सरदारपुर (नईदुनिया न्यूज)। समीप के ग्राम बड़वेली में पेयजल संकट से राहत देने के लिए पीएचई विभाग द्वारा कालीकराई योजना की पाइप लाइन को गांव की पाइप लाइन से जोड़कर शुक्रवार दोपहर बाद जलप्रदाय प्रारंभ किया गया। हालांकि कुछ वार्डों में पानी मिल रहा है, तो कुछ वार्डों में नहीं। पीएचई विभाग के एसडीओ ने दो दिन छोड़कर पानी देने की बात कही है।

ग्राम बड़वेली स्थित आदिवासी बस्ती के गरीब लोगों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में इन लोगों को भीषण गर्मी में मशक्कत करते हुए लंबा सफर तय कर पानी लाना पड़ रहा है। छोटे बच्चे साइकिल से तो युवा बाइक पर केन लटकाकर पानी लाते दिखाई दे रहे हैं। ग्रामीणों एवं ग्राम प्रधान नरसिंह वसुनिया ने चर्चा में बताया कि कालीकराई योजना से गांव की पाइप लाइन को जोड़ने से कुछ वार्डों में ही पानी पहुंच पाएगा। अन्य वार्डों में पानी पहुंचना मुश्किल दिखाई दे रहा है। कालीकराई योजना से गांव स्थित पानी की टंकी को भरा जाता है तो जोन अनुसार बारी-बारी से सभी वार्डों में पानी प्रदाय किया जा सकता है। गांव की टंकी से आदिवासी बस्ती की टंकी भरकर रहवासियों को पानी उपलब्ध करवाया जा सकता है।

गौरतलब है कि तहसील मुख्यालय सरदारपुर से तीन किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत बड़वेली में ग्रामीणों को भीषण गर्मी के दौर में जल समस्या से जूझना पड़ रहा है। पानी के लिए ग्रामीणों को दो से तीन किलोमीटर का लंबा सफर तय करना पड़ रहा है। ग्रामीणों की समस्या को नईदुनिया ने प्रमुखता से उठाया था। उसके बाद से पीएचई विभाग पानी उपलब्ध करवाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था में जुटा हुआ है। पीएचई विभाग के एसडीओ नवलसिंह भूरिया ने बताया कि कालीकराई योजना से गांव स्थित टंकी को भरने के प्रयास किए थे, लेकिन कुछ समस्या के चलते सफलता नहीं मिली। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए गांव स्थित पाइप लाइन से कालीकराई योजना की पाइप लाइन को जोड़ा है। शुक्रवार दोपहर बाद टेस्टिंग के तौर पर जलप्रदाय प्रारंभ किया गया है। रहवासियों को दो दिन छोड़कर पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local