभारी बनाया गया है। इसी प्रकार दवाइयों के वितरण के लिए दो फीवर क्लीनिक बनाए गए हैं।

तीन ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत

सीबीएमओ डॉ. एसएल मुजाल्दा ने बताया कि यहां सिविल हॉस्पिटल में दो ऑक्सीजन प्लांट चालू है तथा कानवन में भी ऑक्सीजन प्लांट चालू कर दिया गया है। कोद में ऑक्सीजन प्लांट के लिए फाउंडेशन का काम जारी है। जबकि ट्रांसफार्मर का काम प्रगति पर है। सिविल हॉस्पिटल में वर्तमान में 67 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध है। इसमें से प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक-एक मशीन उपलब्ध करवा दी गई है। इसके अलावा ऑक्सीजन के 54 जंबों एवं 57 पेंसिल गैस सिलिंडर उपलब्ध है। ग्राम बिड़वाल, कानवन, काछीबड़ौदा, मुलथान, दोत्रिया एवं बखतगढ़ के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन पाइप लाइन की बेड तक सप्लाई का काम पूर्ण कर लिया गया। जहां गैस सिलिंडर से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। बैठक में तहसीलदार अजमेरसिंह गौड़, मनोज सोमानी, परमानंद पाटीदार, शेखर यादव, अशोक सोनी, शकील खान, राजेंद्र सराफ, शिवरामसिंह रघुवंशी, मोहनसिंह चौहान, राजेंद्रसिंह पंवार आदि मौजूद थे।

बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार, एहतियात नहीं बरती तो स्थिति होगी खराब

धामनोद (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। ब्लॉक में कोरोना संक्रमितों की संख्या नौ पहुंच गई है। इसकी वजह साफ है कि शासन-प्रशासन की गाइड लाइन का लोग पालन नहीं कर रहे हैं। समय रहते एक बार फिर जागरूकता नहीं दिखाई, तो लोगों की यह लापरवाही भविष्य के लिए बड़ी मुसीबत बन जाएगी। कहीं ऐसा न हो कि एक बार फिर से दूसरी लहर जैसी स्थिति निर्मित हो जाए। इधर, प्रशासन भी रोकथाम के उपाय को लेकर कोई ठोस कार्रवाई करते नजर नहीं आ रहा है।

हाल ही में खलघाट स्थित स्वास्थ्य केंद्र का कर्मचारी रेपिड एंटीज टेस्ट में संक्रमित पाया गया। इसके बाद परिवार के अन्य तीन सदस्यों की जांच की गई, तो वे भी रिपीट जांच में पॉजिटिव पाए गए। बीएमओ डॉ. योगेंद्रपाल सिंह डावर ने बताया कि अब तक नौ संक्रमित सामने आ चुके हैं, जिनमें रिपीट टेस्ट वाले भी शामिल हैं। जिनकी उच्च रक्त के सैंपल लेकर उच्च जांच के लिए भेजे गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local